×

Food Poisoning: सावधान! बहुत खतरनाक फूड प्वायजनिंग, देखें बिहार में कैसे मचा हाहाकार, जन लें इसके लक्षण और उपचार

Food Poisoning: फ़ूड प्वायजनिंग दूषित भोजन या पेय पदार्थों के सेवन से होने वाली स्थिति है। यह तब होता है जब दूषित भोजन में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया, वायरस, परजीवी या विषाक्त पदार्थ पाचन तंत्र में प्रवेश करते हैं और बीमारी का कारण बनते हैं। फ़ूड प्वायजनिंग हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकती है, जिसके लक्षण दूषित भोजन का सेवन करने के कुछ घंटों से लेकर दिनों के भीतर दिखाई देते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 12 Jun 2023 1:10 PM GMT (Updated on: 13 Jun 2023 3:25 AM GMT)
Food Poisoning: सावधान! बहुत खतरनाक फूड प्वायजनिंग, देखें बिहार में कैसे मचा हाहाकार, जन लें इसके लक्षण और उपचार
X
Food Poisoning (Image credit: social media)

Food Poisoning: हाल ही में औरंगाबाद में एक शादी समारोह के दरमियान हुए फूड प्वायजनिंग से 50 से ज्यादा लोग बीमार हो गये हैं। बता दें कि यह घटना रफीगंज प्रखंड के पौथू थाना क्षेत्र के मंझौली गांव की है जहाँ एक शादी समारोह में खाना खाने के दौरान एक साथ 50 से अधिक लोग फूड प्वायजनिंग के शिकार हो गए। तत्काल सभी लोगों को रफीगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती करवाकर उनका इलाज़ कराया जा रहा है। इनमें से कई लोगों की हालत नाज़ुक बनी हुई है।

गौरतलब है कि गर्मी के दिन में फ़ूड प्वायजनिंग की घटना ज्यादा बढ़ जाती है। आइये जानते हैं ऐसा क्यों होता है ? और यह समस्या कैसे हो जाती है? जानते विस्तार से :

क्या होता है फ़ूड प्वायजनिंग (What is Food Poisoning)

फ़ूड प्वायजनिंग दूषित भोजन या पेय पदार्थों के सेवन से होने वाली स्थिति है। यह तब होता है जब दूषित भोजन में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया, वायरस, परजीवी या विषाक्त पदार्थ पाचन तंत्र में प्रवेश करते हैं और बीमारी का कारण बनते हैं। फ़ूड प्वायजनिंग हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकती है, जिसके लक्षण दूषित भोजन का सेवन करने के कुछ घंटों से लेकर दिनों के भीतर दिखाई देते हैं।

फ़ूड प्वायजनिंग के सामान्य कारण (Causes Of Food Poisoning)

जीवाणु (Bacteria) : जीवाणु संदूषण (Bacterial contamination) फ़ूड प्वायजनिंग का एक प्रमुख कारण है। सामान्य जीवाणुओं में साल्मोनेला, एस्चेरिचिया कोलाई (ई. कोलाई), कैम्पिलोबैक्टर और लिस्टेरिया शामिल हैं। ये बैक्टीरिया प्रोसेसिंग, हैंडलिंग या भंडारण के दौरान भोजन को दूषित कर सकते हैं।

वायरस (Viruses) : वायरल संक्रमण, जैसे नोरोवायरस और हेपेटाइटिस ए, दूषित भोजन या पानी से फैल सकते हैं। यदि उचित स्वच्छता प्रथाओं का पालन नहीं किया जाता है तो ये वायरस सतहों पर जीवित रह सकते हैं और भोजन को दूषित कर सकते हैं।

परजीवी (Parasites) : Giardia, Cryptosporidium, और Toxoplasma जैसे परजीवी भोजन को दूषित कर सकते हैं, विशेष रूप से अधपके मांस, समुद्री भोजन, या फलों और सब्जियों को दूषित पानी के संपर्क में लाया जा सकता है।

विषाक्त पदार्थ (Toxins) : कुछ जीवाणुओं द्वारा उत्पादित विषाक्त पदार्थ, जैसे स्टैफिलोकोकस ऑरियस और क्लॉस्ट्रिडियम बोटुलिनम, फ़ूड प्वायजनिंग का कारण बन सकते हैं। ये विषाक्त पदार्थ भोजन में मौजूद हो सकते हैं यदि इसे अनुचित तरीके से संभाला या संग्रहीत किया जाता है।

फ़ूड प्वायजनिंग सामान्य लक्षणों में मतली, उल्टी, पेट में ऐंठन, दस्त, बुखार और थकान शामिल हैं। गंभीर मामलों में या कुछ प्रकार के संदूषण के साथ, फ़ूड प्वायजनिंग से निर्जलीकरण, अंग क्षति या मृत्यु भी हो सकती है।

गर्मी में क्यों ज्यादा होता है फ़ूड प्वायजनिंग ( food poisoning is more in summer)

- गर्म तापमान में बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीव तेजी से गुणा करते हैं। गर्मियों में, गर्मी भोजन पर बैक्टीरिया के विकास को तेज कर सकती है जो ठीक से संग्रहीत नहीं है, जिससे फ़ूड प्वायजनिंग का खतरा बढ़ जाता है।

- गर्मियों के दौरान, लोग अक्सर पिकनिक, बारबेक्यू और कैम्पिंग जैसी बाहरी गतिविधियों में फ़ूड सुरक्षा का हमेशा कड़ाई से पालन नहीं किया जा सकता है। अनुचित रखरखाव, अपर्याप्त खाना पकाने, और बाहरी सेटिंग में भोजन का फ़ूड प्वायजनिंग का खतरा बढ़ जाता है।

- गर्म मौसम में लोग जल्दी खराब होने वाले फूड्स जैसे सलाद, फल और ठंडे पेय पदार्थों का अधिक सेवन करते हैं। इस प्रकार के फूड्स संदूषण और खराब होने के लिए अतिसंवेदनशील हो सकते हैं यदि उन्हें ठीक से संग्रहीत और संभाला नहीं जाता है।

- गर्मी की छुट्टियां और यात्रा के लिए एक लोकप्रिय समय माना जाता है। जब लोग अधिक बार बाहर खाते हैं, विशेष रूप से अपरिचित स्थानों में, तो वे भोजन से निपटने की प्रथाओं के संपर्क में आ सकते हैं जो मानक के अनुरूप नहीं हैं, जिससे फ़ूड जनित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

फ़ूड प्वायजनिंग का उपचार (Treatment Of Food Poisoning)

आमतौर पर लक्षणों से राहत देने, निर्जलीकरण को रोकने और शरीर को ठीक होने देने पर केंद्रित होता है। फ़ूड प्वायजनिंग के कुछ सामान्य उपचार

हाइड्रेटेड रहें (Stay Hydrated) : उल्टी और दस्त के कारण निर्जलीकरण को रोकने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थ पीना महत्वपूर्ण है। पानी, मौखिक पुनर्जलीकरण समाधान (इलेक्ट्रोलाइट समाधान), स्पष्ट शोरबा और हर्बल चाय खोए हुए तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने में मदद कर सकते हैं।

आराम करें (Rest) : आराम करने से आपके शरीर को ठीक होने और ठीक होने में मदद मिलती है। ज़ोरदार गतिविधियों से बचें और खुद को बीमारी से उबरने के लिए समय दें।

मौखिक पुनर्जलीकरण समाधान (Oral Rehydration Solution ) : गंभीर निर्जलीकरण या तरल पदार्थ को नीचे रखने में असमर्थता के मामले में, मौखिक पुनर्जलीकरण समाधान इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बहाल करने में मदद कर सकता है। ये समाधान फार्मेसियों में उपलब्ध हैं या विशिष्ट व्यंजनों के अनुसार पानी, नमक और चीनी का उपयोग करके घर पर तैयार किया जा सकता है।

ठोस खाद्य पदार्थों से बचें (Avoid Solid Foods) : प्रारंभ में, ठोस खाद्य पदार्थों से बचना सबसे अच्छा है जब तक कि आपका पेट ठीक न हो जाए और आपकी भूख वापस न आ जाए। एक बार जब आप उन्हें सहन कर सकें तो आसानी से पचने वाले फूड्स जैसे सादे चावल, टोस्ट या उबले हुए आलू से शुरुआत करें।

दवाएं (Medications) : विशिष्ट लक्षणों को कम करने के लिए ओवर-द-काउंटर दवाओं का उपयोग किया जा सकता है। लोपेरामाइड (इमोडियम) जैसी एंटी-डायरियल दवाएं दस्त को कम करने में मदद कर सकती हैं, लेकिन कोई भी दवा लेने से पहले डॉ से परामर्श करना आवश्यक है, खासकर यदि आपको तेज बुखार या खूनी मल है।

चिकित्सकीय सहायता लें (Seek Medical Attention): फ़ूड प्वायजनिंग के गंभीर मामलों में, या यदि लक्षण बने रहते हैं या बिगड़ जाते हैं, तो चिकित्सकीय ध्यान देना महत्वपूर्ण है। यह छोटे बच्चों, बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं या कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

उचित स्वच्छता का पालन करें (Follow Proper Hygiene Practices) : आगे संदूषण (contamination) और संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए, शौचालय का उपयोग करने से पहले और बाद में, भोजन तैयार करने या संभालने से पहले, हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धो लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story