×

Diabetes Control Food: डायबिटीज को रखना है कंट्रोल में तो जरूर खायें ये हाई फाइबर फ़ूड, जो रोकते हैं ब्लड शुगर के

High Fiber Food For Diabetes: हाई फाइबर फ़ूड इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करते हैं। जो डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद है।साथ ही हाई फाइबर खाद्य पदार्थ अक्सर कम कैलोरी-घने ​​​​होते हैं और भोजन के बाद परिपूर्णता और संतुष्टि की भावनाओं को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 13 Jun 2023 12:15 PM GMT
Diabetes Control Food: डायबिटीज को रखना है कंट्रोल में तो जरूर खायें ये हाई फाइबर फ़ूड, जो रोकते हैं ब्लड शुगर के
X
High Fiber Food For Diabetes (Image credit:

High Fiber Food For Diabetes: डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए उच्च फाइबर फ़ूड बेहद महत्वपूर्ण हैं। बता दें कि भोजन से ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा करके फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह पाचन तंत्र में एक जेल जैसा पदार्थ बनाता है, जो ब्लड फ्लो में चीनी को धीमा कर देता है, भोजन के बाद ब्लड शुगर के स्तर में तेजी से वृद्धि को रोकता है।

फाइबर फ़ूड बेहद है महत्वपूर्ण

हाई फाइबर फ़ूड इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करते हैं। जो डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद है।साथ ही हाई फाइबर खाद्य पदार्थ अक्सर कम कैलोरी-घने ​​​​होते हैं और भोजन के बाद परिपूर्णता और संतुष्टि की भावनाओं को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। यह वजन प्रबंधन या वजन घटाने के लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि स्वस्थ वजन बनाए रखना डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए महत्वपूर्ण है।

स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने में फाइबर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह मल में बल्क जोड़ता है और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देता है, कब्ज को रोकता है। कुछ प्रकार के फाइबर, जिन्हें प्रीबायोटिक्स के रूप में जाना जाता है, एक स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम का समर्थन करते हुए लाभकारी आंत बैक्टीरिया के लिए भोजन के रूप में भी कार्य करते हैं। इसके अलावा हाई फाइबर फ़ूड, विशेष रूप से घुलनशील फाइबर, को कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते है।

हाई फाइबर फ़ूड जो डायबिटीज को करते हैं कंट्रोल :

साबुत अनाज (Whole Grains) : साबुत अनाज वाले फूड्स जैसे कि पूरी गेहूं की ब्रेड, ब्राउन राइस, क्विनोआ, ओट्स और साबुत अनाज अनाज का विकल्प चुनें। ये रिफाइंड अनाज की तुलना में अच्छी मात्रा में आहार फाइबर प्रदान करते हैं।

फलियां (Legumes) : दाल, छोले, काली बीन्स और राजमा जैसी फलियां फाइबर और प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत हैं। जिनमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स है, जिसका अर्थ है कि उनका ब्लड शुगर के स्तर पर न्यूनतम प्रभाव पड़ता है।

फल और सब्जियां (Fruits and Vegetables) : अपने आहार में विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियां शामिल करें क्योंकि वे फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। जामुन, सेब, नाशपाती, संतरे, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और पत्तेदार साग विशेष रूप से फाइबर में उच्च होते हैं।

मेवे और बीज (Nuts and Seeds): बादाम, अखरोट, चिया के बीज, अलसी और कद्दू के बीज फाइबर, स्वस्थ वसा और अन्य पोषक तत्वों से भरे होते हैं। वे स्नैक्स के लिए बढ़िया जोड़ देते हैं या सलाद, दही या स्मूदी पर छिड़के जा सकते हैं।

चोकर (Bran): गेहूं का चोकर, जई का चोकर और चावल का चोकर फाइबर के केंद्रित स्रोत हैं। उन्हें पके हुए माल, अनाज में जोड़ा जा सकता है, या उनके फाइबर सामग्री को बढ़ाने के लिए व्यंजन के लिए टॉपिंग के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

चिया बीज (Chia Seeds): चिया बीज घुलनशील फाइबर में उच्च होते हैं और रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद कर सकते हैं। उन्हें पानी में भिगोया जा सकता है या स्मूदी, दही या दलिया में जोड़ा जा सकता है।

गैर-स्टार्च वाली सब्जियां( Non-Starchy Vegetables): गैर-स्टार्च वाली सब्जियां जैसे कि पालक, केल, ब्रोकोली, फूलगोभी, तोरी, और शिमला मिर्च में कार्बोहाइड्रेट कम और फाइबर अधिक होता है। रक्त शर्करा के स्तर को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित किए बिना फाइबर सेवन बढ़ाने के लिए उन्हें भोजन में शामिल किया जा सकता है।

अपने आहार में हाई फाइबर फूड्स को शामिल करते समय, धीरे-धीरे ऐसा करना और पाचन संबंधी परेशानी को रोकने के लिए खूब पानी पीना आवश्यक है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story