×

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर करना है कंट्रोल तो खायें ये फूड्स , होगा लाभ

Foods For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर हृदय रोग, स्ट्रोक, गुर्दे की बीमारी और दृष्टि समस्याओं सहित गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं के जोखिम को बढ़ा सकता है। इसलिए, जीवन शैली में बदलाव और कुछ मामलों में दवाओं के माध्यम से रक्तचाप को कंट्रोल करने और नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है। यदि आपको उच्च रक्तचाप है तो अपनी स्थिति को कंट्रोल करने में सहायता के लिए डाइट परिवर्तन करना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra
Published on: 9 Jun 2023 2:34 AM GMT
High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर करना है कंट्रोल तो खायें ये फूड्स , होगा लाभ
X
Foods For High Blood Pressure (Image credit: social media)

Foods For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर में धमनियों की दीवारों के विरुद्ध रक्त का बल लगातार बहुत अधिक होता है। इसे "साइलेंट किलर" के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसमें आमतौर पर कोई लक्षण नहीं होता है, लेकिन अनियंत्रित रहने पर गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

बता दे कि हाई ब्लड प्रेशर हृदय रोग, स्ट्रोक, गुर्दे की बीमारी और दृष्टि समस्याओं सहित गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं के जोखिम को बढ़ा सकता है। इसलिए, जीवन शैली में बदलाव और कुछ मामलों में दवाओं के माध्यम से रक्तचाप को कंट्रोल करने और नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है। यदि आपको उच्च रक्तचाप है तो अपनी स्थिति को कंट्रोल करने में सहायता के लिए डाइट परिवर्तन करना महत्वपूर्ण है।

यहाँ कुछ फूड्स हैं जो आमतौर पर उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए बेहतरीन होता हैं:

फल और सब्जियां (Fruits and vegetables) : इन्हें आपके आहार का आधार बनाना चाहिए। विभिन्न प्रकार के रंगीन फलों और सब्जियों का विकल्प चुनें, क्योंकि वे पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर होते हैं। उदाहरणों में जामुन, खट्टे फल, पत्तेदार साग, ब्रोकोली, गाजर, और शकरकंद शामिल हैं।

साबुत अनाज (Whole grains): रिफाइंड अनाज के बजाय साबुत अनाज जैसे ब्राउन राइस, क्विनोआ, पूरी गेहूं की रोटी और दलिया चुनें। साबुत अनाज में फाइबर अधिक होता है, जो रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है।

लीन प्रोटीन (Lean proteins): प्रोटीन के लीन स्रोतों का विकल्प चुनें, जैसे त्वचा रहित पोल्ट्री, मछली, फलियां (बीन्स, दाल और मटर), और टोफू। प्रोसेस्ड मीट से बचें और ग्रिलिंग, बेकिंग या स्टीमिंग जैसे स्वास्थ्यवर्धक खाना पकाने के तरीके चुनें।

कम वसा वाले डेयरी उत्पाद (Low-fat dairy products) : यदि आप डेयरी का सेवन करते हैं, तो दूध, दही और पनीर जैसे कम वसा वाले या स्किम विकल्प चुनें। ये अतिरिक्त संतृप्त वसा के बिना कैल्शियम और पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करते हैं।

मेवे और बीज (Nuts and seeds) : ये स्वस्थ वसा, फाइबर और खनिजों के महान स्रोत हैं। अपने आहार में बादाम, अखरोट, अलसी और चिया बीज शामिल करें। हालांकि, उनकी उच्च कैलोरी सामग्री के कारण भाग के आकार से सावधान रहें।

स्वस्थ वसा (Healthy fats) : एवोकाडोस, जैतून का तेल और कैनोला तेल जैसे स्वस्थ वसा का विकल्प चुनें। ये वसा दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं और रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं।

जड़ी-बूटियाँ और मसाले (Herbs and spices) : अतिरिक्त नमक डाले बिना स्वाद बढ़ाने के लिए अपने भोजन में जड़ी-बूटियों और मसालों को शामिल करें। उदाहरणों में तुलसी, अजवायन, लहसुन, हल्दी और दालचीनी शामिल हैं।

डार्क चॉकलेट (Dark chocolate) : मध्यम मात्रा में डार्क चॉकलेट (कम से कम 70% कोको) का सेवन फ़्लेवनोल्स नामक एंटीऑक्सिडेंट की उच्च सामग्री के कारण निम्न रक्तचाप से जुड़ा हुआ है। हालाँकि, भाग नियंत्रण महत्वपूर्ण है क्योंकि चॉकलेट कैलोरी-घने ​​​​भी है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जहां ये फूड्स उच्च रक्तचाप के कंट्रोल के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, वहीं संपूर्ण डाइट पैटर्न, भाग के आकार और जीवन शैली के कारक जैसे नियमित शारीरिक गतिविधि और सोडियम सेवन को सीमित करना भी महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story