×

Health Tips: गाजर के अनेक फायदे, चेहरे की चमक के साथ मसल्स मजबूत

गाजर के सेवन से आंखों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।जितना ज्यादा गाजर का सेवन करेंगे उतनी ही ज्यादा आपकी आंखों की रोशनी बेहतर होगी।  

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 2 Dec 2020 11:17 AM GMT
Health Tips: गाजर के अनेक फायदे, चेहरे की चमक के साथ मसल्स मजबूत
X
जितना ज्यादा गाजर का सेवन करेंगे उतनी ही ज्यादा आपकी आंखों की रोशनी बेहतर होगी।  आंखों से लेकर मोतियाबिंद

लखनऊ: जैसे ही सर्दियों का मौसम आता है तो सबसे पहले एक ही चीज खाने का मन करता है, वह है स्वादिष्ट गरमा गरम गाजर का हलवा। गाजर जितनी खाने में स्वादिष्ट होती है उतनी ही हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक और गुणकारी भी होती हैं। गाजर एक बहुगुणी औषधि के रूप में भी काम आती हैं और साथ ही साथ यह एक बहु उपयोगी सब्जी भी हैं।

पहले केवल गाजर हमें सर्दियों के मौसम में मिलती थी लेकिन हमेशा देखने को मिलती हैं। लगातार उम्र बढ़ने से शरीर कमजोर होता जाता है। इस कमजोरी की पूर्ति गाजर से हो जाती है जिसके कारण रोग अपने आप ही दूर रहते हैं। यह प्रेग्‍नेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद है। साथ ही इससे कई अन्‍य फायदे भी होते हैं। जानते हैं गाजर का जूस पीने से क्या फायदे हो सकते हैं-

खूबसूरती बढाने में मददगार

*गाजर में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है। रोजाना 1 गिलास गाजर का जूस पीने से स्किन में निखार आता है।अपनी रूखी त्वचा और चेहरे पर झुर्रियों से परेशान हैं तो फिर आप रोजाना सुबह गाजर का जूस पीजिए गाजर का जूस हमारी त्वचा से रूखे पन को हटाकर कोमल बनाता है और चेहरे पर सभी झुर्रियों को हमारी चेहरे की त्वचा के सामान वापस ठीक कर देता है।

प्रेग्‍नेंसी में भी फायदेमंद

*गाजर के जूस के सेवन से कैंसर का खतरा कम होता है। इसमें पाया जाने वाला एंटी कैंसर गुण इससे बचाव रखता है। साथ ही यह प्रेग्‍नेंसी में भी फायदेमंद होता है।

carrot

यह पढ़ें...हमले में बिछी लाशें: हथियार बनी कार ने मचाया कहर, आतंकियों को बताया वजह

स्ट्रोक का खतरा कम

*गाजर के जूस का सेवन दिल से संबंधित बीमारियों को कम करने में मददगार होता है। साथ ही इसे पीने से ब्‍लड सर्कुलेशन भी बेहतर बना रहता है।एक उम्र के बाद हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की समस्या पैदा होने लगती हैं खासकर मोटापे वाले व्यक्तियों में, ऐसे में ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां हमारे शरीर को घेर लेती हैं। इसके लिए आपको प्रतिदिन दो गाजर का सेवन खाना खाने से पहले करना है यह आपके उच्च

रोशनी बढ़ाने में मददगार

* आंखों के लिए गाजर बेहद फायदेमंद है। इसके सेवन से आंखों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।जितना ज्यादा गाजर का सेवन करेंगे उतनी ही ज्यादा आपकी आंखों की रोशनी बेहतर होगी। आंखों से लेकर मोतियाबिंद या फिर किसी भी प्रकार की कोई भी बीमारी नहीं होगी यदि आप रोजाना दो या तीन गाजर का सेवन करते है।

carrot

यह पढ़ें...तारक मेहता की असली माधवी भाभी, सामने आई ये बड़ी सच्चाई

तनाव कम करने में मददगार

*गाजर का जूस में बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में होता है, एक अध्ययन ने यह साबित किया है, बीटा-कैरोटीन ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मददगार साबित होते हैं। साथ ही यह ग्लूटाथियोन मेटाबॉलिज्‍म में सुधार करता है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story