गर्मियों के लिए रामबाण, बहुत फायदेमंद है इस पौधे की जड़, जानें इसके बारे में

जयपुर गर्मियों के मौसम में सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता हैं जिसमे सबसे बड़ा चैलेंज शरीर को अंदरूनी ताजगी देना होता है।, गर्मियों में पंखा, कूलर, एसी आदि की मदद से शरीर को बाहर से तो ठंडा कर लिया जाता हैं

Published by suman Published: June 21, 2020 | 11:09 pm

जयपुर गर्मियों के मौसम में सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता हैं जिसमे सबसे बड़ा चैलेंज शरीर को अंदरूनी ताजगी देना होता है।, गर्मियों में पंखा, कूलर, एसी आदि की मदद से शरीर को बाहर से तो ठंडा कर लिया जाता हैं लेकिन अंदरूनी ठंडक ना मिल पाने कि वजह से पेट की गर्मी बढ़ जाती हैं और सेहत खराब होती हैं। ऐसे में कई चीजों की मदद ली जा सकती हैं जिनमें से एक हैं ‘खस की जड़’ जिसका कमाल आपको कई बीमारियों से बचा सकता है। जानते हैं कैसे….

 

यह पढ़ें…पति-पत्नी में बढ़ रहा तनाव, तो ये Tips आजमा कर देखें बढ़ेगा प्यार

इसमें फायदा

* हार्मोनल असंतुलन और पीसीओडी (PCOD) की समस्या। लो-स्पर्म मोबिलिटी। खूबसूरत चिकनी त्वचा और निखार के लिए। यूटीआई (UTI) की समस्या। बुखार, शरीर के सामान्य और क्रॉनिक दर्द के लिए

 


 उपयोग का तरीका
**खस की जड़ों को सबसे पहले अच्छी तरह धोकर साफ कर लें। जड़ों को पीने वाले पानी में भिगोकर रख दें और 3 दिन तक इसे भीगा रहने दें। 3 दिन बाद जड़ों को इसमें से निकाल लें और पानी को थोड़ा-थोड़ा कर पीते रहें। खस की जड़ को एक बार ही नहीं, बल्कि सुखाकर 3 बार भिगोने में इस्तेमाल कर सकती हैं। यानी थोड़ी सी जड़ लगभग 10 दिन तक के लिए काम आ सकती है।

 

यह पढ़ें…मानसून के सीजन में मसालों को ऐसे रखें सुरक्षित, भोजन बनेगा स्वादिष्ट

 


*गर्मी के मौसम में चाहें तो खस का शर्बत को बतौर ड्रिंक भी पी सकते हैं। इसके लिए खस के एसेंस की जरूरत पड़ेगी, जो किसी भी ऑनलाइन स्टोर या ग्रॉसरी शॉप पर आसानी से मिल जाएगा। इस शर्बत को पीने से भी गर्मी में ठंडक का एहसास मिलता है। लेकिन ध्यान दें कि शर्बत में चीनी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए इसे बहुत हेल्दी नहीं कहा जा सकता है। अगर आप इसके ज्यादा लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको खस की जड़ों का पानी ही पीना चाहिए, जो ऊपर बताया गया है।