मानसून के सीजन में मसालों को ऐसे रखें सुरक्षित, भोजन बनेगा स्वादिष्ट

भोजन का स्वाद मसालों से  बढ़ता है।  भारत में बिना मसाले के खाना बनाने की कल्पना करना मुश्किल है। हर घर में रोजाना मसाले का इस्तेमाल करते हैं जबकि कुछ लोग कभी-कभार। मानसून में सबसे ज्यादा खराब होनी वाली चीजों में मसाले होते हैं। ऐसे में सबसे बड़ी मुश्किल यह होती है

Published by suman Published: June 21, 2020 | 10:32 pm

जयपुर : भोजन का स्वाद मसालों से  बढ़ता है।  भारत में बिना मसाले के खाना बनाने की कल्पना करना मुश्किल है। हर घर में रोजाना मसाले का इस्तेमाल करते हैं जबकि कुछ लोग कभी-कभार। मानसून में सबसे ज्यादा खराब होनी वाली चीजों में मसाले होते हैं। ऐसे में सबसे बड़ी मुश्किल यह होती है कि इन मसालों को किस तरीके से स्टोर किया जाए कि यह खराब न हों और इनमें फंगस  न लगे। बारिश में मसाले सीलन के कारण सबसे ज्यादा खराब होते है इसलिए जरूरी है उनकी सही देखभाल की जाए…

*कई बार सूखे स्थान पर मसालों को रखने की चाहत में उन्हें रोशनी वाली जगह पर रख देती हैं, क्योंकि लगता है कि रोशनी वाली जगह पर सीलन नहीं होती, लेकिन शायद  इस बात से अनजान हैं कि बहुत ज्यादा रोशनी भी मसालों के लिए नुकसानदेह है।

 

यह पढ़ें…पति-पत्नी में बढ़ रहा तनाव, तो ये Tips आजमा कर देखें बढ़ेगा प्यार

*फ्रिज में जो भी सामान रखते हैं वे खराब नहीं होते और उनका इस्तेमाल कई दिनों तक कर सकते हैं, लेकिन ऐसा मसालों के साथ करना बिलकुल सही नहीं है। मसालों को फ्रिज में रखने से उनका फ्लेवर खत्म हो जाता है। आ इन्हें एयर-लॉक कंटेनर में भरकर फ्रिज में रख सकते हैं।

* मसालों को कंटेनर मे रखने से पहले अगर तवे पर थोड़ा भून लेंगी तो ये लंबे समय तक फ्रेश रहेंगे।

* खाना बनाते समय जब आप मसाला उपयोग करते हैं तो ये ध्यान देना जरूरी है कि गीले चम्मच का इस्तेमाल न करें।

*अगर मसालों में बहुत ज्यादा नमी आ गई हो तो इन्हें धूप में डायरेक्ट रखने के बजाय। ढककर कर रहें। मतलब एक थाली में मसाले रखें और इन्हें किसी कपड़े से ढक दें।

* साबुत और खड़े मसाले जल्दी खराब नहीं होते हैं। इसलिए खड़े मसालों को स्टोर करें। अपनी जरूरत के हिसाब से मसालों को पीसते रहें। खड़े मसाले इतनी जल्दी खराब नहीं होते हैं जितना कि पिसे हुए मसाले खराब हो जाते हैं।

 

यह पढ़ें..वेंटिलेटर पर बवालः इस राज्य सरकार ने लगाया केंद्र पर बड़ा आरोप


*मसालों को सिर्फ जार में रखने से ही वे सुरक्षित नहीं होते हैं बल्कि सही जार का चयन करना भी जरूरी है। पारदर्शी जार में मसालों को रखने से बेहतर है कि किसी डार्क जार में इन्हें रखें।

*मसालेदानी को हफ्ते में साफ करते हैं और इसे नमी से बचाएं।

*किचन में उस हिस्से में मसालों को न रखें जहां पर माइक्रोवेव-अवन या गैस स्टोर रखी हो। ऐसी जगहों पर खाना बनाते समय निकलने वाली झार/झांस से मसालों में नमी आ जाती है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App