×

दिल की बीमारी को चुटकियों में ठीक कर देती है ये दवा, जानें इसके बारे में

अमेरिकी नियामक एफडीए ने लोगों को हार्ट की बीमारी या खतरों से बचाने के लिए फिश ऑयल से बनी दवाइयों के यूज़ के लिए वैस्सेपा के विस्तृत की मंजूरी ले ली है।

Roshni Khan
Published on: 15 Dec 2019 7:07 AM GMT
दिल की बीमारी को चुटकियों में ठीक कर देती है ये दवा, जानें इसके बारे में
X

नई दिल्ली: अमेरिकी नियामक एफडीए ने लोगों को हार्ट की बीमारी या खतरों से बचाने के लिए फिश ऑयल से बनी दवाइयों के यूज़ के लिए वैस्सेपा के विस्तृत की मंजूरी ले ली है। अब एफडीए ने हार्ट और मधुमेह के लिए ये उपाए निकाला है। दवा बनाने वाली कंपनियों ने ये रिसर्च में पाया की इससे हार्ट अटैक होना या जानलेवा बीमारी होने की 25 फीसदी तक कम हो जाएगी। कंपनी का दवा है कि मंजूरी के बाद 1।5 करोड़ अमेरिकी मरीजों के लिए उपयुक्त हगी।

ये भी देखें:इस शूटर ने गृहमंत्री को खून से खत लिखकर निर्भया के दोषियों के लिए की ये मांग

असल में कंपनी ने हार्ट की बीमारियों के प्रति अधिक जोखिम वाले 8,200 मरीजों पर पांच साल तक परीक्षण कराया था। ये सभी मरीज पहले से ही मधुमेह और कोलेस्ट्रॉल को मेन्टेन करने की दवा ले रहे थे। इसमें जितने भी मरीजों ने अपनी दवाओं के साथ-साथ वैस्सेपा कैप्सूल लिया था। उनमें खतरे की 25 फीसदी और मौत की आशंका 20 फीसदी तक कम हो गई है।

ये भी देखें:सरकार के इस योजना से बदली इस गांव की हालत, बंदूकों की जगह लहलहाती हैं फसलें

लेकिन इससे पहले जितने भी अध्ययन हुए थे सरे ही विफल हो गए थे। अब ऐसे में आने वाले टाइम में अन्य देशों के मरीजों को भी इस दवा का फायदा मिलेगा। लोग इससे ज्यादा उम्र और बीमारी से मुक्त हो कर जी पाएंगे।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story