×

Brain Tumour: सिरदर्द भी हो सकता है ब्रेन ट्यूमर का संकेत, इन लक्षणों को ना करें अनदेखा

Brain Tumour: कभी अगर लगातार या ज्यादा सिरदर्द होता है, तो बस एक गोली खाकर निश्चिंत हो जाते है। लेकिन, क्या आप जानते हैं हमारी ये लापरवाही हमारे लिए जानलेवा भी साबित हो सकती है।

By
Published on: 13 Jun 2023 11:22 AM GMT
Brain Tumour: सिरदर्द भी हो सकता है ब्रेन ट्यूमर का संकेत, इन लक्षणों को ना करें अनदेखा
X
Brain Tumour (Pic: Newstrack)

Brain Tumour: कई बार हमें सिरदर्द होता है, लेकिन हम इसे नार्मल समझकर इसका इलाज नहीं करवाते। और कभी अगर लगातार या ज्यादा सिरदर्द होता है, तो बस एक गोली खाकर निश्चिंत हो जाते है। लेकिन, क्या आप जानते हैं हमारी ये लापरवाही हमारे लिए जानलेवा भी साबित हो सकती है। हो सकता है कि यह सिरदर्द घातक बीमारी ब्रेन ट्यूमर का कारण हो। इसलिए आज हम आपको ब्रेन ट्यूमर के उन आम और शुरूआती लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अक्सर लोग नार्मल समझकर इग्नोर कर देते हैं।

सबसे पहले आपको बता दें कि हमारे दिमाग की कोशिकाओं में गांठ बन जाने को ही ब्रेन ट्यूमर कहते हैं और बिना कैंसर वाले ट्यूमर को ‘लाइट ब्रेन ट्यूमर’कहते हैं, जो धीरे-धीरे जानलेवा कैंसर में बदल सकता है। चलिए अब जानते ब्रेन ट्यूमर के सामान्य लक्षण क्या है। डॉक्टरों के मुताबिक, जिन्हें भी अनदेखा नहीं करना चाहिए।

ब्रेन ट्यूमर के शुरूआती संकेत

पहला- लगातार सिरदर्द होना

अगर आपको लगातार सिरर्दद हो रहा है तो उसे कभी हल्के में ना लें। क्योंकि ब्रेन ट्यूमर में सिरदर्द काफी आम लक्षण होता है और अगर यह लंबे समय तक है तो डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए।

दूसरा- आंख की समस्याएं

अगर आपकों अपनीं आखों में धुंधली दृष्टि, दोहरी दृष्टि, या अचानक से दिखाई ना देने जैसी समस्याएं महसूस हो रही हैं, तो इसके बिलकुल भी अनदेखा न करें क्योंकि ये लक्षण भी ब्रेन ट्यूमर की ओर इशारा करते है।

तीसरा- लगातार मतली, उल्टी या चक्कर आना भी ब्रेन ट्यूमर का लक्षण हो सकता है।

ब्रेन ट्यूमर के अन्य सामान्य संकेत

इसके अलावा हाथ या पैर सुन्न होना, संतुलन में परेशानी, बोलने में समस्या, बहुत ज्यादा थकान महसूस होना, रोजमर्रा के मामलों में उलझन, याददाश्त की समस्या, व्यक्तित्व या व्यवहार में परिवर्तन, दौरे आना, सुनने में समस्या, चक्कर आना, बहुत भूख लगना और वजन बढ़ना भी ब्रेन ट्यूमर के सामान्य कारण हैं। अगर किसी में या आपको खुद में अधिक समय तक ये लक्षण नजर आए, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। क्योंकि समय रहते इलाज होने से आप इस बीमारी की गंभीर स्थिति से बचा जा सकता है।

Next Story