×

World Brain Tumor Day 2023: ब्रेन ट्यूमर, शुरुआती संकेतों को पहचानें

World Brain Tumor Day 2023: वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे को ट्यूमर के प्रति जागरूक करने के लिए मनाया जाता है।

Neelmani Laal
Published on: 8 Jun 2023 3:38 AM GMT
World Brain Tumor Day 2023: ब्रेन ट्यूमर, शुरुआती संकेतों को पहचानें
X
World Brain Tumor Day 2023 (Pic Credit -Social Media)

World Brain Tumor Day 2023: विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस हर साल 8 जून को मनाया जाता है। यह दिवस ब्रेन ट्यूमर की गंभीरता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए है। यह दिवस तुरंत जांच कराने और शुरुआती लक्षणों को नजरअंदाज न करने के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने का भी प्रयास करता है।

नजर में बदलाव

ब्रेन ट्यूमर का एक महत्वपूर्ण संकेत आखों की रोशनी हो सकती है। पूरे शरीर में आंखें ही ऐसा अंग हैं जिनके जरिये ब्रेन में झांका जा सकता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार ब्रेन में ट्यूमर डेवलप होने से ऑप्टिक तंत्रिकाओं पर दबाव पड़ सकता है। ऑप्टिक नर्व ही आँखों से दृश्य जानकारी को ब्रेन तक पहुंचाती है। ट्यूमर होने से मस्तिष्क में दबाव बनता है और इस दबाव से ऑप्टिक नसों का नियमित संचालन बिगड़ सकता है। नतीजतन देखने में कई तरह की समस्या हो सकती हैं। लेकिन ये बात भी महत्वपूर्ण है कि ट्यूमर के स्थान और आकार के मद्देनजर नजर में बदलाव तुरंत सामने नहीं भी आ सकते हैं।

कई तरह की दिक्कतें

ब्रेन ट्यूमर होने पर मरीज में डबल विजन, धुंधला दिखाई देना या धीरे-धीरे नजर कमजोर होना भी हो सकता है। ट्यूमर बढ़ने की गति और ऑप्टिक नर्व पर दबाव की डिग्री के आधार पर, ये लक्षण जल्दी या धीरे-धीरे प्रकट हो सकते हैं।

ये भी हैं लक्षण

- पुराने सिरदर्द जो सामान्य दवा लेने के बाद भी दूर नहीं होते हैं। या फिर ऐसे सिरदर्द जिनके साथ उल्टी, जी मिचलाना या नजर में बदलाव भी होता है।

- जब ट्यूमर मस्तिष्क में असामान्य इलेक्ट्रिकल एक्टिविटी को उत्तेजित करता है, तो दौरे पड़ सकते हैं। ये दौरे बेकाबू झटकों के रूप में प्रकट हो सकते हैं।

- अचानक बेहोशी या संज्ञाशून्य की स्थिति भी एक संकेत है।

- जब ब्रेन ट्यूमर मौजूद होता है, तो किसी विशेष अंग में सुन्नता या नियंत्रण खत्म हो सकता है। यदि किसी अंग में कोई असामान्य कमजोरी, झुनझुनी, या गतिहीनता है, तो ये भी न्यूरोलॉजिकल लक्षण हो सकता है।

ये सभी लक्षण किसी अन्य वजह से भी हो सकते हैं। डॉक्टर से सलाह लेना और जांच कराना जरूरी है। किसी भी बीमारी का जल्द से जल्द पता लगने से उसका इलाज भी जल्द शुरू हो सकता है। ध्यान दें कि ये लक्षण विभिन्न स्थितियों के कारण हो सकते हैं, और केवल एक चिकित्सा पेशेवर ही सटीक निदान प्रदान कर सकता है। यदि आप इनमें से किसी भी संकेत का अनुभव करते हैं, तो उचित मूल्यांकन और मार्गदर्शन के लिए अपने नजदीकी अस्पताल में जाएं।

Neelmani Laal

Neelmani Laal

Next Story