×

मर्दों-लड़कियों रात में बस एक इलायची खाकर गर्म पानी पी लो, फायदे जानकर चौंक जायेंगे आप

Cardamom Benefits: इलायची पाचन तंत्र को शांत करने, गैस, सूजन और अपच से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। यह स्वस्थ मल त्यागने में भी सहायता करता है। इलायची में पॉलीफेनोल्स जैसे यौगिक होते हैं जिनमें सूजन रोधी गुण होते हैं। ये गुण शरीर में सूजन को कम करने और संपूर्ण कल्याण में योगदान करने में मदद कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 30 July 2023 12:50 PM GMT
मर्दों-लड़कियों रात में बस एक इलायची खाकर गर्म पानी पी लो, फायदे जानकर चौंक जायेंगे आप
X
Cardamom Benefits (Image credit: social media)

Cardamom Benefits : इलायची एक लोकप्रिय मसाला है जो अपनी सुखद सुगंध और स्वाद के लिए जाना जाता है, लेकिन यह विभिन्न स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। इलायची पाचन तंत्र को शांत करने, गैस, सूजन और अपच से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। यह स्वस्थ मल त्यागने में भी सहायता करता है। इलायची में पॉलीफेनोल्स जैसे यौगिक होते हैं जिनमें सूजन रोधी गुण होते हैं। ये गुण शरीर में सूजन को कम करने और संपूर्ण कल्याण में योगदान करने में मदद कर सकते हैं।

इलायची के फायदे (Benefit Of Cardamom)

इलायची फ्लेवोनोइड और फेनोलिक यौगिकों जैसे एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है, जो मुक्त कणों को बेअसर कर सकता है और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कर सकता है, संभावित रूप से कोशिकाओं को क्षति से बचा सकता है। इलायची के रोगाणुरोधी गुण मुंह में बैक्टीरिया से लड़ने, सांसों को ताज़ा करने और मौखिक स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं।

इलायची में मौजूद सुगंधित यौगिक श्वसन समस्याओं, जैसे खांसी, कंजेशन और ब्रोन्कियल स्थितियों से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि इलायची रक्तचाप को कम करने और लिपिड प्रोफाइल में सुधार करने में मदद कर सकती है, जिससे हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। इलायची रक्त शर्करा के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है, जिससे यह मधुमेह या इंसुलिन प्रतिरोध वाले व्यक्तियों के लिए संभावित रूप से फायदेमंद हो सकती है।

रात को इलायची खाकर गर्म पानी पीने के फायदे

रात में इलायची डालकर गर्म पानी पीने से वास्तव में कई संभावित स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। इलायची अपने औषधीय गुणों के कारण पारंपरिक चिकित्सा में व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला मसाला है। जब गर्म पानी में मिलाया जाता है और रात में सेवन किया जाता है, तो यह निम्नलिखित लाभ प्रदान कर सकता है:

पाचन सहायता (Digestive Aid) : इलायची में वातहर गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह गैस, सूजन और अपच से राहत दिलाने में मदद कर सकती है। भोजन के बाद इलायची के साथ गर्म पानी पीने से पाचन बेहतर हो सकता है और पाचन संबंधी परेशानी कम हो सकती है।

बेहतर नींद( Better Sleep) : इलायची की सुखदायक सुगंध और संभावित विश्राम लाभ नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं, जिससे रात को अधिक आरामदायक नींद मिल सकती है।

मौखिक स्वास्थ्य (Oral Health): इलायची में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो मुंह में बैक्टीरिया से लड़ने, सांसों की दुर्गंध को कम करने और मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

डेटोक्सिफिकेशन (Detoxification): गर्म पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता कर सकता है, और इलायची में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट इसके विषहरण गुणों में योगदान कर सकते हैं।

सूजन रोधी प्रभाव (Anti-inflammatory Effects) : इलायची में सूजन रोधी गुणों वाले यौगिक होते हैं, जो सूजन को कम करने और समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट बूस्ट( Antioxidant Boost) : इलायची एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो शरीर में मुक्त कणों को बेअसर कर सकती है, संभावित रूप से ऑक्सीडेटिव तनाव और सेलुलर क्षति को कम कर सकती है।

वजन प्रबंधन (Weight Management) : कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि इलायची चयापचय पर लाभकारी प्रभाव डाल सकती है और संतुलित आहार और नियमित व्यायाम के साथ मिलकर वजन प्रबंधन में सहायता कर सकती है।

श्वसन स्वास्थ्य (Respiratory Health) : इलायची में मौजूद सुगंधित यौगिक श्वसन प्रणाली पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं, जिससे खांसी और सर्दी के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story