छठ पूजा में चढ़ने वाला ये फल बीमारियों को रखता है दूर, जानिए इसकी खासियत

छठ पूजा का महापर्व आज से नहाए खाए से शुरू हो चूका है। छठ पूजा में कुछ ख़ास प्रसाद चढ़ाए जाते हैं। जिसके बिना छठ की पूजा पूरी नहीं होती।

छठ पूजा

छठ पूजा (file pic )

छठ पूजा का महापर्व आज से नहाए खाए से शुरू हो चूका है। पहले दिन से साफ़ सफाई पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है। वही दूसरे दिन उपवास रखकर शाम को गन्ने के रस की बनी खीर का सेवन किया जाता है। तीसरे दिन डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है। वही चौथे दिन उगते हुए सूर्य को अंतिम अर्घ्य देती है। छठ पूजा में कुछ ख़ास प्रसाद चढ़ाए जाते हैं। जिसके बिना छठ की पूजा पूरी नहीं होती। आइए जानते है उन खास चढ़ाए जाने वाले प्रसाद के बारे में।

बड़े काम की चीज़

इस प्रसाद में डाभ नींबू का होना बेहद ज़रूरी हैं। डाभ नींबू को कई जगहों पर चकोतरा भी कहा जाता है। ये बाहर से पीटा और अन्दर से लाल रंग का होता है। प्रसाद के तौर पर छठी मइया को डाभ नींबू का अर्पण दिया जाता है। ये केवल प्रसाद ही नहीं बल्कि इसे खाने से कई मौसमी बीमारियां दूर होती हैं।

ये भी पढ़ें…सीएम नीतीश के नए मंत्रिमंडल पर उठे सवाल, इण्टर पास को दिए छह विभाग

छठ पूजा

हड्डियों को मज़बूत देने के साथ अन्य फायदे

डाभ नींबू विटामिन C से भरपूर होता है जो आपकी हड्डियों को मज़बूत करने में काम करता है। विटामिन C में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट शरीर में इम्यूनिटी और कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाता है। साथ ही गठिया जैसी समस्या के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। पाचन क्रिया को भी ठीक करता है डाभ नींबू। ये खाने में आसानी से पाच जाता है साथ ही पेट को अन्य बिमारियों से भी दूर रखता था। इसे खाने से गैस की समस्या से निजाद मिलता है।

ये भी पढ़ें…900 मौतों से हिला देश: आत्महत्या से बिछ गई थीं लाशें, जब धर्मगुरु ने किया मजबूर

Chhat pooja

विटामिन A और विटामिन C से भरपूर

अन्य बिमारियों को भी दूर रखने में माहिर है डाभ नींबू। लेकिन जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत उन्हें ये फल खाने से बचना चाहिए। डाभ नींबू विटामिन A और विटामिन C से भरपूर होता है और इसमें पानी की मात्रा भी अधिक होती है। इसमें कैलोरी बहुत कम होती है इसलिए ये वेट लॉस के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। विटामिन के अलावा चकोतरा मैग्नीशियम, पोटैशियम और डायटरी फाइबर से भरपूर होता है। इसके सेवन से सारे जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं और शरीर अंदर से सेहतमंद रहता है। डाभ नींबू  का जूस पीने से शरीर को तुरंत ऊर्जा मिल जाती है साथ ही थकावट दूर हो जाती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App