बालों से रहें सावधान: अगर झड़ रहे तो हो सकता है कोरोना, जाने पूरी डीटेल

कई सारी समस्याओं के बीच अब एक और समस्या कोरोना संक्रमित लोगों में देखी जा रही हैं। एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि बालों के झड़ने की समस्या भी कोरोना संक्रमित लोगों में देखी जा रही है।

Published by Monika Published: October 26, 2020 | 6:47 pm
Modified: October 26, 2020 | 6:51 pm
hair fall

hair fall (file pic )

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है। अब भी लोग इस खतरनाक संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं, वही कई लोगों ने इस वायरस से अपनी जान गवा दी। कई सारी समस्याओं के बीच अब एक और समस्या कोरोना संक्रमित लोगों में देखी जा रही हैं। एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि बालों के झड़ने की समस्या भी कोरोना संक्रमित लोगों में देखी जा रही है। बालों का गिरना भी इस वायरस के लक्षण हो सकते हैं।

कोरोना के लक्षण

अभी तक कोरोना के लक्षणों में बुखार, खांसी, जुकाम,  सूंघने और स्वाद में कमी ये सभी लक्षण देखने को मिल रहे थे। अब नए स्टडी के बाद कोरोना संक्रमित लोगों में बालों का अधिक झड़ना भी देखा जा रहा है।

hair fall

नया अध्ययन

ख़बरों की माने तो यह अध्ययन अमेरिका के इंडियाना यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर डॉ. नताली लाम्बर्ट की टीम की ओर से 1500 लोगों पर किया गया। ये सभी कोरोना से उभरने में सफल रहे हैं। लेकिन ठीक होने के बाद भी उनमे संक्रमण के प्रभाव देखे गए और बाल भी तेज़ी से झड़ने लगे।

ये भी पढ़ें:तिरंगे का अपमान बर्दाश्त नहीं, महबूबा के बयान से आहत होकर 3 नेताओं ने छोड़ी PDP

hair fall

तेज़ी से झड़ रहे बाल

अध्ययन में सभी लोगों ने वर्चुअल तरीके से भाग लिया। सभी ने बताया की इस दौरान उनके बाल तेज़ी से गिर रहे थे। वहीं इस बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना संक्रमित लोगों में ज्‍यादा बाल झड़ने का संबंध उनके अधिक तनाव लेने से हो सकता है। कई बार ज्‍यादा तनावग्रस्‍त होने से कुछ लोगों में बाल झड़ने की समस्या होती है। वही कुछ लोगों में पोषक तत्वों की कमी होने के कारण भी यह समस्या आ सकती है।

ये भी देखें:  इलाज का नया तरीका: अब कोरोना का ऐसे होगा ट्रीटमेंट, लिया गया बड़ा फैसला

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App