×

Dark Circle Home Remedies: आँख के नीचे डार्क सर्कल कम करने के ये हैं पांच अद्भुत पोषक तत्व, आप भी आजमाएं

Dark Circle Home Remedies: हालांकि ऐसा कोई जादुई पोषक तत्व नहीं है जो काले घेरों को तुरंत खत्म कर सके, अपने आहार में कुछ पोषक तत्वों को शामिल करने से आपकी त्वचा के समग्र स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है और समय के साथ काले घेरों की उपस्थिति कम हो सकती है।

Preeti Mishra
Published on: 7 Jun 2023 9:55 PM GMT
Dark Circle Home Remedies: आँख के नीचे डार्क सर्कल कम करने के ये हैं पांच अद्भुत पोषक तत्व, आप भी आजमाएं
X
Dark Circle Home Remedies (Image: Social Media)

Dark Circle Home Remedies: आपकी आंखों के नीचे काले घेरे (Dark Circle) विटामिन और आयरन की कमी का परिणाम हो सकते हैं। आंखों के नीचे काले घेरे बनने के कई कारण हो सकते हैं। तनाव, नींद की कमी, शराब और धूम्रपान भी इसके कुछ कारण हो सकते हैं। हालांकि, जब डार्क सर्कल से छुटकारा पाने की बात आती है तो पोषण की भी प्रमुख भूमिका होती है।

हालांकि ऐसा कोई जादुई पोषक तत्व नहीं है जो काले घेरों को तुरंत खत्म कर सके, अपने आहार में कुछ पोषक तत्वों को शामिल करने से आपकी त्वचा के समग्र स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है और समय के साथ काले घेरों की उपस्थिति कम हो सकती है।

पांच अद्भुत पोषक तत्व हैं जो आपकी त्वचा को लाभ पहुंचा सकते हैं

विटामिन सी (Vitamin C): यह शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट कोलेजन संश्लेषण में मदद करता है और त्वचा को मजबूत करता है। यह त्वचा को चमकदार बनाने और डार्क सर्कल्स को कम करने में भी मदद करता है। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों में खट्टे फल (संतरे, नींबू, अंगूर), स्ट्रॉबेरी, कीवी, शिमला मिर्च और हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल हैं।

विटामिन के (Vitamin K): यह पोषक तत्व रक्त परिसंचरण में सुधार और रक्त वाहिकाओं को मजबूत करने के लिए जाना जाता है, रक्त पूलिंग के कारण काले घेरे की उपस्थिति को कम करता है। विटामिन K से भरपूर खाद्य पदार्थों में पत्तेदार हरी सब्जियाँ (केल, पालक, ब्रोकोली), ब्रसेल्स स्प्राउट्स, और किण्वित खाद्य पदार्थ जैसे साउरकराट शामिल हैं।

विटामिन ई (Vitamin E): एक अन्य एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ई, त्वचा को नुकसान से बचाने में मदद करता है और त्वचा के उपचार को बढ़ावा देता है। यह सूजन और आंखों के नीचे सूजन को कम करने में भी मदद करता है। विटामिन ई के अच्छे स्रोतों में नट्स (बादाम, हेज़लनट्स, सूरजमुखी के बीज), एवोकाडो और पालक शामिल हैं।

ओमेगा -3 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty Acid): इन स्वस्थ वसा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को लाभ पहुंचा सकते हैं। वे त्वचा की नमी बाधा को बनाए रखने में मदद करते हैं और सूखापन और जलन को कम करते हैं, जो काले घेरे की उपस्थिति में योगदान कर सकते हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड के अच्छे स्रोतों में वसायुक्त मछली (सामन, सार्डिन, मैकेरल), चिया के बीज, अलसी और अखरोट शामिल हैं।

जिंक (Zinc): जिंक एक आवश्यक खनिज है जो त्वचा के स्वास्थ्य में भूमिका निभाता है और घाव भरने और कोलेजन संश्लेषण में मदद करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो त्वचा को नुकसान से बचा सकते हैं। जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थों में सीप, लीन मीट, पोल्ट्री, कद्दू के बीज और फलियां शामिल हैं।

याद रखें, जबकि इन पोषक तत्वों को अपने आहार में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है, एक अच्छी तरह और संतुलित आहार बनाए रखना महत्वपूर्ण है जिसमें समग्र त्वचा स्वास्थ्य के लिए विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व शामिल हों। इसके अतिरिक्त, व्यक्तिगत सलाह और मार्गदर्शन के लिए डॉक्टर या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श करना हमेशा एक अच्छा विचार है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story