How to Protect Eyes from Mobile: जानिए कैसे स्मार्टफ़ोन का उपयोग करते हुए अपनी आँखों की करें सुरक्षा

How to Protect Eyes from Mobile: आज आपके लिए कुछ ऐसे जानकारी लेकर आये हैं जिनको इस्तेमाल करके आप अपनी आँखों की सुरक्षा करते हुए भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 2 April 2023 8:28 AM GMT
How to Protect Eyes from Mobile: जानिए कैसे स्मार्टफ़ोन का उपयोग करते हुए अपनी आँखों की करें सुरक्षा
X
How to Protect Eyes from Mobile (Image Credit-Social Media)

How to Protect Eyes from Mobile: लंबे समय तक स्मार्टफोन की छोटी स्क्रीन को देखने से आंखों में थकान महसूस होना आम है। लेकिन इसके लगातार इत्सेमाल से आपकी आँखों में कई तरह की दिक्कत हो सकती है। क्या आप अपने स्मार्टफोन के बिना अपने जीवन की कल्पना कर सकते हैं? शायद नहीं लेकिन आँखों को नुक्सान पंहुचाकर अगर आपको इसका उपयोग करना पड़े तो क्या आप तब भी इसे ऐसे ही इस्तेमाल करेंगे ? लेकिन आज आपके लिए कुछ ऐसे जानकारी लेकर आये हैं जिनको इस्तेमाल करके आप अपनी आँखों की सुरक्षा करते हुए भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहाँ हम स्मार्टफोन से आपकी आंखों के जोखिम को कम करने के कुछ प्रभावी तरीके लेकर आये हैं, आइये जानते हैं क्या हैं ये तरीके।

स्मार्टफोन के तनाव से अपनी आंखों को ऐसे बचाएं

1. पलक झपकाएं: एक सेकंड से ज़्यादा समय तक अपनी पलके झपकाएं इससे आपकी आँखें नम रहती हैं और सूखापन और जलन कम होती है। जब हम अपने कीमती स्मार्टफोन की स्क्रीन पर देखते हैं, तो हम सामान्य रूप से लगभग एक तिहाई कम पलकों को झपकाते हैं,जिससे हमारी आँखों पर काफी बुरा असर पड़ता है। इसके लिए आप हर 20 मिनट में करीब 10 बार पलकें झपकाकर अपनी आंखों को गीला रखें। याद रखिये पलक झपकना अक्सर आपकी आंखों को फिर से फोकस करने में भी मदद करता है।

2.ग्लेयर कम करें: जब तक आपके पास एंटी-ग्लेयर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास से लैस स्मार्टफोन नहीं है या मैट स्क्रीन प्रोटेक्टर फिल्म का उपयोग नहीं करते हैं, तो आप शायद उचित मात्रा में कष्टप्रद परावर्तक चमक का सामना कर रहे हैं। ये करना बेहद आसान और सस्ता है ऑप्शन है। एक एंटी-रिफ्लेक्टिव कोटिंग खरीदें और (सावधानी से) इसे अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन पर लगाएं। ये Amazon.com पर और अधिकांश मोबाइल सेवा प्रदाता स्टोरों में $ 1 और $ 20 के बीच हैं।

3. ब्रेक लें: अब तक आपने शायद 20-20-20 नियम के बारे में सुना होगा। अवधारणा ये है कि 20 सेकंड के लिए हर 20 मिनट में 20 फीट दूर किसी चीज़ को देखते हुए अपनी स्क्रीन को देखने से ब्रेक लें। ऐसा करने से आपकी आंखों की मांसपेशियों को आराम मिलता है।

4. ब्राइटनेस को एडजस्ट करें: आपकी फ़ोन की स्क्रीन बहुत ज़्यादा ब्राइट या बहुत डिम होगी तो इससे आपकी आंखों पर जोर पड़ता है और फोकस बनाए रखने में समस्या हो सकती है। किसी भी समस्या को कुछ ही सेकंड में दूर करने के लिए, बस अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में जाएं और अपनी स्क्रीन की ब्राइटनेस को एडजस्ट करें ताकि ये आपके आसपास के वातावरण में प्रकाश के स्तर के समान करे।

5. अपने टेक्स्ट के आकार और कंट्रास्ट में बदलाव करें: अपने स्मार्टफ़ोन टेक्स्ट कंट्रास्ट और आकार को समायोजित करने से भी आपकी आँखों को थोड़ी बहुत राहत मिलती है। ये आपके फ़ोन पर वेब सामग्री, ईमेल संदेश, कैलेंडर अपॉइंटमेंट और बाकी सब कुछ को पढ़ना आसान बनाता है।

6. स्क्रीन साफ रखें: विचलित करने वाली धूल, जमी हुई मैल, धब्बों और उंगलियों के निशान को हटाने के लिए नियमित रूप से अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन को सूखे (गीले नहीं!) सफाई वाले कपड़े से पोंछें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story