×

Protect Your Eyes in Summer: चिलचिलाती धुप और गर्मी में आँखों का रखें ऐसे ख्याल, भूलकर भी न करें ये गलती

Protect Your Eyes in Summer: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि गर्मियों में आंखों की देखभाल के लिए वैज्ञानिक रूप से आप के लिए क्या सही है।

Shweta Shrivastava
Published on: 25 May 2023 9:26 AM GMT
Protect Your Eyes in Summer: चिलचिलाती धुप और गर्मी में आँखों का रखें ऐसे ख्याल, भूलकर भी न करें ये गलती
X
Protect Your Eyes in Summer (Image Credit-Social Media)

Protect Your Eyes in Summer: गर्मी के मौसम ने जहाँ हर किसी को काफी परेशान किया है वहीँ ऐसे में कड़ी धुप में घर से बाहर निकलना भी आसान नहीं है। लेकिन अगर आपका काम ऐसा है जिसमे आपको कड़ी धुप में निकलना ही है तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखने की ज़रूरत है। दरअसल अगर ऐसे मौसम में उचित सावधानी नहीं बरती गई तो चिलचिलाती गर्मी आपकी आंखों की दृष्टि पर हानिकारक प्रभाव डाल सकती है। भारत गर्मी की लहरों और अभूतपूर्व उच्च तापमान से जूझ रहा है, जिससे थोड़ी-थोड़ी राहत कुछ राज्यों में मिल रही है। लेकिन इस समय की कड़ी धुप कई तरह की आंखों की समस्याओं में योगदान कर सकता है, खासकर जब आप दिन के सबसे गर्म समय के दौरान सीधे सूर्य की रोशनी के संपर्क में आते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि गर्मियों में आंखों की देखभाल के लिए वैज्ञानिक रूप से आप के लिए क्या सही है।

इस गर्मी में अपनी आंखों की सुरक्षा के लिए अपनाये ये टिप्स

धूप का चश्मा पहनें: जहाँ त्वचा के लिए सनस्क्रीन सबसे सही विकल्प है, वहीँ बेहतर नेत्र स्वास्थ्य के लिए धूप का चश्मा अनिवार्य है। चरम गर्मी के महीनों में बाहर जाते समय, सुरक्षा बढ़ाने के लिए बड़े आकार के रंगों का चयन करें। ये धूप के चश्मे हानिकारक यूवी किरणों के खिलाफ एक अवरोधक के रूप में कार्य करते हैं, जिससे कॉर्निया के जलने का खतरा कम हो जाता है। सूखापन, बेचैनी और अत्यधिक आंसू आना जैसे लक्षण आमतौर पर कॉर्निया के जलने से जुड़े होते हैं।

आई ड्रॉप का प्रयोग करें: आपकी त्वचा की तरह ही, कृत्रिम आंसू की बूंदों का उपयोग करके आपकी आंखों को पर्याप्त नमी प्रदान करने में सहायक होती हैं। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों द्वारा उत्सर्जित नीली किरणों के लंबे समय तक संपर्क में रहने के आज के युग में, कृत्रिम आंसू की बूंदों का उपयोग आंखों की देखभाल का एक महत्वपूर्ण पहलू बन गया है। चूंकि गर्मी के महीनों के दौरान प्रदूषण का स्तर बढ़ना जारी रहता है और तापमान में वृद्धि होती है, इसलिए डीहाइड्रेशन का अनुभव होना स्वाभाविक है।

जरुरी हो तो ही घर से बाहर जाएं : अगर बहुत ज़रूरी हो तो ही घर से बाहर जाएं और अगर ज़्यादा ज़रूरी न हो तो घर पर रहना ज़्यादा अच्छा है। जब सूरज तेज चमक रहा हो और यूवी किरणें अपने चरम पर हों ऐसे में बाहर जाने से बचें। इष्टतम नेत्र स्वास्थ्य बनाए रखने और अपनी दृष्टि को संरक्षित करने के लिए हानिकारक यूवी किरणों से अपनी आंखों की रक्षा करना महत्वपूर्ण है।

अपनी आंखों को बार-बार न रगड़ें: आंखों की अच्छी सेहत बनाए रखने के लिए हाथों की उचित स्वच्छता सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। हाथों से आंखों को रगड़ना एक आम आदत है, जिससे आंखों में संक्रमण हो सकता है। अपने हाथों को अच्छी तरह धोकर आप अपनी आंखों को विभिन्न संक्रामक रोगों से बचा सकते हैं।

अपनी आंखों को हाइड्रेट करें: गर्मियों में हाइड्रेशन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस मौसम में ड्राई आईज एक सामान्य घटना है, जो अक्सर उच्च तापमान और तेज हवाओं के कारण होती है। इससे निपटने के लिए, उचित तरल पदार्थ का सेवन बनाए रखना आवश्यक है, जिससे आँखों में ड्रायनेस की समस्या नहीं होने पाती।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story