×

Dehydration: डिहाइड्रेशन की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं ये असरदार घरेलू उपचार

Home Remedies To Treat Dehydration: पानी विभिन्न शारीरिक प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक है, जिसमें शरीर के तापमान को नियंत्रित करना, पोषक तत्वों का परिवहन, अपशिष्ट उत्पादों को बाहर निकालना और शरीर के भीतर इलेक्ट्रोलाइट्स (जैसे सोडियम, पोटेशियम और क्लोराइड) का संतुलन बनाए रखना शामिल है।

Preeti Mishra
Published on: 25 July 2023 6:51 AM GMT
Dehydration: डिहाइड्रेशन की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं ये असरदार घरेलू उपचार
X
 Home Remedies To Treat Dehydration(Image credit: social media)

Home Remedies To Treat Dehydration: डिहाइड्रेशन एक ऐसी स्थिति है जो तब होती है जब आपका शरीर आवश्यकता से अधिक तरल पदार्थ यानी लिक्विड खो देता है, जिससे सामान्य शारीरिक कार्यों को बनाए रखने के लिए पानी की अपर्याप्त मात्रा हो जाती है। पानी विभिन्न शारीरिक प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक है, जिसमें शरीर के तापमान को नियंत्रित करना, पोषक तत्वों का परिवहन, अपशिष्ट उत्पादों को बाहर निकालना और शरीर के भीतर इलेक्ट्रोलाइट्स (जैसे सोडियम, पोटेशियम और क्लोराइड) का संतुलन बनाए रखना शामिल है।

जब आप डिहाइाड़र्टेड (dehydrated ) हो जाते हैं, तो आपका शरीर बेहतर ढंग से कार्य नहीं कर पाता है, और यदि उपचार न किया जाए, तो यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है।

डिहाइड्रेशन विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है, जिनमें शामिल हैं:

अपर्याप्त तरल पदार्थ का सेवन( Inadequate Fluid Intake)
अत्यधिक तरल पदार्थ की हानि (Excessive Fluid Loss)
बीमारी (Illness)
उच्च ऊंचाई (High Altitudes)

डिहाइड्रेशन तब होता है जब आपका शरीर आवश्यकता से अधिक तरल पदार्थ खो देता है, जिससे ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिल पाता है। हल्के निर्जलीकरण का अक्सर घर पर प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है।

निर्जलीकरण के इलाज में मदद करते हैं ये सरल और प्रभावी घरेलू उपचार:

खूब तरल पदार्थ पियें (Drink Plenty of Fluids): निर्जलीकरण के उपचार में सबसे महत्वपूर्ण कदम बहुत सारे तरल पदार्थ पीकर पुनः हाइड्रेट करना है। पानी सबसे अच्छा विकल्प है, लेकिन आप मौखिक पुनर्जलीकरण समाधान, नारियल पानी, साफ़ शोरबा और हर्बल चाय भी शामिल कर सकते हैं।

ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशंस (ORS): ओआरएस पैकेट अधिकांश फार्मेसियों में उपलब्ध हैं और विशेष रूप से शरीर को जल्दी से रिहाइड्रेट करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इनमें इलेक्ट्रोलाइट्स (सोडियम, पोटेशियम, क्लोराइड) और ग्लूकोज का संतुलन होता है, जो पानी के अवशोषण में सहायता करता है।

नारियल पानी (Coconut Water) : नारियल पानी एक प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइट युक्त पेय है जो खोए हुए तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने में मदद कर सकता है।

पानी से भरपूर फ़ूड (Water-Rich Foods) : तरबूज, ककड़ी, संतरे और अंगूर जैसे पानी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जो आपके समग्र तरल पदार्थ सेवन में योगदान कर सकते हैं।

डिहाइड्रेशन करने वाले पेय पदार्थों से बचें (Avoid Dehydrating Beverages) : ऐसे पेय पदार्थों को सीमित करें या उनसे बचें जो निर्जलीकरण का कारण बन सकते हैं, जैसे शराब, कैफीनयुक्त पेय और शर्करा युक्त सोडा।

आराम करें (Rest) : आराम करके अपने शरीर को ठीक होने का समय दें और ज़ोरदार गतिविधियों से बचें, जिससे आगे चलकर तरल पदार्थ की हानि हो सकती है।

रूम ह्यूमिडिफ़ायर (Room Humidifier) : यदि निर्जलीकरण शुष्क हवा (गर्म, शुष्क जलवायु या गर्म इनडोर वातावरण में आम) के कारण होता है, तो रूम ह्यूमिडिफ़ायर का उपयोग करने से हवा को नम रखने और श्वसन के माध्यम से अत्यधिक तरल पदार्थ के नुकसान को रोकने में मदद मिल सकती है।

पुनर्जलीकरण पॉप्सिकल्स (Rehydration Popsicles) : विशेष रूप से बच्चों में तरल पदार्थ के सेवन को प्रोत्साहित करने के लिए नारियल पानी या पतले फलों के रस का उपयोग करके पुनर्जलीकरण पॉप्सिकल्स बनाएं।

छोटे-छोटे, बार-बार भोजन करें (Eat Small, Frequent Meals) : यदि उल्टी या दस्त के साथ निर्जलीकरण होता है, तो आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करते हुए अपने पाचन तंत्र पर अधिक भार डालने से बचने के लिए छोटे-छोटे, बार-बार भोजन करें।

मूत्र के रंग की निगरानी करें (Monitor Urine Color) : अपने मूत्र के रंग की जाँच करें; यदि यह गहरा पीला है, तो आप निर्जलित हो सकते हैं। हल्के पीले या हल्के भूरे रंग के मूत्र का लक्ष्य रखें, जो पर्याप्त जलयोजन का संकेत देता है।

हालाँकि ये घरेलू उपचार निर्जलीकरण के हल्के मामलों के लिए प्रभावी हो सकते हैं, गंभीर या लगातार निर्जलीकरण के लिए चिकित्सा मूल्यांकन और उपचार की आवश्यकता होती है। यदि आप या आपका कोई परिचित गंभीर निर्जलीकरण लक्षणों का अनुभव कर रहा है, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story