×

Home Remedies Of Asthma: अस्थमा की समस्या को दूर करने में सहायक हैं ये घरेलू उपचार, जान लें आप भी

Home Remedies Of Asthma: अस्थमा से पीड़ित व्यक्ति कुछ ट्रिगर्स के संपर्क में आता है, जैसे कि एलर्जी (जैसे, पराग, धूल के कण, पालतू जानवरों की रूसी), जलन (जैसे, तंबाकू का धुआं, वायु प्रदूषण, तेज गंध), श्वसन संक्रमण, शारीरिक परिश्रम या मौसम में बदलाव , उनके वायुमार्ग में सूजन और सूजन हो जाती है।

Preeti Mishra
Published on: 17 Jun 2023 10:50 AM GMT
Home Remedies Of Asthma: अस्थमा की समस्या को दूर करने में सहायक हैं ये घरेलू उपचार, जान लें आप भी
X
Home Remedies Of Asthma (Image credit: social media)

Home Remedies Of Asthma: अस्थमा एक पुरानी श्वसन स्थिति है जो वायुमार्ग की सूजन और संकुचन की विशेषता है, जिससे घरघराहट, सांस फूलना, सीने में जकड़न और खांसी की आवर्ती घटनाएं होती हैं। यह एक सामान्य स्थिति है जो फेफड़ों को प्रभावित करती है और गंभीरता में हल्के से गंभीर तक भिन्न हो सकती है।

जब अस्थमा से पीड़ित व्यक्ति कुछ ट्रिगर्स के संपर्क में आता है, जैसे कि एलर्जी (जैसे, पराग, धूल के कण, पालतू जानवरों की रूसी), जलन (जैसे, तंबाकू का धुआं, वायु प्रदूषण, तेज गंध), श्वसन संक्रमण, शारीरिक परिश्रम या मौसम में बदलाव , उनके वायुमार्ग में सूजन और सूजन हो जाती है। यह सूजन वायुमार्ग के आसपास की मांसपेशियों को कसने का कारण बनती है, जिसके परिणामस्वरूप वायु मार्ग संकुचित हो जाते हैं।

अस्थमा के लक्षण (Symptoms Of Asthma)

अस्थमा के लक्षण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं और हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं। वे रुक-रुक कर हो सकते हैं, लक्षण-मुक्त अवधि के साथ, या लगातार। सामान्य लक्षणों में शामिल हैं:

- सांस लेने के दौरान, आमतौर पर साँस छोड़ने के दौरान उत्पन्न होने वाली ऊँची-ऊँची सीटी की आवाज़।

- सांस फूलने का अहसास या सांस लेने में असमर्थ होना।

- छाती में दबाव या कसाव की अनुभूति।

- अक्सर रात या सुबह जल्दी खराब हो जाती है, और लगातार या रुक-रुक कर हो सकती है।

अस्थमा का कारण (Causes Of Asthma )

अस्थमा का सटीक कारण पूरी तरह से समझा नहीं गया है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि यह आनुवंशिक और पर्यावरणीय कारकों के संयोजन का परिणाम है। अस्थमा या एलर्जी के पारिवारिक इतिहास वाले लोगों में अस्थमा विकसित होने की संभावना अधिक होती है। अन्य जोखिम कारकों में तंबाकू के धुएं के संपर्क में आना, बचपन के दौरान श्वसन संक्रमण और कुछ व्यावसायिक जोखिम शामिल हैं। हालांकि अस्थमा को ठीक नहीं किया जा सकता है, इसे दवाओं और जीवन शैली में संशोधनों के संयोजन के माध्यम से प्रभावी ढंग से प्रबंधित किया जा सकता है।

अस्थमा का घरेलू उपचार (Home Remedies Of Asthma )

ट्रिगर्स की पहचान करें और उनसे बचें (Identify and Avoid Triggers) : निर्धारित करें कि आपके अस्थमा के लक्षणों को क्या ट्रिगर करता है और उनसे बचने या कम करने के लिए कदम उठाएं। सामान्य ट्रिगर्स में एलर्जेंस (पराग, धूल के कण, पालतू जानवरों की रूसी), वायु प्रदूषण, तंबाकू का धुआं, ठंडी हवा और कुछ परेशान करने वाले या रसायन शामिल हैं। ट्रिगर्स के संपर्क में आने को कम करके, आप अस्थमा के हमलों को रोकने में मदद कर सकते हैं।

स्वच्छ वातावरण बनाए रखें (Maintain a Clean Environment): अपने रहने की जगह को साफ और धूल, मोल्ड और अन्य एलर्जी से मुक्त रखें। नियमित रूप से कालीनों को वैक्यूम करें, गर्म पानी में बिस्तर धोएं, और मोल्ड और धूल के काटने के विकास को रोकने के लिए इनडोर नमी के स्तर को कम रखें।

अच्छी इनडोर वायु गुणवत्ता बनाएं रखें (Practice Good Indoor Air Quality) : अपने घर में उचित वेंटिलेशन सुनिश्चित करें और हवा से एलर्जी और प्रदूषकों को हटाने के लिए HEPA फिल्टर वाले एयर प्यूरीफायर का उपयोग करें।

साँस लेने के व्यायाम (Breathing Exercises): गहरी साँस लेने के व्यायाम, जैसे डायाफ्रामिक साँस लेने और शुद्ध-होंठ साँस लेने से फेफड़ों की कार्यक्षमता में सुधार, सांस की तकलीफ कम करने और विश्राम को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। ये तकनीकें अस्थमा के दौरे के दौरान या श्वसन की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए नियमित अभ्यास के रूप में सहायक हो सकती हैं।

हर्बल उपचार (Herbal Remedies): माना जाता है कि कुछ हर्बल उपचार, जैसे कि अदरक, हल्दी, लहसुन और नीलगिरी में सूजन-रोधी और ब्रोन्कोडायलेटरी गुण होते हैं जो अस्थमा के लक्षणों से राहत दिला सकते हैं।

एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें (Maintain a Healthy Lifestyle): एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाने से आपके संपूर्ण फेफड़ों के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। फलों, सब्जियों और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर संतुलित आहार लें। फेफड़ों की क्षमता और समग्र फिटनेस में सुधार के लिए नियमित व्यायाम करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story