×

Spider Bite Home Remedies: कहीं आपको तो नहीं काटामकड़ी ने, हो सकती है गंभीर समस्या, तुरंत करें ये घरेलु इलाज

Spider Bite Home Remedies: मकड़ी के काटने की गंभीरता भिन्न हो सकती है। यदि आप मकड़ी के प्रकार के बारे में अनिश्चित हैं या यदि आप गंभीर लक्षणों का अनुभव करते हैं तो चिकित्सकीय ध्यान देना महत्वपूर्ण है। हालांकि, हल्के मकड़ी के काटने के लिए, आप लक्षणों को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने के लिए घरेलू उपचारों को आजमा सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 15 Jun 2023 1:15 PM GMT
Spider Bite Home Remedies: कहीं आपको तो नहीं काटामकड़ी ने, हो सकती है गंभीर समस्या, तुरंत करें ये घरेलु इलाज
X
Spider Bite Home Remedies (Image: Social Media)

Spider Bite Home Remedies: एक हॉलीवुड की फिल्म है 'Spiderman'. उसमे हमने देखा है कि मकड़ी के काटने पर अभिनेता के अंदर भी मकड़ी के गुण आ जाते हैं। और वो इस बिल्डिंग से उस बिल्डिंग आसानी से अपने जालों के सहारे चला जाता है। लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं होता है। असल जिंदगी में मकड़ी का काटना कई बार बहुत पीड़ादायक हो जाता है।

अधिकांश मकड़ी के काटने हानिरहित होते हैं और इसके परिणामस्वरूप लाली, सूजन, खुजली और दर्द जैसे हल्के लक्षण होते हैं। हालांकि, कुछ मकड़ी के काटने से अधिक गंभीर प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं।

मकड़ी के काटने की गंभीरता भिन्न हो सकती है। यदि आप मकड़ी के प्रकार के बारे में अनिश्चित हैं या यदि आप गंभीर लक्षणों का अनुभव करते हैं तो चिकित्सकीय ध्यान देना महत्वपूर्ण है। हालांकि, हल्के मकड़ी के काटने के लिए, आप लक्षणों को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने के लिए घरेलू उपचारों को आजमा सकते हैं।

मकड़ी काटने के घरेलु उपचार

काटे गए एरिया को साफ करें: त्वचा पर मौजूद किसी भी गंदगी, बैक्टीरिया या जहर को हटाने के लिए प्रभावित क्षेत्र को हल्के साबुन और पानी से धीरे से धोएं।

कोल्ड कंप्रेस लगाएं: कोल्ड कंप्रेस या पतले कपड़े में लिपटे आइस पैक को काटने वाली जगह पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं। यह सूजन को कम करने में मदद कर सकता है और दर्द या खुजली से अस्थायी राहत प्रदान कर सकता है।

दर्द निवारक दवाओं का उपयोग करें: दर्द निवारक दवाएं जैसे इबुप्रोफेन या एसिटामिनोफेन दर्द को कम करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, सामयिक क्रीम या मलहम जिसमें हाइड्रोकार्टिसोन या कैलामाइन लोशन होता है, खुजली और जलन को शांत करने में मदद कर सकता है।

कुछ प्राकृतिक उपचारों से मकड़ी के काटने पर राहत मिल सकती है

एलो वेरा लगाएं (Aloe Vera): जलन को शांत करने और उपचार को बढ़ावा देने के लिए सीधे ताजा मुसब्बर वेरा जेल को काटने वाले क्षेत्र में लागू करें।

टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil): टी ट्री ऑयल को कैरियर ऑयल के साथ पतला करें और इसे काटने वाली जगह पर लगाएं। चाय के पेड़ के तेल में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो संक्रमण को रोकने में मदद कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा पेस्ट (Baking Soda Paste): बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे काटने वाली जगह पर लगाएं। बेकिंग सोडा खुजली और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

विच हेज़ल (Witch Hazel): एक कॉटन बॉल को विच हेज़ल में भिगोएँ और इसे काटने वाली जगह पर लगाएं। विच हेज़ल का शीतलन प्रभाव होता है और यह सूजन और जलन को कम करने में मदद कर सकता है।

नोट: याद रखें, ये घरेलू उपचार हल्के मकड़ी के काटने के लिए हैं, और लक्षणों की बारीकी से निगरानी करना महत्वपूर्ण है। यदि लक्षण बिगड़ते हैं, या यदि आप गंभीर दर्द, सांस लेने में कठिनाई, चक्कर आना, या किसी अन्य संबंधित लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story