×

Pair Ki Moch Ka Gharelu Upchar: पैर की मोच से मिनटों में मिलेगी रहत, इस घरेलू उपायों से तुरंत मिलेगा आराम

Pair Ki Moch Ka Gharelu Upchar in Hindi: टखने में मोच आना आमतौर पर तब होता है जब टखने को अप्राकृतिक तरीके से मोड़ा या मोड़ा जाता है। यह असमान सतहों पर चलने या दौड़ने जैसी गतिविधियों के दौरान हो सकता है, ऐसे खेलों में भाग लेना जिसमें दिशा में अचानक परिवर्तन शामिल हो, या गलत कदम या गिरने से हो सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 17 Jun 2023 2:12 PM GMT
Pair Ki Moch Ka Gharelu Upchar: पैर की मोच से मिनटों में मिलेगी रहत, इस घरेलू उपायों से तुरंत मिलेगा आराम
X
Pair Ki Moch Ka Gharelu Upchar in Hindi (Image credit: social media)

Pair Ki Moch Ka Gharelu Upchar in Hindi: टखने में मोच आना एक सामान्य चोट है जो तब होती है जब टखने के जोड़ के आसपास के लिगामेंट्स (ligaments ) खिंच जाते हैं या फट जाते हैं। लिगामेंट्स टिश्यू (tissue ) के मजबूत बैंड होते हैं जो हड्डियों को एक दूसरे से जोड़ते हैं और जोड़ को स्थिरता प्रदान करते हैं।

टखने में मोच आना आमतौर पर तब होता है जब टखने को अप्राकृतिक तरीके से मोड़ा या मोड़ा जाता है। यह असमान सतहों पर चलने या दौड़ने जैसी गतिविधियों के दौरान हो सकता है, ऐसे खेलों में भाग लेना जिसमें दिशा में अचानक परिवर्तन शामिल हो, या गलत कदम या गिरने से हो सकता है।

मोच आ गई टखने की गंभीरता अलग-अलग हो सकती है, हल्के से लेकर गंभीर तक। मोच वाले टखने के सामान्य लक्षणों में दर्द, सूजन, चोट, कोमलता और प्रभावित पैर पर वजन उठाने में कठिनाई शामिल है।

मोच वाले टखने के लक्षण ( Symptoms Of Sprained Ankle)

दर्द (Pain)
सूजन (Swelling)
नील पड़ना (Bruising)
गति की सीमित सीमा (Limited Range of Motion)
अस्थिरता (Instability)
चलने या वजन उठाने में कठिनाई (Difficulty Walking or Weight-Bearing)

मोच वाले टखने के घरेलू उपचार ( Home Remedies Of Sprained Ankle)

हालांकि टखने के मोच आने को पूरी तरह से रात भर में ठीक होना आसान नहीं है लेकिन फिर भी ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो इस असुविधा को कम करने में मदद कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं टखने के मोच आने पर कौन से घरेलू उपाए असरदार होते हैं।

आराम और स्थिरीकरण (Rest and Immobilization) : अपने मोच वाले टखने को उचित आराम दें और उस पर वजन डालने से बचें। टखने को स्थिर और स्थिर करने के लिए बैसाखी या एक सहायक उपकरण, जैसे टखने की पट्टी या स्प्लिंट का उपयोग करें।

आइस थेरेपी (Ice Therapy) : पहले 48-72 घंटों में हर 2-3 घंटे में 15-20 मिनट के लिए घायल टखने पर बर्फ लगाएं। यह दर्द, सूजन और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। त्वचा के साथ सीधे संपर्क को रोकने के लिए आइस पैक को कपड़े में लपेटें।

संपीड़न (Compression) : सूजन को कम करने के लिए प्रभावित टखने को एक संपीड़न (Compression) पट्टी के साथ लपेटें। सुनिश्चित करें कि पट्टी चुस्त है लेकिन बहुत तंग नहीं है, क्योंकि इसे उचित संचलन की अनुमति देनी चाहिए।

ऊंचाई (Elevation) : सूजन को कम करने के लिए जब भी संभव हो अपने मोच वाले टखने को हृदय के स्तर से ऊपर उठाएं। आराम करते समय अपने पैर को तकिए या कुशन पर रखें।

कोमल गति और व्यायाम (Gentle Movement and Exercises) : प्रारंभिक तीव्र चरण के बाद, लचीलेपन को बनाए रखने और कठोरता को रोकने के लिए कोमल रेंज-ऑफ-मोशन अभ्यास करें। अपने टखने को घुमाएं और एक डॉ द्वारा बताने पर कोमल टखने का फैलाव करें।

वार्म सोक्स (Warm Soaks): शुरुआती 48-72 घंटों के बाद, आप आइस थेरेपी को गर्म सोक्स के साथ वैकल्पिक कर सकते हैं। मांसपेशियों को आराम देने और परिसंचरण को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए 15-20 मिनट के लिए एप्सम नमक के साथ अपने पैर को गर्म पानी में भिगोएँ।

ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक (Over-the-Counter Pain Relievers): नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी), जैसे कि इबुप्रोफेन या नेप्रोक्सन, दर्द, सूजन और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। अनुशंसित खुराक का पालन करें और यदि आवश्यक हो तो डॉ से परामर्श लें।

अर्निका जेल या क्रीम (Arnica Gel or Cream) : अर्निका जेल या क्रीम का सामयिक अनुप्रयोग दर्द को दूर करने और मोच वाले टखने से जुड़े चोट को कम करने में मदद कर सकता है। उत्पाद पैकेजिंग पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।

याद रखें, आपके मोच वाले टखने के लिए एक सटीक निदान और उचित उपचार योजना के लिए डॉ से परामर्श करना आवश्यक है। वे चोट की गंभीरता का आकलन कर इसका उचित इलाज़ कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story