×

Dengue Causes and Symptoms: जानें डेंगू के कारण, लक्षण और उपचार, ऐसे रहें सतर्क

Dengue Causes, Symptoms and Remedies: डेंगू बुखार डेंगू वायरस के कारण होता है, जो मुख्य रूप से संक्रमित मादा एडीज मच्छरों, विशेषकर एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से मनुष्यों में फैलता है। डेंगू बुखार चार निकटतम संबंधित डेंगू वायरस में से एक के कारण होता है, जिन्हें DENV-1, DENV-2, DENV-3 और DENV-4 के नाम से जाना जाता है।

Preeti Mishra
Published on: 5 Sep 2023 1:36 AM GMT
Dengue Causes and Symptoms: जानें डेंगू के कारण, लक्षण और उपचार, ऐसे रहें सतर्क
X
Dengue Causes and Symptoms (Image: Social Media)

Dengue Causes, Symptoms and Remedies: डेंगू बुखार एक मच्छर जनित वायरल बीमारी है जो फ्लू जैसे लक्षण और गंभीर मामलों में मौत का कारण भी बन सकती है। डेंगू बुखार डेंगू वायरस के कारण होता है, जो संक्रमित मादा एडीज मच्छर, मुख्य रूप से एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से मनुष्यों में फैलता है। डेंगू आमतौर पर बारिश के मौसम में फैलता है। इसके मच्छर साफ़ पानी में पनपते हैं।

डेंगू के कारण (Dengue Causes)

डेंगू बुखार डेंगू वायरस के कारण होता है, जो मुख्य रूप से संक्रमित मादा एडीज मच्छरों, विशेषकर एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से मनुष्यों में फैलता है। डेंगू बुखार चार निकटतम संबंधित डेंगू वायरस में से एक के कारण होता है, जिन्हें DENV-1, DENV-2, DENV-3 और DENV-4 के नाम से जाना जाता है। एडीज मच्छर, डेंगू वायरस के वाहक के रूप में काम करते हैं। ये मच्छर तब वायरस से संक्रमित हो जाते हैं जब वे किसी ऐसे व्यक्ति को काटते हैं जिसे पहले से ही डेंगू संक्रमण है। जब एडीज मच्छर डेंगू वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति को काटता है, तो यह व्यक्ति के रक्त के साथ-साथ वायरस को भी निगल लेता है। फिर वायरस मच्छर के शरीर के भीतर प्रतिकृति बनाता है और बढ़ता है। मच्छर में ऊष्मायन अवधि के बाद, आमतौर पर 8 से 12 दिन, मच्छर संक्रामक हो जाता है और काटने पर मनुष्यों में वायरस संचारित कर सकता है। काटने के दौरान मच्छर की लार के माध्यम से वायरस फैलता है। एडीज मच्छर मानव निवास के अंदर और उसके आस-पास प्रजनन करते हैं, मुख्य रूप से कंटेनरों, फूलों के बर्तनों, बेकार पड़े टायरों और बारिश के पानी से भरे कंटेनरों जैसे स्थिर जल संग्रहों में। ये प्रजनन स्थल आमतौर पर शहरी और उपनगरीय क्षेत्रों में पाए जाते हैं। कई क्षेत्रों में डेंगू का प्रकोप अक्सर बारिश के मौसम के साथ होता है क्योंकि बारिश का पानी एडीज मच्छरों के लिए अधिक प्रजनन स्थल बनाता है।

डेंगू के लक्षण (Symptoms of Dengue)

डेंगू बुखार के लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं लेकिन अक्सर इसमें शामिल होते हैं:

तेज़ बुखार
भयंकर सरदर्द
आँखों के पीछे दर्द
जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द
खरोंच
हल्का रक्तस्राव, जैसे नाक से खून आना या मसूड़ों से खून आना
थकान और कमजोरी

कुछ मामलों में, डेंगू बुखार अधिक गंभीर रूप में विकसित हो सकता है जिसे डेंगू रक्तस्रावी बुखार (Dengue Hemorrhagic Fever-DHF) के रूप में जाना जाता है। डीएचएफ की विशेषता गंभीर पेट दर्द, लगातार उल्टी, मसूड़ों से खून आना और तेजी से सांस लेना जैसे लक्षण हैं। डीएचएफ से सदमा, अंग विफलता और गंभीर मामलों में मृत्यु हो सकती है।

डेंगू का उपचार (Treatment of Dengue)

डेंगू बुखार के लिए कोई विशिष्ट एंटीवायरल उपचार नहीं है। उपचार मुख्य रूप से लक्षणों से राहत और सहायक देखभाल प्रदान करने पर केंद्रित है। आमतौर पर आराम, हाइड्रेशन और एसिटामिनोफेन जैसी दर्द निवारक दवाओं की सिफारिश की जाती है। एस्पिरिन और गैर-स्टेरायडल दवाओं से बचना चाहिए, क्योंकि वे रक्तस्राव के खतरे को बढ़ा सकते हैं। कुछ पारंपरिक उपचारों से पता चलता है कि पपीते की पत्ती का अर्क डेंगू से पीड़ित लोगों में प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में मदद कर सकता है। हालाँकि, इसका समर्थन करने वाले वैज्ञानिक प्रमाण सीमित हैं, और किसी भी हर्बल उपचार को आजमाने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है।

डेंगू से बचाव (Prevention From Dengue)

मच्छरों के प्रजनन स्थलों को कम करने और मच्छर निरोधक और मच्छरदानी का उपयोग करने से मच्छरों के काटने को रोकने में मदद मिल सकती है। कुछ देशों में, डेंगू का टीका विकसित किया गया है और उपलब्ध है। यह निर्धारित करने के लिए कि आपके क्षेत्र में टीकाकरण की सिफारिश की गई है या उपलब्ध है, किसी डॉक्टर से परामर्श लें।

अपने क्षेत्र में डेंगू बुखार के खतरे के बारे में जागरूक रहना और निवारक उपाय करना, विशेष रूप से मच्छरों की चरम गतिविधि के दौरान, आवश्यक है। जिन क्षेत्रों में डेंगू फैला हुआ है, वहां जाने वाले यात्रियों को मच्छरों के काटने से बचने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए, जैसे लंबी बाजू के कपड़े पहनना, कीट प्रतिरोधी का उपयोग करना और खिड़कियों और दरवाजों पर जाली वाले आवास में रहना। प्रारंभिक निदान और चिकित्सा बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर गंभीर लक्षणों वाले व्यक्तियों के लिए। समय पर चिकित्सा देखभाल लक्षणों को प्रबंधित करने और जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story