×

सुबह का नाश्ता मिस करते हैं तो हो सकता है आपकी जान को खतरा, पढ़ें पूरी खबर

सुबह का नाश्ता छोड़ना और रात को देर से खाना अगर आपकी आदत है तो सावधान हो जाइए। प्रिवेन्टिव कार्डियॉलजी के यूरोपीय जर्नल ‘द फाइंडिग्स’ में छपे शोध के अनुसार सुबह का नाश्ता नहीं करने से दिल की बीमारियों का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

Aditya Mishra
Published on: 21 April 2019 11:04 AM GMT
सुबह का नाश्ता मिस करते हैं तो हो सकता है आपकी जान को खतरा, पढ़ें पूरी खबर
X

लखनऊ: सुबह का नाश्ता छोड़ना और रात को देर से खाना अगर आपकी आदत है तो सावधान हो जाइए। प्रिवेन्टिव कार्डियॉलजी के यूरोपीय जर्नल ‘द फाइंडिग्स’ में छपे शोध के अनुसार सुबह का नाश्ता नहीं करने से दिल की बीमारियों का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें...MORNING DIET: सुबह नाश्ते में ना लें ये चीजें, होगा आपका हेल्थ का नुकसान

शोधकर्ता साउ-पाउलो सरकारी विश्वविद्यालय के मार्कोस मिनीकुची के अनुसार, यह शोध दिल के दौरे के शिकार 113 मरीजों पर किया गया है, जिनकी औसत उम्र 60 साल थी। इनमें 73 प्रतिशत पुरुष थे। इनमें पाया गया कि सुबह का नाश्ता नहीं करने वाले मरीज 58 फीसदी थे, जबकि रात का खाना देर से करने वाले मरीज 51 फीसदी थे और 48 फीसदी मरीजों में दोनों तरह की आदतें पाई गई।

ये भी पढ़ें...OMG: पूल में नहाने से यहां एक साथ 16 लड़कियां हुई प्रेग्नेंट, जानिए कैसे?

शोधकर्ता का कहना है कि, खाने की आदत को सुधारने के लिए रात के भोजन और सोने के समय में कम से कम 2 घंटे का अंतर होना चाहिेए।सुबह के नाश्ते में ज्यादातर लो फैट डेयरी प्रॉडक्ट्स जैसे दूध, दही और पनीर, कार्बोहाइड्रेट जैसे गेंहू की रोटी, ब्रेड, अनाज और फलों को शामिल करें।

ये भी पढ़ें...हर रोज करते हैं ये गुजराती नाश्ता, नहीं करेगा परेशान आपको मोटापा

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story