×

Vitamin D की कमी से हो रही ये बीमारी, डाइट में शामिल करें ऐसे फूड

कोरोना संक्रमित मरीजों में लीवर, हृदय, फेफड़े, मष्तिष्क और नर्वस सिस्टम अधिक असर पड़ता हैं। अगर शरीर में विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में होगा तो शरीर के इन अंगों को कोरोना वायरस अधिक इफेक्ट नहीं डाल पायेगा। कोरोना डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए काफी खतरनाक है। विटामिन डी बॉडी में इंसुलिन के लेवल को नियंत्रित करता हैं।

Newstrack
Published on: 6 Dec 2020 12:51 PM GMT
Vitamin D की कमी से हो रही ये बीमारी, डाइट में शामिल करें ऐसे फूड
X
Vitamin D की कमी से हो रही ये बीमारी, डाइट में शामिल करें ऐसे फूड

नई दिल्ली: कोरोना ने एक बार फिर से तांडव मचाना शुरू कर दिया है। हेल्थ एक्सपर्ट्स इसे कोरोनावायरस की दूसरी लहर का नाम दे रहे हैं। दुनिया में कोरोना संक्रमण से हुई मौतों का प्रमुख कारण विटामिन-डी की कमी के रूप में भी सामने आया है। हेल्थ एक्सपर्ट्स मानना हैं की शरीर में विटामिन-डी की स्थिति बेहतर करके हम कोरोना संक्रमण से बच सकतें हैं। वैसे भी विटामिन डी इंसान के शरीर के लिए बहुत जरुरी है। डॉक्टर इम्यूनिटी पवार को बढ़ाने के लिए विटामिन डी सलाह दे रहे हैं। वैसे तो विटामिन डी सूरज की रोशनी से मिलता है। लेकिन कुछ खाद्य पदार्थों या सप्लीमेंट के जरिए भी इसकी पूर्ति की जा सकती है। विटामिन ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जिन्हें शरीर नहीं बना पाता है। चलिए आपको बताते हैं कि विटामिन डी हमारे शरीर के लिए इतना क्यों आवश्यक हैं....

विटामिन डी इसलिए हैं हमारे शरीर के लिए आवश्यक

शरीर में विटामिन डी की वजह से हड्डियां मजबूत होतें हैं और दांत भी मजबूत और स्वस्थ रहते हैं। विटामिन डी टाइप-1 डायबिटीज जैसी कई गंभीर बीमारियों से बचने में सहायता करता हैं। विटामिन डी सिर्फ एक विटामिन नहीं है, बल्कि एक हार्मोन भी है। विटामिन डी के लिए जो हम रोज खाते हैं बॉडी को विटामिन की आपूर्ति होती है। लेकिन सूर्य की रोशनी से प्राकृतिक तरीके से विटामिन डी मिलता हैं। कोरोना संक्रमण के मरीजों के लिए विटामिन डी का भरपूर मात्रा में सेवन करना बहुत आवशयक हैं। विटामिन डी से हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को बढ़ता हैं।

corona 2

ये भी देखें: आंवला हर मर्ज़ की दवा: बालों से इम्यूनिटी तक के लिए फायदेमंद, ऐसे करें इस्तेमाल

इन तरीको को अपनाकर पाए विटामिन डी

कोरोना संक्रमित मरीजों में लीवर, हृदय, फेफड़े, मष्तिष्क और नर्वस सिस्टम अधिक असर पड़ता हैं। अगर शरीर में विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में होगा तो शरीर के इन अंगों को कोरोना वायरस अधिक इफेक्ट नहीं डाल पायेगा। कोरोना डायबिटीज से पीड़ित लोगो के लिए काफी खतरनाक है। विटामिन डी बॉडी में इंसुलिन के लेवल को नियंत्रित करता हैं। विटामिन डी के लेवल को कई पोषक तत्वों और सूरज की रोशनी और डाइट में कई विटामिन डी से भरपूर चीजों को शामिल करके बढ़ा सकते हैं। फैटी फिश जैसे सैल्मन , मैकेरल और टूना के सेवन से शरीर में विटामिन डी की मात्रा को बढ़ जाती हैं। इसके साथ अंडे की जर्दी के, मशरूम, पाश्चराइज्ड दूध, अनाज और जूस के सेवन से भी विटामिन डी मिलता है।

ये भी देखें: सर्दियों से घबराएँ नहीं: इसमे ऐसे बनाएं सेहत, डाइट में करें इन 5 फलों को करें शामिल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story