×

Summer Health Tips: भीषण गर्मी में अपने खान -पान का ख्याल रखना है बेहद जरुरी , अपनायें ये टिप्स

Summer Health Tips: दिन के सबसे गर्म हिस्सों (आमतौर पर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच) के दौरान सीधी धूप के संपर्क में आने से बचें। यदि संभव हो, तो छायांकित क्षेत्रों में रहें या एयर कंडीशनिंग या पंखे के साथ घर के अंदर समय बिताएं। इसके अलावा कूल शावर या बाथ लें, अपनी गर्दन या माथे पर नम तौलिये का इस्तेमाल करें, या कूलिंग इफेक्ट बनाने के लिए पंखे के सामने बर्फ की कटोरी रखें। दिन के सबसे गर्म समय के दौरान तीव्र शारीरिक गतिविधियों को कम करें।

Preeti Mishra
Published on: 11 Jun 2023 3:55 AM GMT
Summer Health Tips: भीषण गर्मी में अपने खान -पान का ख्याल रखना है बेहद जरुरी , अपनायें ये टिप्स
X
Summer Health Tips (Image credit: social media)

Summer Health Tips: गर्मी के महीनों के दौरान स्वस्थ, हाइड्रेटेड और ठंडा रहने के लिए अपना ख्याल रखना आवश्यक है। गर्मी के महीनों के दौरान पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें। यदि आप शारीरिक रूप से सक्रिय हैं या बाहर समय बिता रहे हैं तो प्रति दिन कम से कम 8 गिलास (64 औंस) पानी पीने का लक्ष्य रखें।हर समय अपने साथ पानी की बोतल रखें। अपने शरीर को और हाइड्रेट करने के लिए फलों (तरबूज, संतरे, जामुन) और सब्जियां (खीरा, सलाद, टमाटर) जैसे उच्च पानी की मात्रा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

साथ ही सूती या लिनन जैसे हलके कपड़े चुनें जो हवा को प्रसारित करने और पसीने को वाष्पित कर आपको ठंडा रखते हैं। अपनी त्वचा को सूरज के हानिकारक प्रभावों से बचाने के लिए चौड़ी-चौड़ी टोपी, धूप का चश्मा पहनें और उच्च एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाएं।

यह बेहद जरुरी हैं कि दिन के सबसे गर्म हिस्सों (आमतौर पर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच) के दौरान सीधी धूप के संपर्क में आने से बचें। यदि संभव हो, तो छायांकित क्षेत्रों में रहें या एयर कंडीशनिंग या पंखे के साथ घर के अंदर समय बिताएं। इसके अलावा कूल शावर या बाथ लें, अपनी गर्दन या माथे पर नम तौलिये का इस्तेमाल करें, या कूलिंग इफेक्ट बनाने के लिए पंखे के सामने बर्फ की कटोरी रखें। दिन के सबसे गर्म समय के दौरान तीव्र शारीरिक गतिविधियों को कम करें।

खान -पान का रखें विशेष ख्याल (Take special care of food and drink)

बिल्कुल, चिलचिलाती गर्मी के दौरान अपने खाने-पीने का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है ताकि खाद्य जनित बीमारियों और निर्जलीकरण को रोका जा सके। यहाँ कुछ महत्वपूर्ण टिप्स को ध्यान में रखना है:

फ़ूड सुरक्षा (Food Safety) :

अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करें: भोजन को संभालने से पहले अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धो लें।
कच्चे और पके हुए खाद्य पदार्थों को अलग रखें: कच्चे और पके हुए खाद्य पदार्थों के लिए अलग-अलग कटिंग बोर्ड, बर्तन और प्लेट का उपयोग करके क्रॉस-संदूषण से बचें।
भोजन को अच्छी तरह से पकाएं: सुनिश्चित करें कि मांस, पोल्ट्री, समुद्री भोजन और अंडे किसी भी हानिकारक बैक्टीरिया को मारने के लिए उचित आंतरिक तापमान पर पकाए गए हैं।
भोजन को ठीक से स्टोर करें: जल्दी खराब होने वाले खाद्य पदार्थों को तुरंत रेफ्रिजरेट करें और उन्हें विस्तारित अवधि के लिए कमरे के तापमान पर छोड़ने से बचें। किसी भी ऐसे भोजन को छोड़ दें जो दो घंटे से अधिक समय तक बाहर रखा गया हो (या एक घंटा अगर तापमान 90°F/32°C से ऊपर है)।

हाइड्रेशन (Hydration) :

खूब पानी पिएं: पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें। शक्करयुक्त पेय से बचें, क्योंकि वे निर्जलीकरण में योगदान कर सकते हैं।
पानी की बोतल साथ रखें: हर समय अपने साथ पानी की बोतल रखें, खासकर जब आप बाहर हों या शारीरिक गतिविधियों में व्यस्त हों।
हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थों का सेवन करें: अपने आहार में तरबूज, खीरा, संतरा और स्ट्रॉबेरी जैसे उच्च पानी की मात्रा वाले फल और सब्जियां शामिल करें।

भोजन के चुनाव (Food Choices) :

हल्का भोजन चुनें: हल्का, ताज़ा भोजन चुनें जो गर्म मौसम के दौरान पचाने में आसान हो। सलाद, ताजे फल, ग्रिल्ड सब्जियां और लीन प्रोटीन शामिल करें।
भारी, उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों से बचें: भारी या चिकना भोजन आपको सुस्त महसूस करा सकता है और गर्मी में पचाना कठिन हो सकता है।
शराब और कैफीन को सीमित करें: मादक और कैफीनयुक्त पेय निर्जलीकरण में योगदान कर सकते हैं। यदि आप इनका सेवन करते हैं, तो इसे कम मात्रा में करें और इसे भरपूर मात्रा में पानी के साथ संतुलित करें।

भंडारण और परिवहन (Storage and Transport):

कूलर और आइस पैक का उपयोग करें: पिकनिक पर जाते समय या खराब होने वाले भोजन के साथ यात्रा करते समय, तापमान को कम रखने और भोजन की ताजगी बनाए रखने के लिए आइस पैक या जमे हुए पानी की बोतल वाले कूलर का उपयोग करें।
गर्म कार में खाना छोड़ने से बचें: गर्म कार में खाना छोड़ने से बैक्टीरिया तेजी से पनपते हैं और खराब होते हैं। भोजन को सुरक्षित तापमान पर रखने के लिए सावधानी बरतें।

समय के प्रति संवेदनशील फूड्स (Time-sensitive foods):

मेयोनेज़ और अन्य खराब होने वाले ड्रेसिंग से सावधान रहें: गर्म मौसम में, ये मसाले जल्दी खराब हो सकते हैं। बाहर भोजन करते समय उन्हें प्रशीतित रखें या अलग-अलग पैकेट का उपयोग करें।
भोजन के खराब होने के प्रति सचेत रहें: भोजन के खराब होने के संकेतों पर ध्यान दें, जैसे कि खराब गंध, असामान्य बनावट, या मलिनकिरण। जब संदेह हो, तो भोजन को त्याग देना बेहतर होता है।
इन दिशानिर्देशों का पालन करके, आप अपने भोजन की सुरक्षा और गुणवत्ता सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं और चिलचिलाती गर्मी के दौरान उचित जलयोजन बनाए रख सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story