×

Skincare In Summer: गर्मियों में चमकती त्वचा पानी है तो अपने रूटीन में शामिल करें इन्हें , देखते रह जाएंगे लोग

Skincare In Summer: गर्म मौसम आपकी त्वचा को निर्जलित कर सकता है, जिससे सूखापन, पपड़ीदार और सुस्त रंग हो सकता है। हल्के, हाइड्रेटिंग उत्पादों का उपयोग करके उचित हाइड्रेशन बनाए रखना नमी को बहाल करने और आपकी त्वचा को स्वस्थ और कोमल बनाए रखने में मदद कर सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 6 Jun 2023 9:16 AM GMT
Skincare In Summer: गर्मियों में चमकती त्वचा पानी है तो अपने रूटीन में शामिल करें इन्हें , देखते रह जाएंगे लोग
X
Skincare In Summer(Image credit: social media)

Skincare In Summer: त्वचा की देखभाल गर्मियों के दौरान विशेष रूप से महत्वपूर्ण होती है, क्योंकि गर्म मौसम और सूरज के संपर्क में वृद्धि आपकी त्वचा के लिए विशिष्ट चुनौतियाँ पैदा कर सकती है। गर्मी के महीनों के दौरान सूरज की यूवी किरणें अधिक मजबूत होती हैं, और लंबे समय तक सूरज के संपर्क में रहने से त्वचा की विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें सनबर्न, समय से पहले बुढ़ापा, सनस्पॉट और त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। सनस्क्रीन और अन्य सुरक्षात्मक उपायों का नियमित उपयोग इन नुकसानों को रोकने में मदद कर सकता है।

गर्म मौसम आपकी त्वचा को निर्जलित कर सकता है, जिससे सूखापन, पपड़ीदार और सुस्त रंग हो सकता है। हल्के, हाइड्रेटिंग उत्पादों का उपयोग करके उचित हाइड्रेशन बनाए रखना नमी को बहाल करने और आपकी त्वचा को स्वस्थ और कोमल बनाए रखने में मदद कर सकता है।

अपने स्किनकेयर रूटीन में इन चीज़ों को करें शामिल

अपनी त्वचा को साफ़ करें (Cleanse your skin) : अपनी त्वचा को दिन में दो बार, सुबह और शाम को साफ़ करके अपनी दिनचर्या शुरू करें। एक सौम्य क्लीन्ज़र का उपयोग करें जो आपकी त्वचा के प्रकार के अनुकूल हो और इसके प्राकृतिक तेलों को अलग किए बिना गंदगी, तेल और अशुद्धियों को हटा दें।

नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें (Exfoliate regularly:): एक्सफोलिएशन मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है, जिससे एक उज्जवल रंग का पता चलता है। हालाँकि, सावधान रहें कि इसे ज़्यादा न करें, क्योंकि अत्यधिक एक्सफोलिएशन आपकी त्वचा को परेशान कर सकता है। स्किन सेल टर्नओवर को बढ़ावा देने और चमकदार उपस्थिति बनाए रखने के लिए सप्ताह में 1-2 बार सौम्य एक्सफोलिएटर का उपयोग करें।

अपनी त्वचा को हाइड्रेट करें (Hydrate your skin): स्वस्थ और चमकती त्वचा के लिए उचित हाइड्रेशन आवश्यक है। हल्के, तेल मुक्त मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें जो आपकी त्वचा के प्रकार के अनुरूप हो। हाइलूरोनिक एसिड जैसे अवयवों वाले मॉइस्चराइज़र की तलाश करें, जो नमी को बनाए रखने में मदद करते हैं और आपकी त्वचा को पूरे दिन हाइड्रेटेड रखते हैं।

विटामिन सी सीरम का प्रयोग करें (Use a Vitamin C serum:): विटामिन सी अपने चमकदार और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है। अपने स्किनकेयर रूटीन में विटामिन सी सीरम शामिल करें, इसे क्लींजिंग के बाद और मॉइस्चराइजिंग से पहले लगाएं। विटामिन सी आपकी त्वचा की रंगत को समान करने में मदद कर सकता है, सुस्ती को कम कर सकता है और आपकी त्वचा की चमक बढ़ा सकता है।

अपनी त्वचा को धूप से बचाएं (Protect your skin from the sun): स्वस्थ और चमकदार रंगत बनाए रखने के लिए धूप से बचाव जरूरी है। बादलों के दिनों में भी हर सुबह एसपीएफ़ 30 या उच्चतर के साथ एक व्यापक स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाएं। हर दो घंटे में दोबारा लगाएं, खासकर यदि आप बाहर समय बिता रहे हैं। धूप से बचाव सूरज की क्षति को रोकने में मदद करता है और आपकी त्वचा की युवावस्था और चमक को बनाए रखता है।

स्वस्थ आहार लें( Eat a healthy diet): फलों, सब्जियों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर संतुलित आहार आपकी त्वचा की चमक में योगदान कर सकता है। ये खाद्य पदार्थ आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो समग्र त्वचा स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं और एक जीवंत रंग को बढ़ावा देते हैं।

हाइड्रेटेड रहें (Stay hydrated): अपनी त्वचा को भीतर से हाइड्रेटेड रखने के लिए दिन भर खूब पानी पिएं। उचित जलयोजन विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, त्वचा की लोच बनाए रखता है और आपकी त्वचा को एक स्वस्थ चमक देता है।

पर्याप्त नींद लें (Get enough sleep): त्वचा के कायाकल्प के लिए रात की अच्छी नींद महत्वपूर्ण है। नींद की कमी से सुस्त और थकी हुई दिखने वाली त्वचा हो सकती है। अपनी त्वचा की मरम्मत और पुन: उत्पन्न करने की अनुमति देने के लिए हर रात 7-8 घंटे की अच्छी नींद लेने का लक्ष्य रखें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story