×

Eye Flu: अब आई इन्फेक्शन से मिलगा तुरंत राहत, बस नींबू, तुलसी और ये सब से सीख लें ये दवा बनाना

Eye Flu Home Remedies: तुलसी की पत्तियों में कई औषधीय गुण होते हैं जो आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और संभावित रूप से आंखों के संक्रमण में मदद करने में फायदेमंद हो सकते हैं। तुलसी के पत्तों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाले यौगिक होते हैं, जो संक्रमण के कारण आंखों में होने वाली लालिमा, सूजन और जलन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 6 Aug 2023 12:30 AM GMT
Eye Flu: अब आई इन्फेक्शन से मिलगा तुरंत राहत, बस नींबू, तुलसी और ये सब से सीख लें ये दवा बनाना
X
Eye Flu Home Remedies (Image credit: Social media)

Eye Flu Home Remedies: "आई फ्लू" आमतौर पर गुलाबी आंख के रूप में भी जाना जाता है। यह कंजंक्टिवा की सूजन या संक्रमण है, जो ऊतक की पतली, पारदर्शी परत होती है जो आंख के सफेद हिस्से को ढकती है और पलकों की आंतरिक सतह को रेखाबद्ध करती है। आई फ्लू वायरस, बैक्टीरिया, एलर्जी या जलन पैदा करने वाले कारकों के कारण हो सकता है और यह अत्यधिक संक्रामक है।

आंखों के संक्रमण को दूर करने में तुलसी के पत्तों के फायदे

तुलसी की पत्तियों में कई औषधीय गुण होते हैं जो आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और संभावित रूप से आंखों के संक्रमण में मदद करने में फायदेमंद हो सकते हैं। तुलसी के पत्तों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाले यौगिक होते हैं, जो संक्रमण के कारण आंखों में होने वाली लालिमा, सूजन और जलन को कम करने में मदद कर सकते हैं। तुलसी के पत्तों में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो संभावित रूप से बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं, जो आंखों के संक्रमण में योगदान दे सकते हैं।

तुलसी के पत्ते फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध हैं, जो मुक्त कणों को बेअसर करने और आंखों में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं, संभावित रूप से उपचार प्रक्रिया का सहयोग कर सकते हैं। तुलसी के पत्तों से बना ठंडा सेक लगाने से आंखों पर सुखदायक प्रभाव पड़ सकता है और संक्रमण के कारण होने वाली परेशानी से राहत मिल सकती है।

आंखों के संक्रमण को दूर करने में मददगार हैं ये घरेलू उपचार

  • गर्म सेक: प्रभावित आंख पर गर्म सेक लगाने से सूजन को कम करने और जलन को शांत करने में मदद मिल सकती है। एक साफ कपड़े को गर्म पानी में भिगोकर धीरे से बंद आंख पर कुछ मिनटों के लिए रखें। दिन में कई बार दोहराएं।
  • ठंडी सिकाई: खुजली और सूजन को कम करने के लिए ठंडी सिकाई का उपयोग किया जा सकता है। ठंडे पानी या ठंडी कैमोमाइल चाय में भिगोए हुए एक साफ कपड़े का उपयोग करें और इसे कुछ मिनट के लिए बंद आंख पर धीरे से लगाएं।
  • खीरे के टुकड़े: ठंडे खीरे के टुकड़े ठंडक प्रदान कर सकते हैं और सूजन और लालिमा को कम करने में मदद कर सकते हैं। खीरे की पतली स्लाइसें बंद आंखों पर लगभग 10-15 मिनट के लिए रखें।
  • एलोवेरा जेल: एलोवेरा में सुखदायक और सूजन-रोधी गुण होते हैं। आंखों के आसपास ताजा एलोवेरा जेल (पौधे से) लगाने से जलन कम करने में मदद मिल सकती है।
  • शहद का घोल: आंखों को हल्का सा धोने के लिए साफ, गर्म पानी में थोड़ी मात्रा में शहद (अधिमानतः कच्चा शहद) मिलाएं। आंखों को सावधानीपूर्वक धोने के लिए इस घोल का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि शहद सीधे आँखों में न जाए।
  • गुलाब जल: गुलाब जल अपने शीतलन और सूजनरोधी गुणों के लिए जाना जाता है। असुविधा से राहत पाने के लिए आंखों को धोने के लिए शुद्ध गुलाब जल की कुछ बूंदों का उपयोग करें।
  • नमकीन घोल: घर का बना नमकीन घोल आंखों को साफ करने और आराम देने में मदद कर सकता है। 1 कप उबले और ठंडे पानी में 1 चम्मच नमक मिलाएं। प्रत्येक आंख में कुछ बूंदें लगाने के लिए एक साफ ड्रॉपर का उपयोग करें।
  • टी बैग: सूजन को कम करने और आंखों को आराम देने के लिए ठंडे काले या हरे टी बैग को बंद आंखों पर कुछ मिनटों के लिए रखा जा सकता है।
  • पलकों की स्वच्छता: पलकों को हल्के शिशु शैम्पू या विशेष पलक क्लींजर से धीरे से धोकर साफ रखें। यह आंखों के आसपास डिस्चार्ज और पपड़ी को बनने से रोकने में मदद कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story