×

Eye Flu Treatment: सात स्टेप में जानें कैसे आई फ्लू को घर में ही कर सकते हैं ठीक

Eye Flu Treatment at Home: कोल्ड कंप्रेस का उपयोग आई फ्लू के लक्षणों को प्रबंधित करने में भी सहायक हो सकता है, खासकर जब आंखों में खुजली, सूजन या असुविधा का अनुभव हो। ठंडी सिकाई से राहत मिल सकती है और सूजन कम हो सकती है।

Preeti Mishra
Published on: 11 Aug 2023 6:15 AM GMT
Eye Flu Treatment: सात स्टेप में जानें कैसे आई फ्लू को घर में ही कर सकते हैं ठीक
X
Eye Flu Treatment at Home (Image: Social Media)

Eye Flu Treatment at Home: "आई फ्लू", जिसे कंजक्टिवाइटिस (conjunctivitis) के रूप में भी जाना जाता है, कंजंक्टिवा की सूजन है, जो आंख के सफेद भाग को ढकती है। जबकि आई फ्लू के हल्के मामले अक्सर अपने आप ठीक हो जाते हैं, असुविधा को कम करने और उसका सही उपचार करने के लिए आप घर पर ही कुछ कदम उठा सकते हैं। हालाँकि, यदि आपके लक्षण गंभीर हैं या बिगड़ जाते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

आई फ्लू के घरेलू उपचार के लिए सात चरण

अच्छी स्वच्छता बनाए रखें (Maintain Good Hygiene): ऑय फ्लू होने की स्थिति में साफ़-सफाई सबसे ज्यादा जरुरी होता है। संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए अपने हाथों को बार-बार साबुन और पानी से धोएं। गंदे हाथों से अपनी आंखों को छूने से बचें। बार-बार आँखों को रगड़ने या छूने से आपकी परेशानी बढ़ सकती है।

गर्म सेक (Warm Compress): आँखों को गर्म पानी से सेंकने से बहुत आराम मिलता है। एक गर्म सेक असुविधा को कम करने, पपड़ी कम करने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।एक साफ, रोएं रहित कपड़े को गर्म पानी में डुबोएं। गर्म कपड़े को अपनी बंद पलकों पर कुछ मिनट के लिए धीरे से रखें। यह असुविधा से राहत देने और पपड़ी कम करने में मदद कर सकता है।

ठंडा सेक (Cold Compress): यदि आपकी आंखों में खुजली और सूजन है, तो आप लक्षणों को कम करने के लिए कोल्ड कंप्रेस (ठंडे पानी में भिगोया हुआ एक साफ कपड़ा) का भी उपयोग कर सकते हैं। कोल्ड कंप्रेस का उपयोग आई फ्लू के लक्षणों को प्रबंधित करने में भी सहायक हो सकता है, खासकर जब आंखों में खुजली, सूजन या असुविधा का अनुभव हो। ठंडी सिकाई से राहत मिल सकती है और सूजन कम हो सकती है।

कॉन्टैक्ट लेंस से बचें (Avoid Contact Lens): यदि आप कॉन्टैक्ट लेंस पहनते हैं, तो लक्षण कम होने तक चश्मा पहन लें। कॉन्टेक्ट लेंस जलन को बढ़ा सकते हैं और उपचार प्रक्रिया को लम्बा खींच सकते हैं। आई फ्लू अक्सर लालिमा, खुजली, जलन और आंसू उत्पादन में वृद्धि का कारण बनता है। कॉन्टेक्ट लेंस पहनने से ये लक्षण बढ़ सकते हैं और उपचार प्रक्रिया में देरी हो सकती है। कांटेक्ट लेंस से संक्रमण का भी खतरा बढ़ता है।

आंखों के मेकअप से बचें (Avoid Eye Makeup): आंखों का मेकअप करने से बचें, क्योंकि इससे आंखों में जलन हो सकती है और बैक्टीरिया आ सकते हैं। आंखों के मेकअप उत्पादों, जैसे मस्कारा, आईलाइनर और आई शैडो में केमिकल हो सकते हैं जो पहले से ही संवेदनशील और सूजन वाली आंखों को और अधिक परेशान कर सकते हैं। मेकअप ब्रश, एप्लीकेटर और मेकअप उत्पादों में जीवाणु हो सकते हैं। आई फ्लू के दौरान अपनी आंखों पर मेकअप लगाने से पहले से ही क्षतिग्रस्त आंख क्षेत्र में बैक्टीरिया आ सकते हैं, जिससे संक्रमण संभावित रूप से बिगड़ सकता है।

आँखों को आराम (Rest your Eyes): शरीर को ठीक होने देने के लिए अपनी आँखों को पर्याप्त आराम दें। ऐसी गतिविधियों से बचें जो आँखों पर दबाव डालती हैं, जैसे लंबे समय तक कंप्यूटर का उपयोग। अपनी आंखों को आराम देना आई फ्लू के प्रबंधन और तेजी से ठीक होने को बढ़ावा देने का एक अनिवार्य पहलू है। आई फ्लू असुविधा, जलन और प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता पैदा कर सकता है, और आपकी आँखों को आराम करने का अवसर देने से इन लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।

खूब पानी पियें (Stay Hydrated): हाइड्रेटेड रहना समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, जिसमें आंखों का फ्लू भी शामिल है। जबकि हाइड्रेटेड रहने से सीधे तौर पर आई फ्लू का इलाज नहीं होगा, यह आपके सामान्य स्वास्थ्य को बनाए रखने और आपके शरीर की प्राकृतिक उपचार प्रक्रियाओं का समर्थन करने में मदद कर सकता है। हाइड्रेटेड रहना आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है, जो महत्वपूर्ण है यदि आपकी आंख का फ्लू किसी संक्रमण के कारण होता है। आई फ्लू से जुड़ी असुविधा और लक्षणों के कारण तरल पदार्थ का सेवन कम हो सकता है। पर्याप्त जलयोजन निर्जलीकरण को रोकने में मदद कर सकता है, जो समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

नोट: याद रखें कि ये चरण आई फ्लू के हल्के मामलों के लिए उपयुक्त हैं। यदि आपके लक्षण बिगड़ते हैं, आपको गंभीर दर्द होता है, या दृष्टि में परिवर्तन का अनुभव होता है, तो चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story