×

Fenugreek Seeds benefits: मेथी के बीज खाइये बीमारी दूर भगाइये , माँ के दूध को बढ़ाने में भी है सहायक

Fenugreek Seeds Benefits: रोजाना मेथी के बीजों का सेवन ब्लड शुगर कंट्रोल करने में सहायक होता है। बता दें मेथी के बीज इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने और ब्लड शुगर के स्तर को कम करते हैं। मेथी (Methi Khane Ke Fayde) में घुलनशील फाइबर शर्करा के अवशोषण को धीमा कर सकता है और डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 25 Aug 2023 3:40 AM GMT
Fenugreek Seeds benefits: मेथी के बीज खाइये बीमारी दूर भगाइये , माँ के दूध को बढ़ाने में भी है सहायक
X
Fenugreek Seeds benefits(Image credit: social media)

Fenugreek Seeds Benefits : मेथी के बीज भारतीय रसोई का ख़ास मसाला है, जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में किया जाता है। बता दें कि मेथी के बीज मेथी के पौधे से प्राप्त छोटे बीज हैं। इन बीजों का उपयोग सदियों से उनके पाक और औषधीय गुणों के लिए किया जाता रहा है। मेथी के बीज विभिन्न पोषक तत्वों और बायोएक्टिव यौगिकों का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो उनके संभावित स्वास्थ्य लाभों में योगदान करते हैं।

मेथी के बीज के सेवन से होने वाले फायदे (Benefits Of Fenugreek Seeds)

पाचन शक्ति बढ़ाता है :

मेथी के बीज में मौजूद घुलनशील फाइबर नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने और कब्ज को कम करने में मदद कर सकते हैं। इन बीजों को कार्मिनेटिव गुणों के लिए भी जाना जाता है जो पाचन में सहायता करते हैं, पेट फूलना कम करते हैं और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा को शांत करते हैं।

ब्लड शुगर का करता है कंट्रोल (Methi Control Blood Sugar):

रोजाना मेथी के बीजों का सेवन ब्लड शुगर कंट्रोल करने में सहायक होता है। बता दें मेथी के बीज इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने और ब्लड शुगर के स्तर को कम करते हैं। मेथी में घुलनशील फाइबर शर्करा के अवशोषण को धीमा कर सकता है और डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

कोलेस्ट्रॉल भी करता है कम (Methi Cholesterol Management):

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि मेथी के बीज कुल कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल ("खराब") कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि मेथी में घुलनशील फाइबर और सैपोनिन जैसे यौगिक इस प्रभाव में योगदान करते हैं।

स्तन के दूध को भी बढ़ाता है (Methi Breast Milk Production):

मेथी के बीज का उपयोग अक्सर स्तनपान कराने वाली माताओं द्वारा स्तन के दूध के उत्पादन को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इनमें ऐसे यौगिक होते हैं जो स्तनपान कराने वाली महिलाओं में दूध उत्पादन को बढ़ाते हैं।

वजन कंट्रोल करने के साथ हार्मोन भी करता है ठीक

मेथी के बीज में घुलनशील फाइबर तृप्ति और तृप्ति की भावना में योगदान कर सकता है, संभावित रूप से भूख और कैलोरी सेवन को कम करके वजन प्रबंधन में सहायता करता है। मेथी के बीज में ऐसे यौगिक होते हैं जिनका हल्का एस्ट्रोजेनिक प्रभाव हो सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि मेथी हार्मोन को विनियमित करने और मासिक धर्म संबंधी परेशानी से जुड़े लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती है।

हार्ट का भी रखता है ख्याल (Methi Benifits For Heart Health )

रक्त शर्करा विनियमन, कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन और संभावित सूजन-रोधी प्रभावों का संयोजन मेथी के बीजों को हृदय स्वास्थ्य के लिए संभावित रूप से फायदेमंद बनाता है।

बालों के साथ त्वचा का रखता है ख्याल :

बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों को मजबूत बनाने के लिए मेथी के बीजों का उपयोग बालों की देखभाल में किया जाता है। इन्हें अक्सर प्राकृतिक कंडीशनर और हेयर मास्क के रूप में उपयोग किया जाता है। मेथी के बीजों का उपयोग कभी-कभी उनके संभावित सूजनरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण प्राकृतिक त्वचा देखभाल उपचार में किया जाता है। वे त्वचा की जलन को शांत करने और स्वस्थ रंगत को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story