×

Mulberries Benefits: शहतूत में छुपा है सेहत का खज़ाना, मोटापे से लेकर कैंसर के असर तक को करता है कम

Benefits of Mulberries: अक्सर हम कुछ मौसमी फलों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं लेकिन शायद हममे से बहुत कम लोग जानते होंगे कि ये फल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। हम बात कर रहे हैं शहतूत की।

Shweta Shrivastava
Published on: 25 Aug 2023 9:27 AM GMT
Mulberries Benefits: शहतूत में छुपा है सेहत का खज़ाना, मोटापे से लेकर कैंसर के असर तक को करता है कम
X
Benefits of Mulberries (Image Credit-Social Media)

Benefits of Mulberries: पुराने समय में लोग हर मौसम के फल खाते थे उनका मानना था कि हर सीजन के फल खाने से उन्हें जल्दी कोई बीमारी नहीं घेरती लेकिन जैसे जैसे आधुनिकता की और लोग बढ़ें वैसे वैसे इन मौसमी फलों की जगह अब डिब्बा बंद फ्रूट जूस ने ले ली है। लेकिन वहीँ अगर आप इन फलों का सेवन फल के रूप में ही करें तो ये आपको कई तरह की बिमारियों से भी बचा सकता है आइये जानते हैं क्या हैं शहतूत के ये फायदे।

शहतूत के ये फायदे

इस समय के कुछ ऐसे लाजवाब फल हैं जो आपको किसी भी तरह की बीमारी से काफी हद तक बचा लेते हैं। अक्सर हम कुछ मौसमी फलों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं लेकिन शायद हममे से बहुत कम लोग जानते होंगे कि ये फल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। हम बात कर रहे हैं शहतूत की। ये न केवल आपके शरीर में मौजूद रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है बल्कि कैंसर जैसे गंभीर बीमारी को भी दूर करता है। आइये जानते हैं इसमें और क्या क्या गन हैं जिससे आप कई बिमारियों को मात्र इसके सेवन से दूर कर सकते हैं।

1. पाचन तंत्र में करता है सुधार

शहतूत में काफी मात्रा में फाइबर होता है जो हमारे शरीर में पाचन तंत्र के लिए काफी अच्छा माना जाता है। साथ ही इसके नियमित सेवन से आपको कब्ज, सूजन और पेट में ऐंठन की समस्या नहीं होती है।

2 . वज़न कम करने में सहायक

शहतूत वज़न घटाने में काफी मददगार साबित होता है। अगर आप नियमित व्यायाम और अन्य काम करते हुए इसका सेवन करते हैं तो आप जल्द ही अपना वज़न कम कर सकते हैं। ऐसे में मोटापे की समस्या से जूझ रहे ज़्यादातर लोग अगर इसका सेवन करें तो जल्द ही वो एक सही साइज में आ जायेंगे।

3. मधुमेह के रोगियों के लिए बेहद गुणकारी

अगर आप भी चाहते हैं कि आपके शरीर में ग्लूकोस या शर्करा का स्तर नियंत्रित रहे तो आपको इसके लिए सफेद शहतूत का नियमित सेवन करना होगा। विशेषज्ञों की माने तो सफेद शहतूत में मौजूद कुछ रसायन टाइप-2 मधुमेह के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं से मिलते जुलते हैं।

4 . कैंसर से बचाव

शहतूत में एंथोसायनिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे कैंसर कोशिकाएं नहीं बनने पातीं। इनमें रेसवेराट्रॉल भी होता है, जिसमे कैंसर-रोधी गुण होते हैं। जिससे लोगों को कोलन कैंसर, त्वचा कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और थायरॉयड से लड़ने में मदद मिलती हैं।

5. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

शहतूत आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है और बिमारियों से आपका बचाव करने में भी काफी असरदार होता है। शहतूत में मौजूद विटामिन सी भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story