×

Green Beans Benefits : प्रेगनेंसी में बेहद फायदेमंद मानी जाती है हरी बीन्स, कई समस्याओं को रखता है दूर

Green Beans Benefits: हरी बीन्स में फाइबर और पोटेशियम की मात्रा रक्तचाप को कम करने और स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद करके हृदय स्वास्थ्य में योगदान कर सकती है। साथ ही हरी बीन्स में मौजूद आहार फाइबर नियमित मल त्याग को बढ़ावा देकर और कब्ज को रोककर पाचन स्वास्थ्य को बढ़ाता है। इसमें मौजूद फाइबर स्वस्थ आंत बनाता है।

Preeti Mishra
Published on: 31 Aug 2023 12:30 AM GMT
Green Beans Benefits : प्रेगनेंसी में बेहद फायदेमंद मानी जाती है हरी बीन्स, कई समस्याओं को रखता है दूर
X
Green Beans Benefits (Image credit: social media)

Green Beans Benefits : हरी बीन्स, जिन्हें स्ट्रिंग बीन्स या स्नैप बीन्स के रूप में भी जाना जाता है, दुनिया भर में आमतौर पर खाई जाने वाली एक लोकप्रिय और पौष्टिक सब्जी है। वे विटामिन, खनिज और आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं, जो उन्हें संतुलित आहार के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त बनाता है। यहां हरी फलियों के कुछ संभावित स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं:

पोषक तत्वों से भरपूर के साथ एंटीऑक्सीडेंट गुण

हरी बीन्स अत्यधिक पोषक तत्वों से भरपूर होती है। हरी बीन्स में मौजूद विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन सहित विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो कोशिकाओं को हानिकारक मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं।

हार्ट और पेट दोनों का रखता है ख्याल

हरी बीन्स में फाइबर और पोटेशियम की मात्रा रक्तचाप को कम करने और स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद करके हृदय स्वास्थ्य में योगदान कर सकती है। साथ ही हरी बीन्स में मौजूद आहार फाइबर नियमित मल त्याग को बढ़ावा देकर और कब्ज को रोककर पाचन स्वास्थ्य को बढ़ाता है। इसमें मौजूद फाइबर स्वस्थ आंत बनाता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ हड्डियों को भी करता है मज़बूत

हरी बीन्स में मौजूद फाइबर रक्तप्रवाह में शुगर के अवशोषण को धीमा करके ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर करने में मदद कर सकता है। साथ ही हरी फलियाँ विटामिन K का एक अच्छा स्रोत हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कैल्शियम को विनियमित करने में मदद करती है और हड्डियों को मज़बूती प्रदान करती है।

आँखों के लिए बेहतरीन

हरी फलियों में बीटा-कैरोटीन और ल्यूटिन सहित कैरोटीनॉयड आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन और मोतियाबिंद के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। हरी फलियों में मौजूद विटामिन सी श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देकर और संक्रमण से लड़ने की शरीर की क्षमता को बढ़ाकर प्रतिरक्षा प्रणाली का सहयोग करता है।

स्किन हेल्थ और वेट कंट्रोल

हरी फलियों में विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन सहित एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को पर्यावरणीय कारकों से होने वाले नुकसान से बचाकर स्वस्थ और चमकदार त्वचा में योगदान कर सकते हैं। साथ ही हरी फलियाँ कैलोरी में कम और फाइबर से भरपूर होती हैं, जो उन्हें भोजन के लिए एक तृप्तिदायक और संतुष्टिदायक अतिरिक्त बनाती हैं। वे परिपूर्णता की भावना को बढ़ावा देकर और समग्र कैलोरी सेवन को कम करके वजन प्रबंधन में मदद कर सकते हैं।

प्रेगनेंसी में फायदेमंद

हरी बीन्स में फोलेट की मात्रा गर्भवती महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह बच्चे की तंत्रिका ट्यूब के विकास में सहायता करती है और जन्म दोषों को रोकने में मदद करती है। बता दें अधिकतम पोषक तत्व बनाए रखने के लिए, हरी फलियों को अधिक पकाने के बजाय भाप में उबालकर, उबालकर या भूनकर पकाने की सलाह दी जाती है।हालांकि हरी फलियाँ कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं, इष्टतम पोषण के लिए एक संपूर्ण आहार के हिस्से के रूप में विभिन्न प्रकार की सब्जियों का सेवन करना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story