×

Gym Heart Attacks: जिम जाने वाले रहें सावधान, वर्कआउट से पहले करें वार्मअप, हार्ट अटैक का खतरा होगा कम

Gym Heart Attacks: वार्म-अप मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह बढ़ा हुआ रक्त प्रवाह मांसपेशियों को अधिक ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्रदान करता है, जिससे उन्हें आगामी शारीरिक गतिविधि के लिए तैयार किया जाता है।

Preeti Mishra
Published on: 14 Jun 2023 12:38 PM GMT
Gym Heart Attacks: जिम जाने वाले रहें सावधान, वर्कआउट से पहले करें वार्मअप, हार्ट अटैक का खतरा होगा कम
X
Gym Heart Attacks: (Image: Social Media)

Gym Heart Attacks: बीते कुछ महीनों में हमने देखा है कि अपेक्षाकृत स्वस्थ और फिट लोग भी हार्ट अटैक का शिकार हुए हैं। इनमे से ज्यादातर सेलिब्रिटी थे जिनकी उम्र भी 50 वर्ष से कम थी। जानकारों का कहना है कि यह अक्सर उन लोगों के साथ होता है जो एक्सरसाइज तो करते हैं लेकिन उससे पहले वार्मअप नहीं करते हैं। वर्कआउट से पहले वार्मअप बहुत जरुरी होता है।

क्यों जरुरी है वर्कआउट से पहले वार्मअप

वार्म-अप मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह बढ़ा हुआ रक्त प्रवाह मांसपेशियों को अधिक ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्रदान करता है, जिससे उन्हें आगामी शारीरिक गतिविधि के लिए तैयार किया जाता है। यह मांसपेशियों से कार्बन डाइऑक्साइड और लैक्टिक एसिड जैसे अपशिष्ट उत्पादों को हटाने में भी मदद करता है। एक उचित वार्म-अप उन मांसपेशियों को सक्रिय करता है जिनका उपयोग कसरत के दौरान किया जाएगा। यह न्यूरोमस्कुलर सिस्टम को तैयार करता है, मांसपेशियों को अधिक कुशलता से अनुबंधित करने का संकेत देता है। यह कसरत के दौरान समन्वय, प्रतिक्रिया समय और समग्र मांसपेशियों के प्रदर्शन में सुधार कर सकता है।

इसके अतिरिक्त चोटों को रोकने में वार्म-अप अभ्यास महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हृदय गति को धीरे-धीरे बढ़ाकर और मांसपेशियों, टेंडन और लिगामेंट्स को गर्म करके, तनाव, मोच और अन्य कोमल ऊतकों की चोटों का जोखिम कम हो जाता है। वार्म-अप अभ्यास भी व्यक्तियों को अधिक तीव्र गतिविधियों में संलग्न होने से पहले किसी संभावित मांसपेशी असंतुलन या कमजोरी के क्षेत्रों की पहचान करने की अनुमति देता है।

वर्कआउट से पहले वार्मअप का महत्व

वर्कआउट से पहले वार्म अप करना कई कारणों से महत्वपूर्ण है:

बढ़ा हुआ रक्त प्रवाह (Increased Blood Flow): वार्म-अप व्यायाम मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करते हैं, जो ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के वितरण को बढ़ाता है। यह मांसपेशियों को आगामी शारीरिक गतिविधि के लिए तैयार करता है और समय से पहले थकान को रोकने में मदद करता है।

मांसपेशियों का तापमान बढ़ना (Muscle Temperature Elevation): वार्म-अप व्यायाम मांसपेशियों के तापमान को बढ़ाते हैं, जिससे वे अधिक लचीले बनते हैं। यह बढ़ा हुआ मांसपेशियों का तापमान मांसपेशियों की लोच और गति की सीमा में सुधार करता है, जिससे कसरत के दौरान मांसपेशियों में खिंचाव और चोट लगने का खतरा कम हो जाता है।

जॉइंट लुब्रिकेशन (Joint Lubrication): वार्म-अप व्यायाम श्लेष द्रव के उत्पादन को उत्तेजित करता है, जो जोड़ों को चिकनाई देता है। यह लुब्रिकेशन संयुक्त सतहों के बीच घर्षण को कम करने में मदद करता है, जिससे कसरत के दौरान चिकनी और अधिक आरामदायक गति की अनुमति मिलती है।

तंत्रिका तंत्र की सक्रियता (Activation of the Nervous System): एक उचित वार्म-अप तंत्रिका तंत्र को सक्रिय करता है, मस्तिष्क और मांसपेशियों के बीच संचार को बढ़ाता है। यह सक्रियता समन्वय, प्रतिक्रिया समय और समग्र न्यूरोमस्कुलर फ़ंक्शन में सुधार करती है, जिससे कसरत के दौरान बेहतर गति की गुणवत्ता और प्रदर्शन होता है।

मानसिक तैयारी (Mental Preparation): वार्म-अप आराम से व्यायाम करने के लिए एक मानसिक तयारी प्रदान करते हैं। वे मन को केंद्रित करने, एकाग्रता बढ़ाने और आगामी शारीरिक मांगों के लिए मानसिक रूप से तैयार करने में मदद करते हैं। यह मानसिक तैयारी प्रेरणा और समग्र कसरत प्रदर्शन को बढ़ा सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story