×

Heat Wave Alert: तेज़ी से बढ़ती गर्मी बढ़ा सकती है फ़ूड कंटैमिनेशन की समस्या, जानिये कारण और बचने के उपाय

Heat Wave Alert: फ़ूड कंटैमिनेशन से फ़ूड जनित बीमारियाँ हो सकती हैं, जो हल्के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा से लेकर गंभीर लक्षणों तक और कुछ मामलों में, यहाँ तक कि जानलेवा स्थितियाँ भी हो सकती हैं। फ़ूडजनित बीमारियों के लक्षणों में मतली, उल्टी, दस्त, पेट में दर्द, बुखार और अधिक गंभीर मामलों में निर्जलीकरण और अंग क्षति शामिल हो सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 21 May 2023 4:12 PM GMT
Heat Wave Alert: तेज़ी से बढ़ती गर्मी बढ़ा सकती है फ़ूड कंटैमिनेशन की समस्या, जानिये कारण और बचने के उपाय
X
Heat Wave Alert (Image: Newstrack)

Heat Wave Alert: फ़ूड कंटैमिनेशन (Food Contamination ) यानि खाद्य विषाक्ता भोजन में हानिकारक पदार्थों या रोगजनकों की उपस्थिति को बतलाता है जो इसे असुरक्षित या खाने के लिए अनुपयुक्त बना सकता है। कंटैमिनेशन विभिन्न चरणों में हो सकता है, जिसमें भोजन का उत्पादन, प्रसंस्करण, भंडारण, परिवहन, तैयारी या परोसना शामिल है।

फ़ूड कंटैमिनेशन के विभिन्न प्रकार हैं:

जैविक संदूषण (Biological Contamination)
रासायनिक संदूषण (Chemical Contamination)
भौतिक संदूषण (Physical Contamination)
एलर्जिक संदूषण (Allergenic Contamination)

गौरतलब है कि फ़ूड कंटैमिनेशन से फ़ूड जनित बीमारियाँ हो सकती हैं, जो हल्के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा से लेकर गंभीर लक्षणों तक और कुछ मामलों में, यहाँ तक कि जानलेवा स्थितियाँ भी हो सकती हैं। फ़ूडजनित बीमारियों के लक्षणों में मतली, उल्टी, दस्त, पेट में दर्द, बुखार और अधिक गंभीर मामलों में निर्जलीकरण और अंग क्षति शामिल हो सकते हैं।

गर्म मौसम में क्यों बढ़ जाती है फ़ूड कंटैमिनेशन की संभावना

यदि उचित खाद्य सुरक्षा उपायों का पालन नहीं किया जाता है तो गर्म मौसम खाद्य संदूषण( Food Contamination) की संभावना को बढ़ा सकता है। जिनमें कुछ कारण महत्वपूर्ण है :

तापमान खतरे का क्षेत्र (Temperature Danger Zone)

भोजन के लिए तापमान खतरे का क्षेत्र 40°F (4°C) और 140°F (60°C) के बीच है। गर्म मौसम में, परिवेश का तापमान अक्सर इस सीमा के करीब या उससे अधिक होता है, जिससे बैक्टीरिया को भोजन में तेजी से बढ़ने के लिए एक आदर्श वातावरण मिलता है। यदि खराब होने वाले खाद्य पदार्थों को एक विस्तारित अवधि के लिए खतरे के क्षेत्र के भीतर तापमान पर छोड़ दिया जाता है, तो बैक्टीरिया के विकास और खाद्य जनित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

अनुचित भंडारण( Improper Storage)

गर्म मौसम में, खराब होने वाले खाद्य पदार्थों को ठीक से स्टोरेज करना महत्वपूर्ण हो जाता है। यदि खाद्य पदार्थों को ठीक से उचित तापमान पर नहीं रखा जाता है, तो जीवाणु तेजी से गुणा कर सकते हैं, जिससे भोजन खराब हो सकता है और संभावित संदूषण हो सकता है।

क्रॉस-संदूषण और अपर्याप्त शीतलन (Cross-Contamination and (Inadequate Cooling)

उच्च तापमान बैक्टीरिया के एक सतह या खाद्य पदार्थ से दूसरे में ट्रांसफर को बढ़ावा दे सकता है। यदि गर्म मौसम में भोजन को ठीक से ठंडा नहीं किया जाता है, तो जीवाणु तेजी से गुणा कर सकते हैं। यह तब हो सकता है जब बचे हुए को तुरंत रेफ्रिजरेट नहीं किया जाता है या जब भोजन के बड़े बैचों को तेजी से ठंडा करने के लिए छोटे भागों में विभाजित नहीं किया जाता है।

गर्म मौसम में खाद्य संदूषण के जोखिम को कम करने के उपाय

-खराब होने वाले खाद्य पदार्थों को उचित रूप से ठंडा रखें।
-भोजन को बाहर ले जाते समय कूलर या आइस पैक का प्रयोग करें।
-भोजन को संभालने से पहले अच्छी तरह से हाथ धोने सहित उचित स्वच्छता का ध्यान रखें।
-क्रॉस-संदूषण को रोकने के लिए कच्चे और पके हुए खाद्य पदार्थों को अलग करें।
-बैक्टीरिया को मारने के लिए खाद्य पदार्थों को उनके उचित आंतरिक तापमान पर पकाएं।
-बचे हुए खाने को तुरंत फ्रिज में रख दें और उन्हें बहुत देर तक कमरे के तापमान पर बाहर रखने से बचें।

इन खाद्य सुरक्षा प्रथाओं का पालन करके, आप गर्म मौसम की स्थिति में भी फ़ूड कंटैमिनेशन की संभावना और फ़ूड जनित बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story