×

Height Increasing Tips: किशोरावस्था में कैसे बढ़ाएं अपने हाइट, जानें एक्सपर्ट्स से टिप्स

Height Increasing Tips For Teenagers: यही वो समय है जब लड़कियों की लम्बाई भी बढ़ती है। किशोरावस्था के दौरान, हड्डियों में ग्रोथ प्लेट्स अभी भी खुली होती हैं, जिसका अर्थ है कि कुछ अतिरिक्त ऊंचाई बढ़ने की संभावना है।

Preeti Mishra
Published on: 22 May 2023 8:48 AM GMT
Height Increasing Tips: किशोरावस्था में कैसे बढ़ाएं अपने हाइट, जानें एक्सपर्ट्स से टिप्स
X
Height Increasing Tips For Teenagers (Image: Social Media)

Height Increasing Tips For Teenagers: टीनएज या किशोरावस्था, आमतौर पर 13 से 19 वर्ष की आयु तक होती है। इस अवधि में महत्वपूर्ण शारीरिक, भावनात्मक और संज्ञानात्मक परिवर्तन होते हैं, क्योंकि व्यक्ति बचपन से वयस्कता की ओर जाता है।

किशोरावस्था को तीव्र शारीरिक वृद्धि और विकास द्वारा चिह्नित किया जाता है। यह एक ऐसा समय है जब व्यक्ति यौवन का अनुभव करते हैं, जिसमें माध्यमिक यौन विशेषताओं का विकास शामिल होता है, जैसे कि महिलाओं में स्तन विकास और पुरुषों में चेहरे के बालों का विकास। हॉर्मोनल परिवर्तन से भी लंबाई में वृद्धि, शरीर के आकार में परिवर्तन और महिलाओं में मासिक धर्म की शुरुआत होती है।

यही वो समय है जब लड़कियों की लम्बाई भी बढ़ती है। किशोरावस्था के दौरान, हड्डियों में ग्रोथ प्लेट्स अभी भी खुली होती हैं, जिसका अर्थ है कि कुछ अतिरिक्त ऊंचाई बढ़ने की संभावना है। जबकि आनुवंशिकी मुख्य रूप से ऊंचाई निर्धारित करती है, कुछ कारक हैं जो इस अवधि के दौरान स्वस्थ विकास का समर्थन कर सकते हैं।

किशोरों के लिए ऊँचाई बढ़ाने के 10 नुस्खे

जबकि ऊंचाई काफी हद तक आनुवंशिकी और पोषण और समग्र स्वास्थ्य जैसे कारकों द्वारा निर्धारित की जाती है, यहां 10 युक्तियां दी गई हैं जो किशोरों को उनकी विकास क्षमता को अधिकतम करने में मदद कर सकती हैं:

संतुलित आहार: एक संतुलित आहार सुनिश्चित करें जिसमें विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल हों। पर्याप्त प्रोटीन, विटामिन (विशेष रूप से विटामिन डी और कैल्शियम), खनिज और स्वस्थ वसा लेने पर ध्यान दें।

पर्याप्त नींद: उचित वृद्धि और विकास के लिए पर्याप्त नींद लें। किशोरों को आम तौर पर प्रत्येक रात लगभग 8-10 घंटे की अच्छी नींद की आवश्यकता होती है।

नियमित व्यायाम: नियमित शारीरिक गतिविधियों में व्यस्त रहें, जिसमें ऐसे व्यायाम शामिल हैं जो मांसपेशियों और हड्डियों को खींचने, लचीलेपन और मजबूती को बढ़ावा देते हैं। तैराकी, साइकिल चलाना, बास्केटबॉल या योग जैसी गतिविधियाँ फायदेमंद हो सकती हैं।

सही पोस्चर: स्पाइनल एलाइनमेंट को अनुकूलित करने में मदद करने के लिए पूरे दिन अच्छी मुद्रा बनाए रखें और पोस्टुरल मुद्दों के विकास के जोखिम को कम करें जो ऊंचाई की धारणा को प्रभावित कर सकते हैं।

धूम्रपान और मादक द्रव्यों के सेवन से बचें: धूम्रपान और कुछ पदार्थ विकास में बाधा डाल सकते हैं और समग्र स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकते हैं। धूम्रपान से बचना और अवैध पदार्थों के उपयोग से बचना महत्वपूर्ण है।

हाइड्रेटेड रहें: समग्र स्वास्थ्य और उचित शारीरिक कार्यों का समर्थन करने के लिए पूरे दिन खूब पानी पिएं। स्वस्थ वृद्धि और विकास के लिए जलयोजन आवश्यक है।

अत्यधिक भारोत्तोलन से बचें: जबकि प्रतिरोध प्रशिक्षण फायदेमंद हो सकता है, कम उम्र में अत्यधिक भारोत्तोलन विकास प्लेटों और स्टंट विकास पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। उचित मार्गदर्शन के लिए किसी पेशेवर प्रशिक्षक या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

तनाव प्रबंधन: पुराना तनाव वृद्धि और विकास को संभावित रूप से प्रभावित कर सकता है। स्वस्थ तनाव प्रबंधन तकनीकों को अपनाएं, जैसे विश्राम अभ्यास का अभ्यास करना, शौक में शामिल होना या जरूरत पड़ने पर समर्थन मांगना।

नियमित स्वास्थ्य जांच: नियमित जांच और वृद्धि और विकास की निगरानी के लिए नियमित रूप से स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर के पास जाएं। वे व्यक्तिगत जरूरतों के लिए विशिष्ट मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं और किसी भी चिंता का समाधान कर सकते हैं।

धैर्य और स्वीकृति: समझें कि ऊंचाई काफी हद तक आनुवंशिकी द्वारा निर्धारित की जाती है और यह कि हर किसी का विकास पैटर्न अद्वितीय होता है। अपने शरीर की प्राकृतिक विकास प्रक्रिया को अपनाएं और स्वीकार करें, केवल लंबाई के बजाय समग्र स्वास्थ्य और कल्याण पर ध्यान केंद्रित करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story