×

मूली का ऐसे इस्तेमाल करती हैं लड़कियां, हमेशा रहते हैं काले घने बाल

मूली जितनी खाने में फायदेमंद हैं उतनी ही बालों में लगाने में भी फायदेमंद हैं। इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्‍सीडेंट और ढेर सारा आयरन पाया जाता है जो बालों के लिए एक टॉनिक की तरह काम करता है।

Monika
Published on: 25 Sep 2020 8:31 AM GMT
मूली का ऐसे इस्तेमाल करती हैं लड़कियां, हमेशा रहते हैं काले घने बाल
X
मूली का ऐसे इस्तेमाल करती हैं लड़कियां, हमेशा रहते हैं काले घने बाल

अक्सर लोगों को शिकायत रहती हैं कि उनके बाल समय से पहले सफ़ेद हो जाते हैं साथ ही बाल झरने की भी समस्या आती हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए वह महंगे से महंगे प्रोडक्ट घर ले आते हैं, जिससे उनके बाल और रूखे बेजान और टूटने लगते हैं। लोगों की इसी समस्या को देखते हुए आज हम आपको ऐसे नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको आसानी से घर पर ही मिल जाएगी और इसका इस्तेमाल बेहद आसन हैं। हम सभी सलाद में मूली खाते हैं लेकिन क्या आपको पता हैं यह मूली जितनी खाने में फायदेमंद हैं उतनी ही बालों में लगाने में भी फायदेमंद हैं। इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्‍सीडेंट और ढेर सारा आयरन पाया जाता है जो बालों के लिए एक टॉनिक की तरह काम करता है।

हेयर मास्‍क से मिलेगा फायदा

आपको करना सिर्फ इतना है कि मूली से तैयार हेयर मास्‍क को अपने बालों में कुछ सप्‍ताह तक लगातार अप्‍लाई करना है। धीरे-धीरे आप पाएंगी कि आपके बालों की क्‍वालिटी पहले से कहीं ज्‍यादा अच्छी हो चुकी होगी। इसे साथ ही डैंड्रफ और टूटते बालों की समस्या भी दूर होगी। तो अब बिना देर किए चलिए जानते हैं मूली का हेयर मास्‍क कैसे बनाएं...

पहले आप 3-4 बड़े चम्मच कद्दूकस की हुई मूली ले लें। साथ ही ½ चम्मच नींबू का रस और 4-5 बूंदें जैतून के तेल।

यह भी पढ़ें: सऊदी अरब ने भारत को दी बड़ी इजाजत, अब खत्म होगी दोनों देशों के बीच की दूरी

बनाने कि विधि

एक कटोरी में मूली का रस निकालने के लिए उसे कद्दूकस कर लें,फिर इसमें नींबू का रस और जैतून का तेल मिलाएं। धीरे से अपने स्‍कैल्‍प पर इस घोल को रगड़ें। एक तौलिया का उपयोग करके अपने सिर को कवर करें।इसे 1 घंटे के लिए छोड़ दें।सामान्य पानी का उपयोग करके इसे अच्छी तरह से धो लें। अगली सुबह शैंपू का उपयोग करके अपने बालों को धो लें।

यह भी पढ़ें: सलमान ने की दुआ: इस शख्स की आई याद, तबियत को लेकर जताई फ़िक्र

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story