×

Remove Spectacle Marks: नाक पर पड़ गए हैं चश्मे के निशान तो ना हो परेशान, इन घरेलू उपायों से करें दूर

naak par chashme ka nishan kaise hataye: गंदगी और तेल को हटाने के लिए नियमित रूप से अपने चेहरे को साफ़ करें, जिसमें आपकी नाक के आसपास का क्षेत्र भी शामिल है। त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और जलन से बचाने के लिए हल्का मॉइस्चराइजर लगाएं।

Preeti Mishra
Published on: 22 July 2023 10:21 AM GMT
Remove Spectacle Marks: नाक पर पड़ गए हैं चश्मे के निशान तो ना हो परेशान, इन घरेलू उपायों से करें दूर
X
naak par chashme ka nishan kaise hataye (Image credit: social media)

Naak Par Chashme Ka Nishan Kaise Hataye: नाक पर चश्मे के निशान आम हैं और चश्मा पहनने के लगातार दबाव के कारण हो सकते हैं। इन निशानों को कम करने या रोकने के लिए आप कुछ प्राकृतिक तरीकों को आजमा सकते हैं और अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं।

नाक पर चश्मे के निशान को दूर करने के आसान घरेलू उपाय

साफ़ और मॉइस्चराइज़ करें( Cleanse and Moisturize) : गंदगी और तेल को हटाने के लिए नियमित रूप से अपने चेहरे को साफ़ करें, जिसमें आपकी नाक के आसपास का क्षेत्र भी शामिल है। त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और जलन से बचाने के लिए हल्का मॉइस्चराइजर लगाएं।

उचित फिटिंग वाला चश्मा (Proper Fitting Glasses): सुनिश्चित करें कि आपका चश्मा अच्छी तरह से फिट हो और बहुत तंग न हो। नाक पर दबाव कम करने के लिए यदि संभव हो तो नाक पैड को भी इस्तेमाल करें।

हल्के फ्रेम पहनें (Wear Lightweight Frames) : नाक पर दबाव कम करने के लिए हल्के फ्रेम वाले चश्मे चुनें।

ब्रेक लें (Take Breaks): यदि आप लंबे समय तक चश्मा पहनते हैं, तो नाक पर दबाव कम करने के लिए छोटे-छोटे ब्रेक लें और अपना चश्मा हटा दें।

मालिश (Massage): रक्त परिसंचरण में सुधार और निशानों को कम करने के लिए नाक के आसपास के क्षेत्र पर धीरे से मालिश करें।

खीरे के टुकड़े (Cucumber Slices) : त्वचा को आराम देने और सूजन या निशान को कम करने के लिए नाक पर ठंडे खीरे के टुकड़े रखें।

एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) : एलोवेरा में सुखदायक गुण होते हैं जो जलन और निशान को कम करने में मदद कर सकते हैं। प्रभावित क्षेत्र पर शुद्ध एलोवेरा जेल लगाएं।

आलू के टुकड़े( Potato Slices) : आलू में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं। किसी भी निशान को हल्का करने के लिए नाक पर आलू के पतले टुकड़े लगाएं।

गुलाब जल (Rose Water): त्वचा को तरोताजा और टोन करने के लिए कॉटन पैड का उपयोग करके नाक पर गुलाब जल लगाएं।

शहद और नींबू का रस(Honey and Lemon Juice) : प्राकृतिक ब्लीच बनाने के लिए शहद और नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को निशानों पर लगाएं और कुछ मिनटों के बाद धो लें।

टमाटर का रस( Tomato Juice) : टमाटर का रस त्वचा को चमकदार बनाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। ताजा टमाटर का रस नाक पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें।

हल्दी का पेस्ट(Turmeric Paste) : हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। हल्दी पाउडर और पानी या दूध का उपयोग करके पेस्ट बनाएं और इसे निशानों पर लगाएं। सूखने के बाद धीरे से धो लें.

हाइड्रेटेड रहें( Stay Hydrated) : अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखने के लिए खूब पानी पियें।

याद रखें कि हर किसी की त्वचा अलग होती है और परिणाम भी भिन्न हो सकते हैं। यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है या त्वचा संबंधी कोई समस्या है, तो कोई भी नया उपाय आजमाने से पहले पैच टेस्ट कर लें। यदि चश्मे के निशान बने रहते हैं या असुविधा पैदा करते हैं, तो व्यक्तिगत सलाह के लिए त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करने पर विचार करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story