×

How To Use Sunscreen: मेकअप करते समय सनस्क्रीन कैसे करें अप्लाई , जानिये पूरी जानकारी

How To Use Sunscreen: सनस्क्रीन त्वचा के लिए सुरक्षात्मक बाधा के रूप में कार्य करता है, जिससे इसके संपूर्ण स्वास्थ्य और अखंडता को बनाए रखने में मदद मिलती है। यह त्वचा की नमी संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है, निर्जलीकरण और धूप के कारण होने वाले सूखेपन को रोकता है। गुणवत्ता से भरपूर सनस्क्रीन का उपयोग मेकअप के साथ कैसे करें ये बात महिलाओं को बहुत ज्यादा टेंशन देती है।

Preeti Mishra
Published on: 31 May 2023 7:59 PM GMT
How To Use Sunscreen: मेकअप करते समय सनस्क्रीन कैसे करें अप्लाई , जानिये पूरी जानकारी
X
How To Use Sunscreen With Makeup (Image credit: social media)

How To Use Sunscreen With Makeup: गर्मी के मौसम में, जब सूरज की किरणें ज्यादा तीखी होती हैं, सनस्क्रीन सबसे ज्यादा जरूरी है।सनस्क्रीन त्वचा को पराबैंगनी (यूवी) विकिरण के हानिकारक प्रभावों से बचाने में मदद करती है। यूवीए और यूवीबी दोनों किरणें त्वचा में प्रवेश कर सकती हैं और नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिससे सनबर्न, समय से पहले बुढ़ापा और त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। सनबर्न अत्यधिक धूप में रहने का एक सामान्य परिणाम है। एक उच्च सन प्रोटेक्शन फैक्टर (एसपीएफ़) वाला सनस्क्रीन त्वचा को नुकसान पहुँचाने वाली यूवी किरणों को अवरुद्ध या अवशोषित करके सनबर्न को रोकने में मदद करता है।

सूरज की यूवी किरणों के लंबे समय तक और असुरक्षित संपर्क त्वचा कैंसर के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है, जिसमें मेलेनोमा भी शामिल है, जो त्वचा कैंसर का सबसे घातक रूप है। सनस्क्रीन का नियमित उपयोग त्वचा कैंसर के विकास के जोखिम को काफी कम कर सकता है। यूवी किरणें त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज कर सकती हैं, जिससे झुर्रियां, महीन रेखाएं, उम्र के धब्बे और शिथिलता आ सकती है। रोजाना सनस्क्रीन लगाने से, आप त्वचा को जवां दिखने में मदद कर सकते हैं और सूरज की क्षति के कारण समय से पहले बूढ़ा होने के संकेतों को कम कर सकते हैं।

बता दें कि सन एक्सपोजर हाइपरपिग्मेंटेशन को ट्रिगर या खराब कर सकता है, जैसे कि डार्क स्पॉट, मेलास्मा और असमान स्किन टोन। लगातार सनस्क्रीन का उपयोग करने से इन त्वचा के मलिनकिरण के विकास या बिगड़ने को रोकने में मदद मिल सकती है। सनस्क्रीन त्वचा के लिए सुरक्षात्मक बाधा के रूप में कार्य करता है, जिससे इसके संपूर्ण स्वास्थ्य और अखंडता को बनाए रखने में मदद मिलती है। यह त्वचा की नमी संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है, निर्जलीकरण और धूप के कारण होने वाले सूखेपन को रोकता है।

गुणवत्ता से भरपूर सनस्क्रीन का उपयोग मेकअप के साथ कैसे करें ये बात महिलाओं को बहुत ज्यादा टेंशन देती है। तो चलिए ! आज हम आपकी टेंशन दूर कर देते हैं। आज हम आपके लिए ऐसी ट्रिक लेकर आये हैं जिसमें आप मेकअप के साथ सनस्क्रीन का अच्छे से प्रयोग कर सकती हैं।

मेकअप के साथ सनस्क्रीन का इस्तेमाल कैसे करें (how to use sunscreen with makeup)

मेकअप के साथ सनस्क्रीन का इस्तेमाल आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

मेकअप के साथ सनस्क्रीन का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:

चेहरे के लिए डिज़ाइन किया गया सनस्क्रीन चुनें: विशेष रूप से चेहरे के उपयोग के लिए तैयार किया गया सनस्क्रीन देखें। ये सनस्क्रीन अक्सर बनावट में हल्के, गैर-चिकने और मेकअप के तहत पहनने के लिए उपयुक्त होते हैं। न्यूनतम एसपीएफ़ 30 के साथ ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन चुनें।

पहले चरण के रूप में सनस्क्रीन लगाएं: किसी भी मेकअप से पहले पहली परत के रूप में सनस्क्रीन लगाकर अपनी त्वचा की देखभाल की शुरुआत करें। यह सुनिश्चित करता है कि सनस्क्रीन आपकी त्वचा और सूरज की किरणों के बीच एक अवरोध बनाता है।

सनस्क्रीन को अवशोषित होने दें: सनस्क्रीन लगाने के बाद, अगले चरण पर जाने से पहले इसे अपनी त्वचा में पूरी तरह से अवशोषित होने दें। इसमें आमतौर पर कुछ मिनट लगते हैं।

प्राइमर का इस्तेमाल करें: अगर आप आमतौर पर मेकअप प्राइमर का इस्तेमाल करती हैं, तो ऐसा चुनें जो सनस्क्रीन के अनुकूल हो। कुछ प्राइमरों में एसपीएफ भी होता है, जो धूप से सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करता है।

लाइटवेट फाउंडेशन या बीबी क्रीम का प्रयोग करें: यदि आप अतिरिक्त कवरेज पसंद करते हैं तो हल्के फाउंडेशन या कम एसपीएफ वाली बीबी क्रीम का विकल्प चुनें। यह त्वचा पर बहुत भारी महसूस किए बिना आपकी धूप से सुरक्षा बढ़ाने में मदद कर सकता है।

एसपीएफ युक्त पाउडर लगाएं: अपने फाउंडेशन या बीबी क्रीम के ऊपर एसपीएफ युक्त ट्रांसलूसेंट या मिनरल पाउडर का इस्तेमाल करने पर विचार करें। यह सूरज की सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान कर सकता है और आपके मेकअप को सेट करने में मदद कर सकता है।

पूरे दिन फिर से लगाएं: सनस्क्रीन को हर दो घंटे में फिर से लगाने की जरूरत होती है, खासकर अगर आप लंबे समय तक सूरज के संपर्क में रहते हैं या यदि आपको पसीना आ रहा है या अपना चेहरा पोंछ रहे हैं। अपने मेकअप को परेशान किए बिना सनस्क्रीन दोबारा लगाने के लिए, एक पाउडर सनस्क्रीन या एक स्प्रे सनस्क्रीन का उपयोग करें जिसे आपके मेकअप पर लगाया जा सकता है।

अपने होठों को सुरक्षित रखें: अपने होठों को सूरज की किरणों से बचाने के लिए एसपीएफ युक्त लिप बाम लगाना न भूलें। विशेष रूप से सूरज की सुरक्षा के साथ तैयार किए गए होंठ उत्पादों की तलाश करें।

याद रखें कि मेकअप के साथ सनस्क्रीन का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, यह धूप से बचाव के उपायों का विकल्प नहीं है, जैसे छाया की तलाश करना, सुरक्षात्मक कपड़े पहनना और धूप के चरम घंटों से बचना। यह उन मेकअप उत्पादों का उपयोग करने पर भी विचार करने योग्य है जिनमें एसपीएफ़ मौजूद होता है, हालांकि ये अकेले पर्याप्त सूर्य संरक्षण प्रदान नहीं कर सकते हैं। अपने मेकअप के नीचे एक अलग सनस्क्रीन का उपयोग करना सुनिश्चित करता है कि आपकी त्वचा पर सूरज की सुरक्षा की पर्याप्त परत है।

अंत में, हमेशा सनस्क्रीन पैकेजिंग पर दिए गए निर्देशों का पालन करें और मेकअप के साथ सनस्क्रीन चुनने और उपयोग करने के बारे में व्यक्तिगत सलाह के लिए त्वचा विशेषज्ञ या स्किनकेयर एक्सपर्ट से सलाह लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story