×

Human Touch के फायदेः खुलकर मिले गले, नहीं होंगी ये बीमारियां

एक रिसर्च में वैज्ञानिकों ने पाया है कि गले लगना हेल्‍दी हार्ट के लिए बहुत ही जरूरी है। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में मनोचिकित्सक तंत्रिका विज्ञान के प्रोफेसर डॉ. कतेरीना फ़ोटोपाउलू भी इस बात को मानते हैं।

suman
Published on: 27 Jan 2021 2:45 PM GMT
Human Touch के फायदेः खुलकर मिले गले, नहीं होंगी ये बीमारियां
X
हग करने की आपको भी है लत तो इस खबर को जरूर करें सर्च

जयपुर:कोई भी रिश्ता हो वो सिर्फ प्यार और सौहार्द से ही टिकता है। इसलिए रिश्ते में प्यार और खुशी का मिलना बहुत जरूरी होता है। सुना होगा, किसी को जादू की झप्पी देने से सारी कड़वाहट दूर हो जाती है। इसका सबसे आसान तरीका होता है हग। हग करके लोग पार्टनर या किसी खास को खुश तो करते है। रिसर्च में बात साफ हुई है कि अगर आप किसी को हग करते हैं या कोई आपको हग करता है तो इसका हेल्थ पर भी सकरात्मक प्रभाव पड़ता है।

जब आप अपने दोस्‍तों यारों से मिलते हैं तो आपकी पहली प्रतिक्रिया उनसे गले मिलने की होती है। यही नहीं, दफ्तर में भी हाथ‍ मिलाना आम बात है। क्‍या आप जानते हैं कि जब आप ऐसा करते हैं तो इसके कितने फायदे मिलते हैं? एक रिसर्च में यह पाया गया है कि स्‍नेह संबंध जैसे हाथ थामना, गले लगाना ब्‍लड प्रेशर के लेवल और हार्ट बीट को कम कर सकता है। जिससे हार्ट से जुड़ी कई समस्‍याओं का निदान संभव है।

यह पढ़ें....बेटियों को उतारा मौत के घाट, जालिम बने माता-पिता, हत्या के बाद झूमकर नाचे

हम आप केवल अपने पार्टनर के साथ ही ऐसा नहीं कर सकते, बल्कि जिनको भी अपने दिल के करीब मानते हैं उनके साथ आप गले मिलते हैं। ऐसा करने पर ना केवल आप दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ती हैं, साथ ही मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य में भी यह लाभदायक होता है ।इसके अलावा हग करने के और भी फायदे है।

डॉक्‍टरों का कहना है कि मानव शरीर की संरचना ही ऐसी है कि उसे हर वक्‍त कोई अपने बहुत करीब चाहिए। जब इंसान मां के पेट के अंदर रहता है तभी से यह नेचर वह लेकर बाहर आता है। ऐसे में अपनों से दूरी रखना उसे मानसिक रूप से प्रभावित करता है।

तनाव कम

अगर आप परेशान हैं, किसी समस्‍या से घिरे हुए हैं और कोई आपका करीबी आपको हग करता है तो आप पाएंगे कि आप बेहतर फील करते हैं। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में मनोवैज्ञानिक प्रोफेसर रॉबिन डनबर का कहना है कि गले मिलने से तनाव तो कम होता ही है, मानसिक सेहत में भी तेजी से सुधार होता है। इसलिए अगली बार जब भी किसी करीबी को परेशान देखें तो उससे गले मिलना ना भूलें।

लव हार्मोन

जब कोई आपसे गले मिलता है तो आपके शरीर में मौजूद ऑक्सीटोसिन हार्मोन का स्‍तर बढ़ जाता है। जिन लोगों का हमारे आस-पास होना हमें अच्छा लगता है। उन लोगों के साथ होने पर ऑक्सीटोसिन हॉर्मोन रिलीज होता है और हमारा मूड अच्छा रहता है। हगिंग शरीर के कोर्टिसोल स्तर को नियंत्रित करता है, जिससे आक्सीटोन नाम का हार्मोन रिलीज होने लगता है, जिसे लव हार्मोन भी कहते हैं। ये हमारे पूरे व्यवहार में सकारात्मक असर डालता है।

यह पढ़ें....सीएम योगी की सौगातः यूपीवालों के खातों में पैसा ट्रांसफर, सबको मिले इतने रुपए

हार्ट अटैक का खतरा नहीं

एक रिसर्च में वैज्ञानिकों ने पाया है कि गले लगना हेल्‍दी हार्ट के लिए बहुत ही जरूरी है। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में मनोचिकित्सक तंत्रिका विज्ञान के प्रोफेसर डॉ. कतेरीना फ़ोटोपाउलू भी इस बात को मानते हैं। दरअसल जब आपका कोई हाथ थामता है या गले लगाता है तो अपने आप ही ब्‍लड प्रेशर के लेबल और हार्ट बीट में कमी आती है। यह ह्यूमन बॉडी के हेल्‍दी हार्ट के लिए बहुत जरूरी है यही नहीं, ऐसा करते रहने से हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है।

suman

suman

Next Story