×

Kidney Stones Symptoms: कई कारणों की वजह से हो सकता है किडनी स्टोन , जानिये इसके लक्षण और उपचार

Kidney Stones Symptoms: गुर्दे की पथरी आमतौर पर तब बनती है जब मूत्र के खनिज और नमक की सांद्रता में असंतुलन होता है। कुछ पदार्थ, जैसे कैल्शियम, ऑक्सालेट और यूरिक एसिड, क्रिस्टलीकृत और जमा हो सकते हैं, जिससे पथरी बन सकती है। किडनी स्टोन के गठन को विभिन्न कारकों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 31 May 2023 10:00 AM GMT
Kidney Stones Symptoms: कई कारणों की वजह से हो सकता है किडनी स्टोन , जानिये इसके लक्षण और उपचार
X
Kidney Stones Symptoms (Image credit: social media)

Kidney Stones Symptoms: किडनी स्टोन जिसे गुर्दे की पथरी के रूप में भी जाना जाता है, गुर्दे में बनने वाले कठोर खनिज और नमक जमा होते हैं। वे आकार में भिन्न हो सकते हैं और महत्वपूर्ण दर्द और परेशानी पैदा कर सकते हैं। गुर्दे की पथरी आमतौर पर तब बनती है जब मूत्र के खनिज और नमक की सांद्रता में असंतुलन होता है। कुछ पदार्थ, जैसे कैल्शियम, ऑक्सालेट और यूरिक एसिड, क्रिस्टलीकृत और जमा हो सकते हैं, जिससे पथरी बन सकती है।

किडनी स्टोन के कारण (Kidney Stone Causes)

किडनी स्टोन के गठन को विभिन्न कारकों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। गुर्दे की पथरी के विशिष्ट कारण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं, लेकिन यहाँ कुछ सामान्य कारण और उनके विकास से जुड़े जोखिम कारक हैं:

1. निर्जलीकरण (Dehydration ): अपर्याप्त तरल पदार्थ के सेवन से मूत्र केंद्रित हो सकता है, जिससे पथरी बनने का खतरा बढ़ जाता है। जब मूत्र में पर्याप्त पानी की कमी होती है, तो मूत्र में खनिज और लवण क्रिस्टलीकृत होकर पथरी बना सकते हैं।

2. आहार कारक (Dietary Factors) : उच्च ऑक्सालेट सेवन: ऑक्सालेट से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे कि पालक, रूबर्ब, चुकंदर, नट्स और चॉकलेट, कैल्शियम ऑक्सालेट स्टोन के खतरे को बढ़ा सकते हैं।

उच्च सोडियम (नमक) का सेवन: अत्यधिक मात्रा में नमक का सेवन किडनी में कैल्शियम प्रतिधारण को बढ़ावा दे सकता है, जिससे पथरी बन सकती है।
एनिमल प्रोटीन: रेड मीट, पोल्ट्री और सीफूड सहित एनिमल प्रोटीन से भरपूर आहार किडनी स्टोन के खतरे को बढ़ा सकता है।

3. पारिवारिक या व्यक्तिगत इतिहास (Family or Personal History) : गुर्दे की पथरी के पारिवारिक इतिहास वाले व्यक्तियों में इसके विकसित होने की संभावना अधिक होती है। इसके अतिरिक्त, जिन लोगों को पहले गुर्दा की पथरी हो चुकी है, उनमें पुनरावृत्ति का अनुभव होने की संभावना अधिक होती है।

4. कुछ चिकित्सीय शर्तें (Certain Medical Conditions) :

Hypercalciuria: मूत्र में अत्यधिक कैल्शियम का उत्सर्जन (hypercalciuria) कैल्शियम पत्थरों के निर्माण में योगदान कर सकता है।
हाइपरॉक्सलुरिया: मूत्र में ऊंचा ऑक्सालेट स्तर (हाइपरॉक्सलुरिया) कैल्शियम ऑक्सालेट पत्थरों के जोखिम को बढ़ा सकता है।
यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन: कुछ प्रकार के किडनी स्टोन, जिन्हें स्ट्रुवाइट स्टोन कहा जाता है, यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन के परिणामस्वरूप बन सकते हैं।

5. मोटापा (Obesity): मोटापा गुर्दे की पथरी के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है। यह मूत्र संबंधी वातावरण को बदल सकता है और पथरी के निर्माण को बढ़ावा दे सकता है।

6. . कुछ दवाएं (Certain Medications): कुछ दवाएं गुर्दे की पथरी के निर्माण में योगदान कर सकती हैं, जैसे कि मूत्रवर्धक (पानी की गोलियां), कैल्शियम-आधारित एंटासिड और कुछ एंटीबायोटिक्स।

7. यूरिनरी ट्रैक्ट ब्लॉकेज या एनाटोमिकल असामान्यताएं (Urinary Tract Blockage ): ऐसी स्थितियां जो मूत्र के प्रवाह को बाधित या बाधित करती हैं, जैसे कि किडनी सिस्ट, यूरिनरी ट्रैक्ट स्ट्रिक्चर, या किडनी विकृतियां, स्टोन बनने के जोखिम को बढ़ा सकती हैं।


किडनी स्टोन के लक्षण (Symptoms Of Kidney Stone)

गुर्दे की पथरी के लक्षण आकार, स्थान और मूत्र पथ के भीतर पथरी के संचलन जैसे कारकों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। गुर्दे की पथरी के कुछ सामान्य लक्षणों में शामिल हैं:

गंभीर दर्द (Severe Pain)
हेमट्यूरिया (Hematuria)
बार-बार पेशाब आना (Frequent Urination)
दर्दनाक पेशाब (Painful Urination)
धुंधला या दुर्गंधयुक्त मूत्र (Cloudy or Foul-Smelling Urine)
मतली और उल्टी (Nausea and Vomiting)
यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (UTI) के लक्षण

किडनी स्टोन के उपचार (Treatment Of Kidney Stone)

गुर्दे की पथरी का उपचार पथरी के आकार, स्थान और संरचना के साथ-साथ लक्षणों की गंभीरता सहित कई कारकों पर निर्भर करता है। गुर्दे की पथरी के उपचार के विकल्पों में शामिल हो सकते हैं:

1. दर्द प्रबंधन (Pain Management) : यदि आप गुर्दे की पथरी के कारण गंभीर दर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो दर्द प्रबंधन अक्सर पहला कदम होता है। ओवर-द-काउंटर दर्द दवाएं, जैसे नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी) जैसे इबुप्रोफेन, दर्द को कम करने में मदद कर सकती हैं। कुछ मामलों में, मजबूत नुस्खा दर्द दवाओं की आवश्यकता हो सकती है।

2. हाइड्रेशन और अवलोकन( Hydration and Observation): छोटे गुर्दे की पथरी के लिए जो गंभीर लक्षण पैदा नहीं कर रहे हैं, डॉ पथरी को स्वाभाविक रूप से बाहर निकालने में मदद करने के लिए तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाने की सिफारिश कर सकते हैं। वे नियमित इमेजिंग के माध्यम से पत्थरों की निगरानी भी कर सकते हैं और आकलन कर सकते हैं कि क्या वे अपने आप गुजरते हैं।

3. दवाएं (Medications ): अल्फा ब्लॉकर्स: ये दवाएं मूत्रवाहिनी में मांसपेशियों को आराम देती हैं, जो गुर्दे की पथरी के मार्ग को सुगम बनाने में मदद कर सकती हैं।
दर्द निवारक दवाएं: यदि दर्द गंभीर या लगातार है, तो मजबूत दर्द निवारक दवाएं निर्धारित की जा सकती हैं।

4. एक्सट्रॉकोर्पोरियल शॉक वेव लिथोट्रिप्सी (ESWL) (Extracorporeal Shock Wave Lithotripsy) : यह प्रक्रिया बड़े किडनी स्टोन को छोटे टुकड़ों में तोड़ने के लिए शॉक वेव्स का उपयोग करती है, जिससे उन्हें मूत्र पथ से गुजरना आसान हो जाता है। फिर टूटे हुए स्टोन को यूरिन के जरिए बाहर निकाला जा सकता है। ESWL आमतौर पर संज्ञाहरण या बेहोश करने की क्रिया के तहत किया जाता है।

5. यूरेटेरोस्कोपी (Ureteroscopy): यूरेटेरोस्कोपी में एक कैमरा (यूरेट्रोस्कोप) के साथ एक पतली ट्यूब का उपयोग शामिल होता है जिसे गुर्दे की पथरी का पता लगाने और निकालने या तोड़ने के लिए मूत्र पथ में डाला जाता है। इस प्रक्रिया का उपयोग मूत्रवाहिनी या गुर्दे में स्थित पत्थरों के लिए किया जा सकता है।

6. पेरक्यूटेनियस नेफ्रोलिथोटोमी (पीसीएनएल) (Percutaneous Nephrolithotomy ): पीसीएनएल एक सर्जिकल प्रक्रिया है जो सामान्य एनेस्थीसिया के तहत बड़े गुर्दे की पथरी को निकालने के लिए की जाती है। इसमें किडनी तक पहुंचने और पथरी को निकालने के लिए पीठ में एक छोटा सा चीरा लगाया जाता है।

7. सर्जिकल हस्तक्षेप( Surgical Intervention) : दुर्लभ मामलों में जहां अन्य उपचार व्यवहार्य या प्रभावी नहीं होते हैं, गुर्दे की पथरी को हटाने या बायपास करने के लिए सर्जिकल हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है। यह विकल्प आमतौर पर बहुत बड़े पत्थरों या परिस्थितियों के लिए आरक्षित होता है जहां जटिलताएं होती हैं।

यदि आपको संदेह है कि आपको गुर्दा की पथरी है या आप लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो एक सटीक निदान और उचित उपचार योजना के लिए डॉ से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story