×

Benefits of Kissing: जानिए किस करने के फायदे, मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य से है इसका कनेक्शन

Benefits of Kissing: एक कपल के रिश्ते को और भी ज़्यादा मज़बूत बनता है उनके बीच का प्यार। वहीँ किस करने से लेकर सेक्स तक आपके रिश्ते को एक अलग स्तर पर ले जाने में भी सहायक होता है।

Shweta Shrivastava
Published on: 29 Aug 2023 1:53 PM GMT (Updated on: 29 Aug 2023 2:12 PM GMT)
Benefits of Kissing: जानिए किस करने के फायदे, मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य से है इसका कनेक्शन
X
Benefits of Kissing (Image Credit-Social Media)

Benefits of Kissing: एक कपल के रिश्ते को और भी ज़्यादा मज़बूत बनता है उनके बीच का प्यार। वहीँ किस करने से लेकर सेक्स तक आपके रिश्ते को एक अलग स्तर पर ले जाने में भी सहायक होता है। ये आपको और आपके पार्टनर के बीच की दूरी कम करने और प्यार को और बढ़ाने में भी मददगार होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि किस करने के कई मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। आज हम आपको किस करने से होने वाले इन्हे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

किस करने के फायदे (Kiss Ke Fayde Lene Ka Tarika)

1 . ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखता है

अगर बात करें शारीरिक स्वास्थ की तो किस करने से आपका ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहता है। वहीँ अगर आप काफी जोश के साथ किस करते हैं तो आपके दिल की धड़कन तेज़ होती है और हार्ट अच्छे से पंप करने लगता है जिससे रक्तचाप कम हो जाता है।

2 . पार्टनर के साथ आपके रिश्तों को मज़बूत करता है

जब हम किसी के साथ प्यार में होते हैं तो हमारा शरीर कई तरह के हार्मोन्स को रिलीज़ करता है। ऐसा ही एक रसायन है ऑक्सीटोसिन। जब आप अपने पार्टनर को किस करते हैं तब ऑक्सीटोसिन का स्राव होता है जो आपसी स्नेह और लगाव की भावना की वजह से होता है। जिससे आपके बीच प्यार काफी बढ़ जाता है और रिश्ते में मज़बूती आती है।

3 . दांतों की कैविटी को दूर करता है

किस करते समय आपके मुँह से लार ज़्यादा निकलती है जिससे आपके दांतों पर प्लाक धुल जाता है और ये कैविटी को जमने नहीं देता है।

4 . तनाव को करता है दूर

जब एक कपल एक दूसरे को किस करता है तब उनके मानसिक स्वास्थ पर भी असर पड़ता है। इससे कोर्टिसोल का स्तर और तनाव कम होता है। जिससे व्यक्ति अच्छा और मानसिक रूप से अगर किसी समस्या से झूझ रहा होता है तो उसमे कुछ कमी भी आती है।

5 . कैलोरी होती है बर्न

किस और सेक्स करने से आपकी कैलोरी काफी ज़्यादा बर्न होती है। ऐसे में वज़न घटाने और एक्टिव रहने के लिए किस और सेक्स अहम् भूमिका रखते हैं।

6 . कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में

अगर आप किसी के साथ एक रोमांटिक किस करते हैं तो आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार आएगा। वहीँ जब आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल सही रहेगा तो हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी कई बीमारियों का खतरा कम हो जायेगा।

7 . हैप्पी हार्मोन्स होते हैं रिलीज

कपल जब किस करते हैं तो उस समय मस्तिष्क ऑक्सीटोसिन, डोपामाइन और सेरोटोनिन जैसे रसायनों को छोड़ता है जो हैप्पी हार्मोन होते हैं। ये किसी व्यक्ति को खुश, उत्साहपूर्ण और कोर्टिसोल के लेवल को कम करता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story