×

Vaginal Care: बारिश के मौसम में ऐसे करें वेजाइनल इंफेक्शन से अपना बचाव, जानिए कैसे रखें अपना ख्याल

Vaginal Care: बारिश का मौसम कई लोगों का पसंदीदा मौसम होता है लेकिन ये मौसम अपने साथ कई तरह की समस्या भी लेकर आता है। जिसकी वजह से महिलाओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

Shweta Shrivastava
Published on: 20 July 2023 3:46 AM GMT
Vaginal Care: बारिश के मौसम में ऐसे करें वेजाइनल इंफेक्शन से अपना बचाव, जानिए कैसे रखें अपना ख्याल
X
Vaginal care (Image Credit-Social Media)

Vaginal Care: बारिश का मौसम कई लोगों का पसंदीदा मौसम होता है लेकिन ये मौसम अपने साथ कई तरह की समस्या भी लेकर आता है। जिसकी वजह से महिलाओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस मौसम में उनकी योनि स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है लेकिन अगर कुछ उपाय अपना लिए जाये तो उसकी देखभाल की जा सकती है आइये जानते हैं कि आप ऐसा क्या करें जिससे इन प्रभावों को बेअसर किया जा सके।

बारिश के मौसम में वेजाइनल इंफेक्शन से ऐसे करें अपना बचाव

बारिश के मौसम में जहाँ आप इसकी भीनी फुहारों का आनंद लेने को बेताब रहतीं हैं वहीँ इसके साथ कई तरह की समस्याएं भी बिन बुलाये मेहमान की तरह आ जाती है। इस मौसम में नमी और उमस बढ़ जाती है। जिससे कई तरह की स्वास्थ सम्बन्धी समस्याएं हो जाती हैं। महिलाओं के लिए ये मौसम और भी ज़्यादा अलर्ट मोड पर रहने वाला होता है। इस मौसम में महिलाओं को योनि और मूत्र संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है। वहीँ नमी बैक्टीरिया और फंगल को और भी ज़्यादा बढ़ा देती है। वहीँ आपको बता दें कि डॉक्टर्स इस मौसम में अपनी विशेषदेखभाल की ज़रूरत है और इस मौसम में वेजाइनल केयर के लिए आपको कुछ उपाय करना बेहद ज़रूरी है।

वेजाइनल केयर के लिए फॉलो करें ये टिप्स

1. स्वच्छता का रखें ख़ास ख्याल

वैसे तो आपको हर मौसम में योनि की स्वच्छता का ख़ास ख्याल रखना चाहिए लेकिन बारिश के मौसम में विशेष रूप से आपको इसकी स्वच्छता का ख्याल रखने की ज़रूरत होती है। इसके लिए आपको अपनी योनि को गुनगुने पानी से धोना होगा। साथ ही ये भी ध्यान रखें कि योनि की सफाई केसमय आप किसी भी तरह का सुगंधित साबुन का इस्तेमाल न करें।

2. बारिश के दौरान सुरक्षा के लिए जरूरी है प्यूबिक हेयर

बारिश के मौसम मे आपको अपनी योनि का विशेष ध्यान देने की ज़रूरत होती है ऐसे में आपको अपने प्यूबिक हेयर को शेव करने से बचने की ज़रूरत है। दरअसल प्यूबिक हेयर बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकते हैं और आपकी सुरक्षा करते हैं। इससे किसी तरह के संक्रमण की संभावना थोड़ी कम हो जाती है। साथ ही ये सेक्स के समय फ्रिक्शन को काफी हद तक कम करता है। ऐसे में न तो आप प्यूबिक हेयर को बार-बार शेव करें इतना ही नहीं आपको हेयर को ट्रिम भी नहीं करना है। ऐसे में याद रखें कि आप सेक्स के बाद योनि क्षेत्र को साफ कर लें। साथ ही फीमेल हाइजीन वॉश को भी यूज़ न करें।

3. लूज़ कपड़े पहने

बारिश के मौसम में उमस की वजह से पसीना आता है और इसलिए आप टाइट कपडे न पहने। ऐसे कपडे ही पहने जिसमे हवा आसानी से आ जा सके। साथ ही कॉटन अंडरवियर पहने। टाइट कपड़ो में आपको जलन और इरिटेशन हो सकती है। इसके अलावा गीले कपडे न पहने।

4. पीरियड के समय बढ़ सकता है संक्रमण

पीरियड्स के दौरान नमी बनी रहती है तो इसके लिए आपको ख़ास हायजीन की ज़रूरत है। नमी की वजह से बैक्टीरिया और पैथोजन्स को प्रजनन स्थल मिल जाता है। साथ ही इससे योनि में संक्रमण हो सकता है। ऐसे में इस दौरान सफाई का खास ख्याल रखें। सैनिटरी पैड को भी समय समय पर बदलते रहे चाहे वो कम गीला भी हो तब भी इसे हर 4 घंटे में बदल लें। साथ ही ध्यान रखें सुगन्धित पैड का यूज़ न करें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story