×

बेहद लाभकारी है कोम्बुचा चाय

आमतौर पर लोग दूध वाली चाय पीना अधिक पसंद करते हैं, लेकिन समय के साथ-साथ काफी लोगों ने अब हर्बल चाय के प्रति भी अपनी दिलचस्पी दिखानी शुरू कर दी है, जिनमें एक नाम 'कोम्बुचा चाय' का भी शामिल है। यह चाय कई पोषक गुणों से समृद्ध है जो कई शारीरिक समस्याओं से छुटाकारा दिलाने में सक्षम है।

suman
Published on: 1 May 2020 5:31 PM GMT
बेहद लाभकारी है कोम्बुचा चाय
X

लखनऊ : आमतौर पर लोग दूध वाली चाय पीना अधिक पसंद करते हैं, लेकिन समय के साथ-साथ काफी लोगों ने अब हर्बल चाय के प्रति भी अपनी दिलचस्पी दिखानी शुरू कर दी है, जिनमें एक नाम 'कोम्बुचा चाय' का भी शामिल है। यह चाय कई पोषक गुणों से समृद्ध है जो कई शारीरिक समस्याओं से छुटाकारा दिलाने में सक्षम है।

यह पढ़ें...क्या-क्या मिला आपको: 3 जोन में बने अलग-अलग नियम, यहां देखें पूरी लिस्ट

क्या है कोम्बुचा चाय?

कोम्बुचा चाय, मीठी ब्लैक टी को बैक्टीरिया और यीस्ट के जरिए फरमेंट करके बनाई जाती है, जिसका स्वाद थोड़ा मीठा, कार्बोनेटेड और अम्लीय होता है। यह चाय एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक गुणों से समृद्ध होती है।

कोम्बुचा चाय बनाने का तरीका

सामग्री: 8-10 ब्लैक या ग्रीन टी बैग्स, 10 गिलास पानी, चीनी, एक कोम्बुचा स्कोबी (यीस्‍ट और बैक्‍टीरिया) और शीशे का जार।

तरीका: एक पैन में पानी उबाल लें। अब इसमें टी बैग्स डालकर 15 मिनट बाद निकाल दें। अब इस मिश्रण को शीशे के जार में डालकर ऊपर से कोम्बुचा स्कोबी डालें और जार बंद कर दें। इस मिश्रण को एक हफ्ते तक कहीं रख दें, आपकी कोम्बुचा चाय तैयार हो जाएगी। इसे फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं।

  • दूध वाली चाय और कॉफी में कैफीन की मात्रा अत्याधिक होती है, जिस वजह से रोजाना इनके सेवन से पाचन संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। अगर आपको कोई पाचन संबंधी समस्या है तो नियमित तौर पर कोम्बुचा चाय का सेवन करना शुरू कर दें, क्योंकि यह चाय आपके पाचन को तुरंत दुरुस्त करने के साथ-साथ आपको ऊर्जावान बनाए रखने में भी मदद करेगी।
  • डिटॉक्सिफिकेशन एक ऐसी प्रक्रिया हैं, जिससे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है और कोम्बुचा चाय का सेवन शरीर को डिटॉसीफाई करने में मददगार साबित हो सकता है। दरअसल, कोम्बुचा चाय में मौजूद एंजाइम और बैक्टीरियल एसिड उन रसायनों के समान होते हैं जो शरीर को डिटोक्स करने में सहायक माने जाते हैं।

यह पढ़ें...लॉकडाउन में मसीहा बने दो दोस्त, रोज भर रहे बेजुबानों का पेट

  • कोम्बुचा चाय में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जिस वजह से इसे हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। इस चाय का सेवन से अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है और हानिकारक ऑक्सीडाइज लिपिड का असर कम होता है।
  • कोम्बुचा चाय का सेवन करने से एथेरोस्क्लेरोसिस होने की आशंका काफी हद तक कम हो जाती है। बता दें कि धमिनयों में वसा व कोलेस्ट्रॉल के जमा होने पर एथेरोस्क्लेरोसिस नामक बीमारी होती है।
  • कोम्बुचा चाय का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसके सेवन कैंसर जैसी घातक समस्या से भी राहत पाई जा सकती है, क्योंकि इस चाय में एंटी-कैंसर गुण होते हैं जो कैंसर फैलाने वाले कोशिकाओं को पनपने से रोकते हैं। इसमें कई तरह के फेनोल्स और फ्लेवोनोइड भी मौजूद होते हैं जो कैंसर का खतरा कम करने में मदद कर सकते हैं।

suman

suman

Next Story