×

Side Effects Of Lemon Water: ज्यादा नींबू पानी का सेवन दे सकता है कई स्वास्थ्य समस्यायें, जानें सब कुछ

Side Effects Of Lemon Water: नींबू में मौजूद विटामिन सी शरीर स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में सहायक होती है। नींबू में मौजूद पोटेशियम एक आवश्यक खनिज है जो हृदय स्वास्थ्य, तंत्रिका कार्य और मांसपेशियों के संकुचन में मदद करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अनगिनत स्वास्थ्य लाभों से युक्त नींबू पानी के सेवन के भी कुछ खतरनाक साइड इफ़ेक्ट होते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 23 May 2023 8:37 AM GMT
Side Effects Of Lemon Water: ज्यादा नींबू पानी का सेवन दे सकता है कई स्वास्थ्य समस्यायें, जानें सब कुछ
X
Side Effects Of Lemon Water (Image credit: Newstrack)

Side Effects Of Lemon Water: गर्मी के मौसम में नींबू पानी एक लोकप्रिय पेय है जो लोगों को तरोताज़ा रखने के साथ कई बिमारियों से भी बचाता हैं। हालाँकि नींबू पानी के फायदे हर मौसम में है। लेकिन ख़ास कर गर्मी के मौसम में इसका उपयोग स्वास्थ्य के लिहाज़ से सर्वोपरि है। गर्मी के मौसम में संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए ठीक से हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है, और पानी में नींबू मिलाने से यह अधिक स्वादिष्ट हो सकता है, जिससे पानी के सेवन में भी वृद्धि हो सकती है। नींबू विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है जो प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में मदद करता है और कोशिका क्षति से बचा सकता है। खासकर जब सुबह में नींबू पानी का सेवन किया जाता है, तो यह पाचन को बढ़ाकर सूजन और अपच जैसे लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

इसके अलावा नींबू में मौजूद विटामिन सी शरीर स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में सहायक होती है। वजन घटाने के लिए भी नींबू पानी काफी मददगार होता है। नींबू में मौजूद पोटेशियम एक आवश्यक खनिज है जो हृदय स्वास्थ्य, तंत्रिका कार्य और मांसपेशियों के संकुचन में मदद करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अनगिनत स्वास्थ्य लाभों से युक्त नींबू पानी के सेवन के भी कुछ खतरनाक साइड इफ़ेक्ट होते हैं।

तो आइये जानते हैं अत्यधिक मात्रा में नींबू पानी से शरीर पर कौन -कौन से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं :


हालांकि नींबू पानी को कम मात्रा में सेवन करने पर कई लाभ मिल सकते हैं, इसके अत्यधिक सेवन से कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं। बहुत अधिक नींबू पानी पीने के कुछ संभावित दुष्प्रभाव इस प्रकार हैं:

दाँत के इनेमल का क्षरण (Tooth enamel erosion) : नींबू अम्लीय होते हैं, और अधिक मात्रा में नींबू पानी का सेवन समय के साथ दांतों के इनेमल को नष्ट कर सकता है। नींबू पानी पीने के बाद अपने मुंह को सादे पानी से कुल्ला करना महत्वपूर्ण है या अपने दांतों से संपर्क को कम करने के लिए स्ट्रॉ का उपयोग करे।

बढ़ा हुआ एसिड रिफ्लक्स (Increased acid reflux) : नींबू पानी की एसिडिटी उन व्यक्तियों में एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को बढ़ा सकती है जो इस स्थिति से ग्रस्त हैं। यदि आपको एसिड रिफ्लक्स की परेशानी है तो आप नींबू पानी का कम मात्रा में सेवन करें या किसी डॉ से सलाह लें।

पाचन संबंधी समस्याएं (Digestive issues) : हालांकि नींबू पानी मध्यम मात्रा में पाचन में सहायता कर सकता है, लेकिन इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन कुछ व्यक्तियों में पेट दर्द, सूजन या दस्त जैसे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

दांतों की संवेदनशीलता (Tooth sensitivity) : अम्लीय नींबू पानी के नियमित और अत्यधिक सेवन से दांतों की संवेदनशीलता बढ़ सकती है, जिससे आपके दांतों में दर्द या परेशानी होने की संभावना अधिक हो जाती है।

त्वचा में जलन (Skin irritation) : नींबू की अम्लीय प्रकृति के कारण कुछ लोगों को त्वचा में जलन या रूखापन महसूस हो सकता है। यदि आपको कोई प्रतिकूल प्रतिक्रिया दिखाई देती है, तो नींबू पानी का सेवन बंद करना या कम करना सबसे अच्छा है और यदि आवश्यक हो तो डॉ से परामर्श लें ।

इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन (Electrolyte imbalance) : नींबू पानी, विशेष रूप से जब बड़ी मात्रा में सेवन किया जाता है, तो इसका मूत्रवर्धक प्रभाव हो सकता है, जिससे पेशाब में वृद्धि होती है। यह संभावित रूप से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बाधित कर सकता है। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप सादे पानी से पर्याप्त रूप से हाइड्रेट कर रहे हैं और इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने के लिए संतुलित आहार बनाए रख रहे हैं।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि नींबू पानी या किसी अन्य भोजन या पेय का सेवन करते समय संयम महत्वपूर्ण है। यदि आपके पास कोई विशिष्ट स्वास्थ्य चिंताएं या स्थितियां हैं, तो आपके लिए उचित सेवन का निर्धारण करने के लिए और आपके द्वारा ली जा रही दवाओं के साथ किसी भी संभावित जोखिम से बचने के लिए एक डॉ से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story