×

Machar Katne Se Kaise Bache: खाद्य पदार्थ जो आपको मच्छरों के काटने से बचा सकते हैं, आप भी जानें

Machar Katne Se Kaise Bache: बरसात का मौसम और हाई टेम्परेचर डेंगू की बीमारी के लिए आदर्श स्थिति होती है। बरसात के मौसम के दौरान और उसके बाद अक्सर डेंगू के मामले बढ़ जाते हैं। बारिश का पानी कंटेनरों में जमा हो सकता है, जिससे एडीज मच्छरों को प्रजनन स्थल मिल सकता है। वहीँ गर्म तापमान तेजी से मच्छरों के प्रजनन और मच्छरों के भीतर वायरस की प्रतिकृति को बढ़ावा देता है।

Preeti Mishra
Published on: 17 Aug 2023 12:59 PM GMT
Machar Katne Se Kaise Bache: खाद्य पदार्थ जो आपको मच्छरों के काटने से बचा सकते हैं, आप भी जानें
X
Machar Katne Se Kaise Bache (Image credit: social media)

Machar Katne Se Kaise Bache: आजकल बरसात का मौसम चल रहा है। बरसात का मौसम और हाई टेम्परेचर डेंगू की बीमारी के लिए आदर्श स्थिति होती है। बरसात के मौसम के दौरान और उसके बाद अक्सर डेंगू के मामले बढ़ जाते हैं। बारिश का पानी कंटेनरों में जमा हो सकता है, जिससे एडीज मच्छरों को प्रजनन स्थल मिल सकता है। वहीँ गर्म तापमान तेजी से मच्छरों के प्रजनन और मच्छरों के भीतर वायरस की प्रतिकृति को बढ़ावा देता है।

ऐसे में उचित मच्छर निरोधकों जैसे मछरदानी और क्रीम का उपयोग करना, सुरक्षात्मक कपड़े पहनना और उच्च मच्छर गतिविधि वाले क्षेत्रों से बचना अभी भी मच्छरों के काटने को रोकने के सबसे प्रभावी तरीके हैं। इसके अलावा क्या आपको पता है कि कुछ खाद्य पदार्थ भी ऐसे होते हैं जिसका सेवन कर के आप मच्छर से बच सकते हैं। माना जाता है कि कुछ खाद्य पदार्थों में ऐसे गुण होते हैं जो कुछ हद तक मच्छरों को दूर रखने में मदद कर सकते हैं। आज इस लेख में हम उन्ही खाद्य पदार्थों पर एक नजर डालेंगे।

खट्टे फल (Citrus Fruits)

नीबू, संतरे और अंगूर जैसे खट्टे फलों में सिट्रोनेला जैसे यौगिक होते हैं, जो आमतौर पर मच्छर प्रतिरोधी उत्पादों में उपयोग किया जाता है। इन फलों के सेवन से आपकी त्वचा पर हल्की खट्टे गंध आ सकती है, जिसके बारे में कुछ लोगों का मानना ​​है कि यह मच्छरों को दूर भगाने में मदद कर सकता है।

लहसुन और प्याज (Garlic and Onion)

लहसुन में एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। ऐसा माना जाता है कि बड़ी मात्रा में लहसुन का सेवन करने पर त्वचा से तेज़ गंध निकलती है। यह गंध हल्के मच्छर प्रतिरोधी के रूप में काम कर सकती है। हालाँकि, ध्यान देने योग्य प्रभाव के लिए आवश्यक लहसुन की मात्रा काफी अधिक है, और इसकी खुशबू हर किसी के लिए सुखद नहीं हो सकती है। लहसुन की ही तरह, बड़ी मात्रा में प्याज का सेवन करने से ऐसी गंध आ सकती है जो मच्छरों को अरुचिकर लगती है। हालाँकि, प्रभाव न्यूनतम होने की संभावना है।

जड़ी-बूटियाँ और मसाले (Herbs and Spices)

कहा जाता है कि तुलसी, मेंहदी और पुदीना जैसी कुछ जड़ी-बूटियों में उनकी तेज़ सुगंध के कारण मच्छर भगाने के गुण होते हैं। हालाँकि आपके आहार में इन जड़ी-बूटियों का सेवन करने से कोई महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं पड़ेगा, लेकिन बाहरी बैठने की जगहों के आसपास इन जड़ी-बूटियों के पौधे लगाने से मच्छरों को रोकने में मदद मिल सकती है।
कुछ लोगों का मानना ​​है कि दालचीनी, जीरा और हल्दी जैसे मसालों का आपके आहार में सेवन करने पर उनमें मच्छर भगाने वाले गुण होते हैं। हालाँकि, प्रभाव नगण्य होने की संभावना है।

सिरका और मिर्च (Vinegar and Chili Peppers)

जिन खाद्य पदार्थों या पेय पदार्थों में सिरका होता है उनका सेवन करने से आपके शरीर की गंध में थोड़ा बदलाव आ सकता है, जो संभावित रूप से आपको मच्छरों के लिए कम आकर्षक बना सकता है। कुछ स्रोतों का सुझाव है कि मसालेदार भोजन, विशेष रूप से मिर्च में पाए जाने वाले कैप्साइसिन युक्त भोजन का सेवन करने से ऐसी गंध आ सकती है जो मच्छरों को नापसंद होती है।

विटामिन बी से भरपूर खाद्य पदार्थ (Foods Rich in Vitamin B)

कुछ लोगों का मानना ​​है कि विटामिन बी1 (थियामिन) से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे फोर्टिफाइड अनाज, खमीर अर्क और सूअर का मांस खाने से आपके शरीर की गंध बदल सकती है और आप मच्छरों के लिए कम आकर्षक हो सकते हैं। विटामिन बी6, बी9 (फोलेट) और बी12 सहित बी विटामिन, प्रतिरक्षा कोशिका के विकास और कार्य के लिए आवश्यक हैं। साबुत अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियाँ, फलियाँ और दुबला मांस इन महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के अच्छे आहार स्रोत हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story