×

New Covid Variant: वापस लौट आया कोरोना, बहुत खतरनाक ये सब वेरिएंट, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा केस

New Covid Variant: महाराष्ट्र में कोरोना के मामले काफी बढ़ रहे हैं, सक्रिय कोरोना मामलों की संख्या जुलाई के अंत में 70 से बढ़कर 7 अगस्त को 109 थी

Anshuman Tiwari
Published on: 10 Aug 2023 3:49 AM GMT
New Covid Variant: वापस लौट आया कोरोना, बहुत खतरनाक ये सब वेरिएंट, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा केस
X
New Covid Omicron Variant EG 5 1 Cases (Photo - Social Media)

New Covid Variant: कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट का एक नया सबवेरिएंट 45 देशों में पाया गया है। ईजी.5.1 नाम वाला नया संस्करण तेजी से फैल रहा है तथा ब्रिटेन जैसे देशों ने स्वास्थ्य चेतावनी जारी कर दी है। भारत में महाराष्ट्र में इस वेरिएंट की सबसे पहले सूचना मिली थी और वहां कोरोना के मामले काफी बढ़ रहे हैं, सक्रिय कोरोना मामलों की संख्या जुलाई के अंत में 70 से बढ़कर 7 अगस्त को 109 थी। मुंबई में कई नए मामले सामने आए हैं। अमेरिका में पिछले सप्ताह रिपोर्ट किए गए सभी कोरोना मामलों में से 17.3 फीसदी से अधिक के लिए ईजी.5 जिम्मेदार पाया गया है। ईजी.5 अब अमेरिका में सबसे प्रचलित कोरोना वेरिएंट है। यही हाल यूनाइटेड किंगडम, जापान और चीन का भी है।

भारत में स्थिति

संक्रामक रोग विशेषज्ञों का कहना है कि भारतीय पहले से ही बहुत अच्छी प्राकृतिक प्रतिरक्षा से लैस हैं क्योंकि हममें से अधिकांश लोग कोरोना से कम से कम एक या दो बार संक्रमित हो चुके हैं, और अधिकांश जनता को टीका लगाया जा चुका है। लेकिन इसके प्रसार की सटीक तस्वीर तभी मिल सकती है जब अस्पताल में भर्ती होने के रुझान का पता चले।

क्यों फैल रहा?

महामारी विज्ञानियों का मानना है कि लोगों के व्यवहार की वजह से कोरोना में बढ़ोतरी हो रही है। मिसाल के तौर पर अत्यधिक गर्मी की वजह से लोग एयर कंडीशनिंग के लिए घर या बन्द जगहों के अंदर रहते हैं जिससे वायरस फैलने में मदद मिलती है। इसके अलावा, लोग बड़ी संख्या में अपने सामान्य सामाजिक दायरे से बाहर ट्रैवेल कर रहे हैं जिससे नए पीड़ितों तक वायरस पहुंच रहा है। लोगों में कोरोना संबंधित एहतियात भी लगभग खत्म हो चुके हैं। और सबसे बड़ी बात यह कि कोरोना ने लोगों की इम्यूनिटी कमजोर कर दी है। अब नए वेरिएंट सर्दियों के दौरान क्या करेंगे, यह देखा जाना बाकी है।

डब्लूएचओ क्या कह रहा है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन की नवीनतम साप्ताहिक महामारी विज्ञान रिपोर्ट के अनुसार, ईजी.5.1 फैलता दिख रहा है। डब्लूएचओ ने जुलाई में निगरानी के तहत वेरिएंट की सूची में ईजी.5.1 को जोड़ा था। ईजी.5.1 ओमीक्रॉन एक्सबीबी का एक उप-स्ट्रेन है और इसमें स्पाइक प्रोटीन एस: एफ456एल और एस:क्यू52एच पर अतिरिक्त म्यूटेंट हैं। अध्ययनों से पता चला है कि इसकी संचरण गति एक्सबीबी.1.16 से 45 फीसदी ज्यादा है।

क्या हैं लक्षण

कोरोना के नये मामलों में गले में खराश, बुखार, जुकाम, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द जैसे लक्षण मिले हैं। सबसे आम बात यह है कि, इसमें अक्सर निमोनिया के लक्षण भी दिखाई देते हैं। साथ ही गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण भी मौजूद होते हैं। इसलिए समय रहते डॉक्टर से सलाह लेना रोगी के लिए जरूरी है। फिलहाल, अभी जो मामले मिल रहे हैं वह हल्के लक्षण वाले हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि ज्यादा उम्र वालों और जोखिम वर्ग के अन्य लोगों को एहतियात बरतने की जरूरत है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story