×

New Pandemic Alert: आ रही एक और महामारी, कोरोना से भी ज्यादा होगी खतरनाक, 5 करोड़ लोगों की जा सकती है जान

New Pandemic Alert: स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने एक और महामारी के आने की आशंका जताई है। जो कोरोना से कहीं अधिक खतरनाक होगा।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 Sep 2023 4:53 AM GMT
New Pandemic alert Disease X
X

New Pandemic alert Disease X   (photo: social media )

New Pandemic Alert: दुनिया से कोरोना महामारी को खत्म हुए लगभग दो साल होने को है। साल 2020 में चीन के वुहान शहर से निकले इस वायरस ने दो साल ऐसी तबाही मचाई कि पूरी दुनिया एक तरह से घुटनों पर आ गई। इस महामारी ने लगभग 70 लाख जानें लीं। कई लोग आज भी इसके दंश से उबरने की कोशिश कर रहे हैं। इन सबके बीच स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने एक और महामारी के आने की आशंका जताई है। जो कोरोना से कहीं अधिक खतरनाक होगा।

एक्सपर्ट ने चेतावनी दी है कि ये नई महामारी 1918-1920 के विनाशकारी स्पैनिश फ्लू के जितनी खतरनाक हो सकती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने इसका नाम डिसीज X (Disease X) दिया है। WHO के स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने चेतावनी देते हुए कहा कि नई महामारी कोरोनावायरस से 7 गुना अधिक खतरनाक हो सकती हैं। इस महामारी के कारण होने वाली मौतें भी कोरोना के मुकाबले 20 गुना अधिक होंगी। एक अनुमान के मुताबिक, 5 करोड़ लोग इसकी भेंट चढ़ सकते हैं।

New Covid Variant: वापस लौट आया कोरोना, बहुत खतरनाक ये सब वेरिएंट, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा केस

वायरस को लेकर जानकारियां जुटा रहे वैज्ञानिक

कोरोना महामारी के कहर से मिली सीख के बाद वैज्ञानिक समुदाय डिसीज X नामक इस वायरस के बारे में जानकारियां जुटाना शुरू कर दिया है। ताकि समय रहते वैक्सीन डेवलप की जा सके। ब्रिटेन की वैक्सीन टास्कफोर्स के मुखिया डेम केट बिंघम का कहना है कि यह महामारी धरती पर मौजूद किसी वायरस से ही आ सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि वायरस तेजी से म्यूटेट हो रहे हैं।

ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने डिसीज X नामक महामारी आने से पहले वैक्सीन बनाने पर काम शुरू कर दिया है। इसके लिए 25 तरह के वायरस पर स्टडी की गई है। वैज्ञानिकों का फोकस जानवरों में पाए जाने वाले वायरस पर है। ऐसे वायरस जो जानवरों से इंसानों में फैल सकते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन के कारण कई जानवर और जीव-जंतु रिहाइशी इलाकों में रहने के लिए आ रहे हैं।

Corona Effect: कोरोना का भयानक असर बच्चों पर, तेजी से बढ़ा डायबिटीज

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story