पैरेंट्स इधर दें ध्यान, बैलेंस होगी आपके बच्चों की Diet, तो मेमोरी रहेगी हरदम राइट

मछलियों में पाये जाने वाले ये तत्व याददाश्त को मजबूत बनाते हैं और मेमोरी लॉस से छुटकारा दिलाते हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड्स ब्रेन ग्रोथ में मदद करता है. साथ ही यह म्यूनिटी भी बूस्ट करता है।

suman
Published on: 7 Jan 2021 6:00 AM GMT
पैरेंट्स इधर दें ध्यान, बैलेंस होगी आपके बच्चों की Diet, तो मेमोरी रहेगी हरदम राइट
X
ऐसे में बच्‍चों की डाइट में कुछ खास चीजें जरूर शामिल करें। ताकि उनकी ब्रेन पावर बढ़े और शरीर मजबूत बने। उन फूड्स के बारे में, जो ब्रेन पॉवर बढ़ाने में मददगार होते हैं।

लखनऊ : हर पैरेंट्स की कोशिश होती है कि उनके बच्‍चों का दिमाग शारीरिक विकास के साथ ही तेज हो। उनकी याददाश्‍त अच्‍छी रहे, ताकि वे पढ़ाई में अव्वल रहें और बेहतर कर पाएं। इसके लिए पैरेंट्स कितनी ही कोशिशें भी करते हैं।बच्‍चों के विकास और तेज दिमाग के लिए जरूरी है कि उनका खान पान बेहतर हो, जो उनकी इम्‍यूनिटी मजबूत करे और उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाएं।

बच्‍चे जब मजबूत होंगे तो उनका मन पढ़ाई में लगेगा और दिमाग भी तेज होगा। ऐसे में बच्‍चों की डाइट में कुछ खास चीजें जरूर शामिल करें। ताकि उनकी ब्रेन पावर बढ़े और शरीर मजबूत बने। उन फूड्स के बारे में, जो ब्रेन पॉवर बढ़ाने में मददगार होते हैं।

यह पढ़ें...टांग प्रदर्शन : दिलवा सकता है आपको लाखों, देखिए अनरियलिस्टिक स्टोरी का सच

kids

अंड़ा खाने से कई लाभ

अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके साथ ही अंडा ब्रेन पॉवर बढ़ाने का काम करता है। अंडे में कोलिन नामक तत्व पाया जाता है, जो मस्तिष्क के विकास और फंक्शन को तेज करता है। ऑमलेट, सलाद, करी और एग रोल जैसी चीजें बनाकर अंड़ा अपने बच्चों को खिला सकते हैं। अंड़ा खाने से कई तरह के लाभ होते हैं।

*बच्चों के भोजन में हरी सब्जी शामिल करना जरूरी है। हरी पत्तेदार सब्जियां पोषण तत्वों से भरपूर होती हैं। केला और पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्ज़ियों में फोलेट और विटामिन जैसे तत्वों पाये जाते हैं, जो ब्रेन के विकास के लिए आवश्यक हैं। बच्चे हरी सब्ज़ियां खाना पसंद नहीं करते।

राजमा चावल

बहुत सारे लोगों राजमा चावल खाना पसंद हैं। ये शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। राजमा खाना ब्रेन हेल्थ के लिए भी अच्छा माना जाता है। यह मेमरी बूस्ट करने के साथ ही डायबिटीज़ और हाई ब्लड प्रेशर से बचाता है।

यह पढ़ें...खतरनाक गर्भ निरोधक गोलियां, लेती हैं तो पहले ये जान लीजिए

kida

ऐसे बढ़ाएं मेमोरी

अखरोट याद्दाश्त बढ़ाने में मददगार होता है। ये दिमाग तेज करता है। ऐसे में बच्‍चों की डाइट में अखरोट जरूर शामिल करें।

मेमोरी लॉस से छुटकारा

मछलियों में साल्मन, सार्डीनेस और टूना जैसी प्रजातियों में विटामिन डी और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भरपूर मात्रा में होते हैं। मछलियों में पाये जाने वाले ये तत्व याददाश्त को मजबूत बनाते हैं और मेमोरी लॉस से छुटकारा दिलाते हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड्स ब्रेन ग्रोथ में मदद करता है. साथ ही यह म्यूनिटी भी बूस्ट करता है।

suman

suman

Next Story