×

Peanuts or Moongfali Benefits: विटामिन से भरपूर मूंगफली है गुणों का खजाना, हार्ट के लिए होता है हेल्थी

Peanuts or Moongfali Benefits: मूंगफली पौधे-आधारित प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। इनमें ओलिक एसिड और लिनोलिक एसिड सहित मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होते हैं, जिन्हें हृदय-स्वस्थ फैट माना जाता है।

Preeti Mishra
Published on: 27 Aug 2023 2:20 AM GMT
Peanuts or Moongfali Benefits: विटामिन से भरपूर मूंगफली है गुणों का खजाना, हार्ट के लिए होता है हेल्थी
X
Peanuts or Moongfali Benefits (Image: Social Media)

Peanuts or Moongfali Benefits: मूंगफली लोकप्रिय फलियां है जिसे उसके स्वाद और पोषण मूल्य के लिए दुनिया भर में पसंद किया जाता है। इसका सेवन विभिन्न रूपों में किया जा सकता है, जिसमें कच्चा, भुना हुआ, नमकीन, मूंगफली का मक्खन और कई प्रकार के व्यंजन शामिल हैं। हमारे देश में मूंगफली को अच्छा टाइम पास भी माना जाता है। आप एक जगह से दूसरी जगह सफर कर रहे हों अथवा कहीं किसी का इंतजार कर रहे हों, मूंगफली से अच्छा साथी कोई नहीं होता है। आपको बता दें कि मूंगफली पोषक तत्वों से भरपूर होती है और शरीर को विभिन्न प्रकार के आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करती है।

मूंगफली के पोषक तत्व (Nutrition in Groundnuts)

प्रोटीन: मूंगफली पौधे-आधारित प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है।
हेल्थी फैट: इनमें ओलिक एसिड और लिनोलिक एसिड सहित मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होते हैं, जिन्हें हृदय-स्वस्थ फैट माना जाता है।
विटामिन और खनिज: मूंगफली विटामिन ई और विटामिन बी के साथ ही मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम जैसे खनिज प्रदान करती है।
फाइबर: वे आहारीय फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं और तृप्ति को बढ़ावा देकर वेट कम करने में मदद कर सकते हैं।

मूंगफली के फायदे (Groundnuts Benefits)

यहां मूंगफली खाने के पांच स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं:

हृदय के लिए अच्छा: मूंगफली मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट से भरपूर होती है, जिन्हें हृदय-स्वस्थ फैट माना जाता है। ये फैट खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर (एलडीएल कोलेस्ट्रॉल) को कम करने और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। मूंगफली में एंटीऑक्सिडेंट और रेस्वेराट्रॉल की मौजूदगी सूजन को कम करके और रक्त वाहिका कार्य में सुधार करके हृदय स्वास्थ्य का भी समर्थन करती है।

वजन कम करने में सहायक: कैलोरी से भरपूर होने के बावजूद, मूंगफली में प्रोटीन, स्वस्थ वसा और फाइबर का संयोजन, तृप्ति की भावना को बढ़ाने में मदद कर सकता है। अपने आहार में मूंगफली को कम मात्रा में शामिल करने से भूख को नियंत्रित करने और अधिक खाने से रोकने में मदद मिल सकती है, जिससे वजन प्रबंधन में सहायता मिलती है।

ब्लड शुगर कण्ट्रोल: मूंगफली में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि वे रक्त शर्करा के स्तर में धीरे-धीरे वृद्धि करते हैं। मूंगफली में मौजूद फाइबर और स्वस्थ वसा शर्करा के पाचन और अवशोषण को धीमा कर देते हैं, जिससे रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद मिलती है। यह मधुमेह वाले लोगों या मधुमेह विकसित होने के जोखिम वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

एंटीऑक्सीडेंट: मूंगफली विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है, जिसमें विटामिन ई, रेस्वेराट्रोल और अन्य पॉलीफेनोल शामिल हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर में हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं, ऑक्सीडेटिव तनाव और कुछ कैंसर सहित पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करते हैं।

पोषक तत्व: मूंगफली आवश्यक पोषक तत्वों जैसे प्रोटीन, फाइबर, विटामिन (जैसे बी विटामिन और विटामिन ई), और खनिज (मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम सहित) से भरपूर होती है। ये पोषक तत्व समग्र स्वास्थ्य में योगदान करते हैं, ऊर्जा उत्पादन का समर्थन करते हैं और उचित शारीरिक कार्यों को बनाए रखते हैं।

नोट: यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जबकि मूंगफली कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है, वे कैलोरी से भरपूर भी होती हैं, इसलिए कितना खाया जाये इस पर नियंत्रण महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप अपने कैलोरी सेवन के प्रति सचेत हैं। इसके अतिरिक्त, कुछ व्यक्तियों को मूंगफली से एलर्जी हो सकती है, जो गंभीर हो सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story