×

Boiled Peanut Veg Masala: खुद तैयार करें बाइल्ड पीनट वेज मसाला, ये है बेहद हेल्दी न्यूट्रिशन डिश, जानें इसकी रेसिपी

Boiled Peanut Veg Masala: बाइल्ड पीनट वेज मसाला बेहद हेल्दी न्यूट्रिशस डिश है जो आपको स्वाद भी देगी और आपको हेल्दी भी रहेगी । यहां जानें कैसे तैयार किया जाता है।

By
Published on: 25 July 2023 3:08 PM GMT (Updated on: 25 July 2023 3:10 PM GMT)
Boiled Peanut Veg Masala: खुद तैयार करें बाइल्ड पीनट वेज मसाला, ये है बेहद हेल्दी न्यूट्रिशन डिश, जानें इसकी रेसिपी
X
खुद तैयार करें बाइल्ड पीनट वेज मसाला, ये है बेहद हेल्दी न्यूट्रिशन डिश, जानें इसकी रेसिपी : Photo- Social Media

Boiled Peanut Veg Masala: आजकल की लाइफ बेहद भाग दौड़ वाली हो गई है। समय की कमी के कारण लोग अपनी सेहत का खयाल नहीं रख पाते हैं । हेल्दी नाश्ता और हेल्दी खाना स्वास्थ्य के लिए बेहद जरुरी है। ऐसे में अगर सुबह के नाश्ते में कुछ हेल्दी खाने को मिल जाए तो दिन भर के लिए हमारा शरीर उर्जावान रहता है। यहां पर हम आपको एक ऐसी ही डिश "बाइल्ड पीनट वेज मसाला" तैयार करने का नुस्खा बता रहे हैं।

'बाइल्ड पीनट वेज मसाला' बेहद हेल्दी न्यूट्रिशस डिश है जो आपको स्वाद भी देगी और आपको हेल्दी भी रहेगी । यहां जानें कैसे तैयार किया जाता है।

प्रयोग की जाने वाली सामग्री-

सोक की हुई मूंगफली आवश्यकतानुसार

कटी हुई प्याज

कटी हुई अदरक

कटी हुई हरी मिर्च

जूलियन अदरक

कटी हुई लहसुन

कटे हुए टमाटर(महंगे हैं)

शिमला मिर्च

गाजर

हरी धनिया की डंठल वाले बड़े-बड़े टुकड़े

सादी कटी धनिया

एक नींबू का रस

करी पत्ता

गरम मसाला पिंच भर

चाट मसाला

सादा नमक

काला नमक

बटर

कुटी हुई कालीमिर्च

लाल मिर्च पाउडर

बनाने की विधि-

सुबह आवश्यकतानुसार मूंगफली को पानी में नमक डालकर भिगो ले करीब 6 घंटे के बाद मूंगफली को एक बर्तन में लेकर उसमें एक इलायची क्रश करके व काला नमक व सफेद नमक डालकर उसे 10 मिनिट तक उबाल ले उसके बाद उसे निकालकर बर्फ वाले पानी में डाल दे उससे उसका कलर अच्छा बना रहेगा और मूंगफली उबली हुई भी रहेगी लेकिन खाने में कुरकुरी भी लगेगी।

जब मूंगफली ठंडी हो जाए तब उस मूंगफली को एक बर्तन में रखें उसमें कटे हुए प्याज, टमाटर (महंगे हैं) अदरक, लहसुन, हरी धनिया के डंठल, शिमला मिर्च, गाजर हरी मिर्च के कटे हुए पीस ऐड कर ले उसके काला नमक सफेद नमक थोड़ा सा गरम मसाला, चाट मसाला डाल कर अच्छे से उसको मिला ले लाल मिर्च या चिल्ली फ्लेक्स भी उसमें डालें यह आपकी श्रद्धा अनुसार है उसके ऊपर से एक छोटा टुकड़ा बटर का डालकर अच्छे से मिला ले उसके उपरांत एक नींबू का रस भी निचोड़ कर उसे अच्छी तरह से मिलाने के उपरांत उसको प्लेट पर प्लेटिंग कर दें और ऊपर से गरम मसाला कटी हुई कालीमिर्च छिड़ककर हरी धनिया और करी पत्ते से गार्निशिंग कर दें। चाय के साथ अपनों को प्यार से सर्व करें ।

बेहद हेल्दी न्यूट्रिशस डिश है जो आपको स्वाद भी देगी और आपको हेल्दी भी रहेगी । हां काली मिर्च हरी मिर्च लाल मिर्च और गरम मसाला अपनी श्रद्धानुसार ही डालें ।

अपनों के साथ बनाएं और अपनों के साथ खाएं और खिलाएं आज ही और बताए कैसा लगा।

धन्यवाद ।

Next Story