×

Best Homemade Recipe: होटल जैसा खाना घर में खाओ, ध्यान से देखें टिप्स, तुरंत तैयार करें खाना

Best Homemade Recipe: अगर आप भी खाने के शौक़ीन हैं और आपको रेस्टोरेंट में बना खाना तो बेहद पसंद हैं लेकिन इसे रोज़ खाना पॉसिबल नहीं है। तो ऐसे में अगर आप वैसा ही खाना अपने घर पर बना सकते हैं तो कहना ही क्या।

Shweta Shrivastava
Published on: 23 July 2023 2:47 AM GMT
Best Homemade Recipe: होटल जैसा खाना घर में खाओ, ध्यान से देखें टिप्स, तुरंत तैयार करें खाना
X
Hotel Jaisa Khana Ghar Par (Image Credit-Social Media)

Best Homemade Recipe: अगर आप भी खाने के शौक़ीन हैं और आपको रेस्टोरेंट में बना खाना तो बेहद पसंद हैं लेकिन इसे रोज़ खाना पॉसिबल नहीं है। तो ऐसे में अगर आप वैसा ही खाना अपने घर पर बना सकते हैं तो कहना ही क्या। घर पर बना खाना न केवल हेल्दी होगा बल्कि आपके प्यार और अपनेपन से भी बना होगा। जो सभी साथ में घर पर आराम से खा सकते हैं। घर के खाने में अगर रेस्टोरेंट का तड़का लग जाये तो स्वाद और सेहत दोनों साथ आ जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको रेस्टोरेंट जैसा खाना घर पर कैसे बनायें बताएँगे।

होटल जैसा खाना घर पर बनाएं

होटल जैसा खाना घर पर बनाने के लिए आपको इसके लिए एक शानदार ग्रेवी बनानी होगी जो आपके खाने को और भी स्वादिष्ट बना देंगे। इसकी मदद से आप किसी भी तरह की डिश घर पर बना सकते हैं। दरअसल अगर ग्रेवी स्वादिष्ट होगी तो हर तरह के खाने में स्वाद का तड़का लगेगा और होटल जैसा खाना आप आसानी से घर पर बना सकते हैं। अगर सब्ज़ी में ग्रेवी स्वादिष्ट न हो तो खाने का मज़ा नहीं आता है। वहीँ आपने इस बात पर गौर किया होगा कि जब आप रेस्टोरेंट में कोई सब्ज़ी आर्डर करते हैं तो उसकी ग्रेवी इतनी स्वादिष्ट होती है कि आप अपनी उंगलिया चाटते रह जाते होंगे। आज हम आपको रेस्टोरेंट जैसा खाना कैसे बना सकते हैं बताने जा रहे हैं।

आइये जानते हैं कि होटल जैसी सीक्रेट ग्रेवी बनाने के लिए आपको क्या क्या चाहिए होगा

सब्ज़ी का मसाला तैयार करने के लिए आपको चाहिए होगा -

* काजू- 20 pieces

* तरबूज़ बीज – 1 Small bowl

* अदरक- 50-60 grams

* लहसुन – 50-60 gram

ग्रेवी बनाने के लिए

* प्याज – 1kg roughly कटे हुए

* टमाटर- 1 kg chopped

* तेल – 1Big Serving spoon

* तेज पत्ता- 2

* छोटी इलायची – 5

* दाल चीनी – 2

* लौंग – 6-7 pieces

* बड़ी इलायची – 1

* जीरा- 1 tsp

* हल्दी पाउडर – 1 tsp

* कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर – 1 tbsp.

* नमक – 1 tsp

* धनिया पाउडर- 2 tsp

* भुना जीरा पाउडर – 1 tsp

*चीनी – 1 tsp

* हींग - 1/2 छोटी चम्मच

* सुखी लाल मिर्च – 2

बनाने कि विधि –

सबसे पहले प्याज़ और टमाटर ले लें इन्हे थोड़े बड़े टुकड़ों में काट लें। एक पैन लें इसमें थोड़ा सा तेल गर्म करें। इसमें जीरा, तेजपत्ता, लोंग, दालचीनी, सुखी लाल मिर्च, हींग, डाल कर लगभग 20-30 सेकंड तक पकाये।

अब इसमें कटे हुए प्याज़, टमाटर डालें और 4 से 5 मिनट तक इसे भून लें। साथ ही बीच बीच में इसे चलते रहे।

अब पेस्ट या मसाला तैयार कर लें इसके लिए जो मसाले की सामग्री है इसे 30 मिनट के लिए भिगो कर रख दें और फिर इसका मसाला या पेस्ट तैयार कर लें।

थोड़ी देर बाद जब प्याज, टमाटर अच्छे से भून जाए तब गैस की फ्लैम बंद कर दें और इससे ठंडा होने दें। और जब ये ठंडा हो जाये तो इसे पीस लें।

मसाला तैयार बाद आप एक कढ़ाई में थोड़ा सा तेल गर्म करें और इसे 15 मिनट तक पका लें। अब सभी सूखे गर्म मसाले को इसमें डाल दें और इसके बाद इसमें काजू, मजग के बीज और अदरक लहसुन का पेस्ट डाल कर बिना पानी डाले इसे भूनते हुए पकाएं।

अब गैस की फ्लैम घीमी करके इसे 5-5 मिनट पर इसे 15 मिनट तक पका लीजिए जब मसाले से तेल निकलने लगे समझ लीजिये ग्रेवी अब तैयार है। आप इसे ठंडा करके फ्रिज में भी रख सकते हैं जिसे एक महीने तक फ्रिज में स्टोर करके भी रखा जा सकता है। वहीँ आपको अगर तुरंत कोई सब्ज़ी बनाई है तो भी आप थोड़ी देर में ही लाजवाब सब्ज़ी बना सकते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story