×

Protein Side Effects: बाजार में है नकली प्रोटीन की भरमार, ऐसे करें असली और नकली की पहचान

Protein Side Effects: कार्बोहाइड्रेट और वसा की तुलना में प्रोटीन में भोजन का ऊष्मीय प्रभाव अधिक होता है, जिसका अर्थ है कि इसे पचाने और चयापचय करने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। यह कैलोरी जलाने में वृद्धि और संभावित रूप से वजन प्रबंधन में सहायता कर सकता है। प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ तृप्ति और संतुष्टि की भावनाओं को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, जो समग्र कैलोरी सेवन को कम कर सकता है और अधिक खाने से रोक सकता है। भोजन और नाश्ते में प्रोटीन शामिल करने से भूख पर बेहतर नियंत्रण हो सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 9 Aug 2023 2:13 PM GMT
Protein Side Effects: बाजार में है नकली प्रोटीन की भरमार, ऐसे करें असली और नकली की पहचान
X
Protein Side Effects (Image credit: social media)

Protein Side Effects: प्रोटीन उत्पाद, जैसे प्रोटीन सप्लीमेंट और फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थ, प्रोटीन सेवन बढ़ाने का एक सुविधाजनक और प्रभावी तरीका प्रदान कर सकते हैं, खासकर उन व्यक्तियों के लिए जिन्हें नियमित आहार स्रोतों के माध्यम से अपनी प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा करने में कठिनाई हो सकती है। मांसपेशियों की वृद्धि, मरम्मत और रखरखाव के लिए प्रोटीन आवश्यक है। पर्याप्त प्रोटीन का सेवन नई मांसपेशी ऊतक के संश्लेषण का समर्थन करता है और मांसपेशियों के टूटने को रोकने में मदद करता है, खासकर जब प्रतिरोध प्रशिक्षण के साथ जोड़ा जाता है।

कार्बोहाइड्रेट और वसा की तुलना में प्रोटीन में भोजन का ऊष्मीय प्रभाव अधिक होता है, जिसका अर्थ है कि इसे पचाने और चयापचय करने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। यह कैलोरी जलाने में वृद्धि और संभावित रूप से वजन प्रबंधन में सहायता कर सकता है। प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ तृप्ति और संतुष्टि की भावनाओं को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, जो समग्र कैलोरी सेवन को कम कर सकता है और अधिक खाने से रोक सकता है। भोजन और नाश्ते में प्रोटीन शामिल करने से भूख पर बेहतर नियंत्रण हो सकता है।

कैसे करें असली और नकली प्रोटीन सप्लीमेंट की पहचान

असली और नकली प्रोटीन सप्लीमेंट की पहचान करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। लेकिन किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले उसकी प्रमाणिकता और सुरक्षिता की सही जांच करना बेहद जरुरी है। इसके लिए यह बेहद जरुरी है कि प्रोटीन सप्लीमेंट अच्छी तरह से स्थापित और प्रतिष्ठित स्रोतों से खरीदें। उन विश्वसनीय ब्रांडों की ही लें जिनके पास उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद बनाने का इतिहास रहा हो ।

असली और नकली प्रोटीन सप्लीमेंट की पहचान के लिए उत्पाद पर लगे लेबल को ध्यान से पढ़ें। सामग्री की सूची, पोषण संबंधी तथ्य, निर्माण तिथि, समाप्ति तिथि और निर्माता या वितरक के लिए संपर्क जानकारी जैसी महत्वपूर्ण जानकारी देखें। कुछ प्रतिष्ठित ब्रांड अपने उत्पादों की गुणवत्ता और शुद्धता के लिए स्वतंत्र तृतीय-पक्ष संगठनों द्वारा परीक्षण कराते हैं। ये परीक्षण प्रमाणपत्र उत्पाद की प्रामाणिकता के संबंध में अतिरिक्त स्तर का आश्वासन प्रदान कर सकते हैं।

साथ ही एनएसएफ इंटरनेशनल, इनफॉर्मेड-स्पोर्ट, या कंज्यूमरलैब जैसे मान्यता प्राप्त संगठनों से प्रमाणन देखें। ये प्रमाणपत्र दर्शाते हैं कि उत्पाद का परीक्षण किया जा चुका है और यह कुछ गुणवत्ता और सुरक्षा मानकों को पूरा करता है। इतना ही नहीं असली उत्पाद आमतौर पर पेशेवर रूप से डिज़ाइन की गई और ठीक से सील की गई पैकेजिंग में आते हैं। छेड़छाड़ या असामान्य पैकेजिंग के लक्षण देखें।

बरतें सावधानी

उन उत्पादों से सावधान रहें जो परिणामों या लाभों के बारे में अत्यधिक अतिरंजित दावे करते हैं। यदि दावे सच होने के लिए बहुत अच्छे लगते हैं, तो वे हो सकते हैं। प्रोटीन सप्लीमेंट से सावधान रहें जो प्रतिष्ठित ब्रांडों के समान उत्पादों की तुलना में काफी सस्ते हैं। यदि कीमत बहुत कम लगती है, तो यह खराब गुणवत्ता या नकली उत्पादों का संकेत हो सकता है।

समीक्षाएँ पढ़ें

प्रतिष्ठित स्रोतों या मंचों से ऑनलाइन समीक्षाएँ देखें जहाँ लोग विभिन्न प्रोटीन सप्लीमेंट के साथ अपने अनुभव साझा करते हैं। इससे आपको उत्पाद की प्रभावशीलता और गुणवत्ता के बारे में जानकारी मिल सकती है। अधिकृत खुदरा विक्रेताओं से उत्पाद खरीदें, या तो भौतिक स्टोर या प्रतिष्ठित ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म। असत्यापित वेबसाइटों पर अज्ञात विक्रेताओं से खरीदारी करने से बचें।

निर्माता से संपर्क करें

यदि आपको किसी उत्पाद की प्रामाणिकता के बारे में संदेह है, तो सत्यापन के लिए निर्माता की ग्राहक सेवा से संपर्क करें। वैध कंपनियों को जानकारी प्रदान करने और आपके प्रश्नों का उत्तर देने के लिए तैयार रहना चाहिए।

मोलभाव से सावधान रहें

विशेष रूप से अनौपचारिक स्रोतों या अज्ञात ब्रांडों से काफी रियायती कीमतों पर प्रोटीन सप्लीमेंट खरीदते समय सतर्क रहें। ऐसी जगहों पर नकली या मिलावटी उत्पाद मिलने की संभावना अधिक होती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story