×

Check Sanitary Pad: पीरियड में इस्तेमाल ना करें इस तरह सैनिटरी पैड, होगी गंभीर समस्या

Check Best Sanitary Pad: सेनेटरी पैड कहीं ले जाने में आसान होते हैं, जो उन्हें मासिक धर्म स्वच्छता के लिए एक सुविधाजनक विकल्प बनाते हैं। अधिकांश सैनिटरी पैड डिस्पोजेबल होते हैं, जो उपयोग के बाद आसान और स्वच्छ निपटान की अनुमति देते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 27 July 2023 3:30 AM GMT
Check Sanitary Pad: पीरियड में इस्तेमाल ना करें इस तरह सैनिटरी पैड, होगी गंभीर समस्या
X
Check Best Sanitary Pad (Image: Social Media)

Check Best Sanitary Pad: पीरियड्स, जिसे मासिक धर्म भी कहा जाता है, एक प्राकृतिक शारीरिक प्रक्रिया है जो प्रजनन आयु की महिलाओं में होती है। सेनेटरी पैड, जिसे मासिक धर्म पैड या सैनिटरी नैपकिन भी कहा जाता है, मासिक धर्म के दौरान रक्त प्रवाह को अवशोषित करने के लिए अंडरवियर में पहने जाने वाले अवशोषक हैं। ये सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले मासिक धर्म स्वच्छता उत्पादों में से एक हैं।

जानें पीरियड्स के दौरान सैनिटरी पैड कैसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं

सेनेटरी पैड एक अवशोषक कोर के साथ डिज़ाइन किए गए हैं जो मासिक धर्म के रक्त को अवशोषित करते हैं और सतह को शुष्क और आरामदायक रखने में मदद करते हैं। मासिक धर्म के दौरान सैनिटरी पैड पहनने से आराम और सुरक्षा मिलती है। वे मासिक धर्म के खून को कपड़ों को गंदा होने से रोकने में मदद करते हैं और सुरक्षा की भावना प्रदान करते हैं। सेनेटरी पैड व्यक्तिगत आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के अनुरूप विभिन्न आकार, मोटाई और अवशोषण स्तर सहित विभिन्न प्रकारों में आते हैं। सेनेटरी पैड कहीं ले जाने में आसान होते हैं, जो उन्हें मासिक धर्म स्वच्छता के लिए एक सुविधाजनक विकल्प बनाते हैं। अधिकांश सैनिटरी पैड डिस्पोजेबल होते हैं, जो उपयोग के बाद आसान और स्वच्छ निपटान की अनुमति देते हैं।

मासिक धर्म प्रवाह के आधार पर, हर 3 से 4 घंटे या आवश्यकतानुसार सैनिटरी पैड बदलना महत्वपूर्ण है। किसी भी संभावित समस्या को रोकने के लिए मासिक धर्म के दौरान उचित स्वच्छता आवश्यक है, और सैनिटरी पैड का सही ढंग से उपयोग करना अच्छी मासिक धर्म स्वच्छता बनाए रखने का हिस्सा है।

सेनेटरी पैड इस्तेमाल करने का तरीका (Way to Use Sanitary Pad)

मासिक धर्म के दौरान उचित स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए सैनिटरी पैड का सही ढंग से उपयोग करना आवश्यक है। सैनिटरी पैड का उपयोग कैसे करें, इसके बारे में चरण-दर-चरण जानें:

हाथ धोएं: उचित स्वच्छता बनाए रखने के लिए हमेशा अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धोना शुरू करें।

पैड को खोलें: सैनिटरी पैड को उसकी पैकेजिंग से बाहर निकालें। अधिकांश पैडों में उन्हें अपनी जगह पर सुरक्षित रखने के लिए पीछे चिपकने वाली पट्टियाँ होती हैं।

पैड को रखें: पैड के नीचे की तरफ, आपको एक चिपचिपा हिस्सा मिलेगा। चिपकने वाले पदार्थ को उजागर करने के लिए कागज के पिछले हिस्से को छील लें। पैड को अपने अंडरवियर में रखें, सुनिश्चित करें कि चिपचिपा भाग नीचे की ओर हो।

पैड को सुरक्षित करें: अपने अंडरवियर के क्रॉच क्षेत्र पर चिपकने वाले हिस्से को मजबूती से दबाएं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि पैड चलते समय अपनी जगह पर बना रहे।

उचित स्थान: सुनिश्चित करें कि पैड बीच में है और सही ढंग से स्थित है, उस क्षेत्र को कवर करता है जहां मासिक धर्म प्रवाह की उम्मीद है।

नियमित रूप से बदलें: अपने मासिक धर्म प्रवाह के आधार पर, अपना पैड हर 3 से 4 घंटे या आवश्यकतानुसार बदलें। असुविधा से बचने और स्वच्छता बनाए रखने के लिए एक ही पैड को लंबे समय तक पहनने से बचना आवश्यक है।

उचित तरीके से निपटान: उपयोग के बाद, पैड को अपने अंडरवियर से सावधानीपूर्वक हटा दें, इसे रोल करें, और इसके रैपर या एक अलग बैग में लपेट दें। इसे उचित तरीके से कूड़ेदान में डालें। पैड को शौचालय में न बहाएं क्योंकि वे रुकावट पैदा कर सकते हैं।

हाथ दोबारा धोएं: एक बार जब आप इस्तेमाल किए गए पैड को हटा दें और उसका निपटान कर दें, तो अपने हाथों को फिर से साबुन और पानी से धोएं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story